Current Affairs

करेंट अफेयर्स (04 दिसम्बर – 11 दिसम्बर 2017)

04 दिसम्बर से 11 दिसंबर 2017 तक का करेंट अफेयर्स (current affairs), करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ (PDF) में डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें। (Printable PDF Copy)

Current Affairs

1. नेपाल में शुरू हुआ जलवायु परिवर्तन पर अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन।
विस्तार – हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला में ग्लोबल वार्मिंग के प्रतिकूल प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया है। सम्मेलन ‘Resilient Hindu Kush Himalaya: Developing Solutions towards a Sustainable Future for Asia’ का आयोजन अंतर्राष्ट्रीय एकीकृत पर्वत विकास केंद्र (ICIMOD) के सहयोग से नेपाल के पर्यावरण मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। इस चार दिवसीय सम्मेलन में भारत, बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, पाकिस्तान, म्यांमार जैसे विभिन्न एशियाई देशों के 300 से ज्यादा विशेषज्ञ हिस्सा ले रहे हैं। भारत के नीति फाउंडेशन के सदस्य वी. के. सारस्वत सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

Note –

  • ICIMOD – International Centre for Integrated Mountain Development
  • नेपाल के प्रधानमंत्री – शेर बहादुर देउबा
  • नेपाल के राष्ट्रपति – विद्या देवी भंडारी
  • नेपाल की राजधानी – काठमांडू
  • नेपाल की मुद्रा – नेपाली रुपया

2. सरकार ने 2020 जून से सिर्फ बीएस -6 वाहनों को पंजीकृत करने का प्रस्ताव रखा।
विस्तार –
पुरानी तकनीक के आधार पर वाहनों से उत्सर्जन को रोकने के लिए, केंद्र सरकार ने BS-4 मानक वाहनों के लिए 30 जून, 2020 को पंजीकरण की तारीख तय करने का प्रस्ताव किया है। सरकार ने पहले भारत भर में 8 अप्रैल 2020 तक और दिल्ली में अप्रैल 2018 तक भारत के मानक-छठी संगत क्लीनर परिवहन ईंधन के कार्यान्वयन का आदेश दिया था।

Note –

  • BSES – Bharat stage emission standards 

3. केंद्र ने कृषि शिक्षा बजट 47.4 प्रतिशत बढ़ाया।
विस्तार – केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि सरकार ने कृषि में दीर्घकालिक और टिकाऊ विकास के लिए कृषि शिक्षा, अनुसंधान और विस्तार को मजबूत करने के लिए कार्यक्रमों को कार्यान्वित करना शुरू कर दिया है। उन्होंने उल्लेख किया कि वित्तीय वर्ष 2013-14 की तुलना में भारत सरकार ने कृषि शिक्षा का बजट 47.4% बढ़ा दिया है।

4. प्रधान मंत्री मोदी ने अहमदाबाद में अद्वितीय अस्पताल का उद्घाटन किया।
विस्तार – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में स्वामी नारायण गुरुकुल विश्वविद्यालय प्रतिष्ठानम् अस्पताल का उद्घाटन किया। 200 बिस्तरों वाला ये अस्पताल योग, आयुर्वेद और एलोपैथी का एकीकरण है। अस्पताल में तीनों धाराओं में विश्व स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हैं जो किसी भी बीमारी के लिए सर्वोत्तम संभव देखभाल प्रदान करती हैं। इसके बनने से निश्चित तौर पर अहमदाबाद और आस-पास के इलाक़े में सस्ती स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार होगा और लोगों को लाभ मिलेगा।

Note –

  • गुजरात की राजधानी – गांधीनगर
  • गुजरात के मुख्यमंत्री – विजयभाई आर. रुपानी
  • गुजरात के राज्यपाल – ओम प्रकाश कोहली

5. नई दिल्ली में खुला मैडम तुसाद का पहला मोम संग्रहालय।
विस्तार –
भारत का पहला मैडम तुसाद मोम संग्रहालय नई दिल्ली में प्रतिष्ठित रीगल भवन में जनता के लिए खोला गया है, जिसमें इतिहास, खेल, संगीत, फिल्मों और राजनीति के प्रसिद्ध व्यक्तित्वों की 50 जीवित समान मूर्तियाँ हैं। मैडम तुसाद, लंदन, लास वेगास, न्यूयॉर्क, ऑरलैंडो, सैन फ्रांसिस्को और हांगकांग जैसे स्थानों में एक सफल पर्यटक आकर्षण रहा है। भारत के दिल्ली में खुलने वाला ये म्यूजियम, मैडम तुसाद श्रृंखला का 23वां स्टूडियो हैं। यह सभी सातों दिन खुला रहेगा तथा इसका समय पूर्वाहन 10 बजे से अपराह्न 7:30 बजे है।

Note –

  • मैडम तुसाद संग्रहालय लन्दन में स्थापित मोम की मूर्तियों का संग्रहालय हैं।
  • मैडम तुसाद का जन्म 1761 में फ्रांस के स्ट्रासबर्ग में हुआ था

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*