करेंट अफेयर्स (16 अक्टूबर – 23 अक्टूबर 2017)

करेंट अफेयर्स (16 अक्टूबर – 23 अक्टूबर 2017)

16 से 23 अक्टूबर 2017 तक के साप्ताहिक करेंट अफेयर्स (current affairs) की हिंदी पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें

Current Affairs

1. अंतर्राष्ट्रीय विमानपत्तन परिषद (Airport Council International – ACI) के एयरपोर्ट सेवा गुणवत्ता सर्वे (Airport Service Quality (ASQ) Survey) में भारत के जयपुर (Jaipur) हवाई अड्डे को छोटे हवाई-अड्डों की श्रेणी में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ हवाईअड्डों में रखा गया है।
विस्तार: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (Airport Authority of India – AAI) के स्वामित्व वाले जयपुर हवाई-अड्डे (Jaipur Airport) को अंतर्राष्ट्रीय विमानपत्तन परिषद (ACI) के एयरपोर्ट सेवा गुणवत्ता (ASQ) सर्वे में 20 से 50 लाख यात्री प्रतिवर्ष क्षमता वाले छोटे हवाईअड्डों की श्रेणी में सर्वोच्च स्थान पर रखा गया है। यह लगातार दूसरा मौका है जब जयपुर हवाई-अड्डे को इस प्रतिष्ठित सर्वेक्षण में पहला स्थान मिल है। इससे पहले यह हवाई अड्डा 2016 की इसी श्रेणी में पहले स्थान पर रखा गया था। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के स्वामित्व वाले एक और हवाईअड्डे श्रीनगर (Srinagar) हवाईअड्डे को इस सूची में दूसरे स्थान पर रखा गया है। इन दोनों हवाईअड्डों को प्रदत्त यह पुरस्कार भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ. गुरुप्रसाद महापात्र ने 17 अक्टूबर 2017 को मॉरीशस के पोर्ट लुई में ACI द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में प्राप्त किया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2006 में संस्थापित इस पुरस्कार को सेवा गुणवत्ता से सम्बन्धित इस सर्वेक्षण (ACI-ASQ) में भाग लेने वाले 300 से अधिक हवाईअड्डों की सेवा के मापन का सबसे उत्कृष्ट पैमाना माना जाता है। इसमें हवाई-अड्डों को यात्री सेवाओं के 34 विभिन्न पैमानों पर कसा जाता है।

2. 16 अक्टूबर: विश्व खाद्य दिवस।
विस्तार: 1945 में एफएओ संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में हर साल 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस मनाया जाता है। दुनिया भर में 150 से अधिक देशों में विभिन्न समाहरोह घटनाएं आयोजित किये जाते है, यह संयुक्त राष्ट्र कैलेंडर के सबसे प्रसिद्ध और महत्वपूर्ण दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह आयोजन दुनिया भर में भूख से ग्रस्त लोगों के प्रति में जागरूकता फ़ैलाने और उन सभी के लिए खाद्य सुरक्षा और पौष्टिक आहार सुनिश्चित करने की योजना को बढ़ावा देने के लिए आयोजित किया जाता है। विश्व खाद्य दिवस 2017 का विषय है “Change the future of migration. Invest in food security and rural development”। विश्व खाद्य दिवस एक सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) 2 के प्रति हमारी वचनबद्धता को दिखाने का एक अवसर है – और 2030 तक विश्व को भूख से मुक्ति दिलाना है। यह हमारे लिए अभी तक प्राप्त किये ZeroHunger  लक्ष्य की प्राप्ति की प्रगति को मनाने के लिए भी एक उत्सव है।

Advertisement

3. शाकिब अल हसन को एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति में शामिल किया गया। 
विस्तार: ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बने, जिन्हें एमसीसी विश्व क्रिकेट कमेटी में माइक गेटिंग की अध्यक्षता में शामिल किया गया। समिति में सूजी बेट्स, इयान बिशप और कुमार धर्मसेना को भी शामिल किया गया हैं। शाकिब अल हसन को बांग्लादेश के बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, उन्हें 2000 में Test status से सम्मानित किया गया था, ऑलराउंडर खिलाडी ने 51 टेस्ट मैचों और 177 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले खेले है।

4. जीडीपी वित्तीय वर्ष 2017-18 में 7% तक बढ़ सकता है: नीती आयोग।
विस्तार: नीती आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के अनुसार, 2013-14 में शुरू हुई आर्थिक मंदी कम हो गई है और जीडीपी इस वित्त वर्ष (2017-18) में 6.9-7% और 2018-19 के 7.5% पर बढ़ने की संभावना है। 2016-17 में आर्थिक वृद्धि 7.1% धीमी रही थी, इसी वर्ष 87% मुद्रा का विमुद्रीकरण किया गया पता चला था,जिसके बावजूद भी कृषि क्षेत्र ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। तिमाही आधार पर भी, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में विकास दर 5.7% पर आ गई थी और अगले वित्त वर्ष में, विकास 7.5% रही।

5. प्रणब मुखर्जी की आत्मकथा:The Coalition Years 1996-2012 का लोकार्पण। 
विस्तार: पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपने संस्मरण ‘The Coalition Years: 1996-2012’ के तीसरे भाग को जारी किया है, जिसमे उन्होंने यह स्पष्ट रूप से दर्शाया है कि वह कांग्रेस के प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार हो सकते थे। मुखर्जी का संस्मरण श्रृंखला में तीसरा है। अन्य दो हैं – The Dramatic Decade: The Indira Gandhi Years और  The Turbulent Years: 1980-1996।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*