Current-Affairs

करेंट अफेयर्स (23 सितम्बर – 30 सितम्बर 2017)

23 से 30 सितम्बर 2017 तक के साप्ताहिक करेंट अफेयर्स (current affairs) की हिंदी पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें

Current Affairs

1. केंद्रीय मंत्री ने गुजरात में प्रधान मंत्री एलपीजी पंचायत की शुरूआत की।
विस्तार : – 
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने गुजरात के गांधीनगर जिले के मोटा इशानपुर गांव में प्रधान मंत्री एलपीजी पंचायत का शुभारंभ किया है। लगभग 100 ऐसे लाभार्थियों ने इस एलपीजी पंचायत में भाग लिया- इनमें से ज्यादातर महिलाएं है। श्री प्रधान ने राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन के तहत अहमदाबाद के निकट अदलज में कौशल विकास संस्थान का भी उद्घाटन किया।

2. एंजेला मार्केल चौथी बार जर्मनी की चांसलर बनी।
विस्तार : – 
जर्मनी आम चुनाव में एंजेला मार्केल को चौथी बार चांसलर चुना गया इस चुनाव में सबसे बड़ा उलटफेर धुर दक्षिणपंथी राष्ट्रवादी अल्टरनेटिव फॉर जर्मनी (एएफडी) ने किया है जिसने संसद में अपनी एंट्री पक्की की। एग्जिट पोल के मुताबिक, मर्केल की कंजरवेटिव सीडीयू व सीएसयू गठजोड़ को करीब 32.5% वोट हासिल हुए हैं। उनकी करीबी प्रतिद्वंद्वी मार्टिन स्कल्ज नीत मध्य वाम सोशल डेमोक्रैटिक पार्टी (एसपीडी) को युद्ध के बाद का सबसे कम 20 प्रतिशत वोट प्राप्त हुआ है। इस्लाम और आव्रजन विरोधी एएफडी को 13 प्रतिशत वोट मिले हैं।

3. आंध्र-प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 2017 को ई-प्रगति वर्ष घोषित किया।
विस्तार : – आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू ने वर्ष 2017 को ई-प्रगति वर्ष के रूप में घोषित किया। फ्लैगशिप प्रोग्राम सरकार को वास्तविक शासन प्रदान करने में सहायता करेगा। मुख्यमंत्री ने आंध्र प्रदेश खेल नीति 2017 का भी उद्घाटन किया।

4. भारत, अमेरिका, अफगानिस्तान, साथ मिलकर दिल्ली में पहला ट्रेड शो आयोजित करेंगें।
विस्तार : – पहली बार, भारत, अमेरिका और अफगानिस्तान, दिल्ली में एक संयुक्त व्यापार और निवेश शो आयोजित करेंगे, क्योंकि भारत ने अफगानिस्तान के विकास में एक बड़ा भागीदार बनने की अपनी भूमिका में कदम आगे बढाया हैं। अमेरिका द्वारा प्रायोजित और भारत द्वारा आयोजित व्यापार आयोजन का उद्घाटन अफगान सीईओ डॉ अब्दुल्ला ने किया। अब्दुल्ला की यात्रा अमेरिका के रक्षा सचिव जेम्स मैटिस के साथ भारत की पहली यात्रा है, जो ट्रम्प प्रशासन की नई दक्षिण एशिया नीति पर भारत के साथ उच्च स्तरीय वार्ता करेंगे।

5. राजीव मेहरिशी नए सीएजी नियुक्त।
विस्तार : – पूर्व गृह सचिव राजीव मेहरिशी ने भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) के रूप में पदभार ग्रहण किया। मेहरिशी, शशि कांत शर्मा के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में एक समारोह में मेहरिशी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। मेहरिशी का तीन वर्ष का कार्यकाल होगा।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*