Current Affairs

करेंट अफेयर्स (30 अक्टूबर – 05 नवंबर 2017)

30 अक्टूबर से 05 नवंबर 2017 तक के साप्ताहिक करेंट अफेयर्स (current affairs) यहां दिया गया है, इस हिंदी करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ स्वरूप में डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें

Current Affairs

1. किदंबी श्रीकांत ने फ्रेंच ओपन 2017 जीता।
विस्तार :- भारत के किदांबी श्रीकांत ने इतिहास रच दिया है क्योंकि वह फ्रेंच ओपन में पुरुष एकल खिताब जीतने के बाद एक साल में चार सुपर सीरीज़ खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। डेनमार्क ओपन के बाद श्रीकांत ने अब फ्रेंच ओपन पर भी कब्जा कर लिया है। जापान के केंटा निशिमोटो को हराकार श्रीकांत ने फ्रेंच ओपन पर कब्जा कर लिया। पिछले 5 महीनों में ये श्रीकांत की चौथी सफलता है और हफ्ते में दूसरी सुपर सीरीज। 24 साल के श्रीकांत ने रविवार को 10वीं सुपर सीरीज फ्रेंच ओपन के फाइनल में जापान के केंटा निशिमोटो को 21-14, 21-13 से हराकार खिताब अपने नाम कर लिया।

2. भारत 2020 में यूएन वन्यजीव सम्मेलन की मेजबानी करेगा।
विस्तार :- भारत 2020 में अगले संयुक्त राष्ट्र वैश्विक वन्यजीव सम्मेलन की मेजबानी करेगा। भारत अगले सीएमएस कॉन्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज, सीएमएससीओपी 13 की मेजबानी करेगा। फिलीपींस के मनीला में सीएमएससीओपी 12 के समापन पर आधिकारिक रूप से यह घोषणा की गई। फिलीपींस की राजधानी में छह दिवसीय कांफ्रेंस ऑफ द पार्टीज टू द कन्वेंशन ऑन माइग्रेटरी स्पीशीज (सीएमएस सीओपी12) एकमात्र अंतर्राष्ट्रीय संधि है जो प्रवासी पशुओं की प्रजातियों के लिए विशेष रूप से समर्पित है। इस सम्मेलन का विषय ‘Their Future is Our Future – Sustainable Development for Wildlife and People’ है।

Advertisement

3. जोहोर कप हॉकी: भारतीय जूनियर टीम ने कांस्य पदक जीता।
विस्तार :- भारत की पुरुष जूनियर हॉकी टीम को सुल्तान जोहोर कप टूर्नामेंट के सातवें संस्करण में मेजबान मलेशिया को मात देकर कांस्य पदक पर कब्जा किया। तमान दाया हॉकी स्टेडियम में तीसरे स्थान के लिए खेले गए इस मैच में भारत ने मलेशिया को 4-0 से मात दी। विशाल अंतिल (15′, 25′), विवेक प्रसाद (11′) और शिलानंद लाकड़ा (21′) द्वारा किए गए गोल भारत के लिए टूर्नामेंट में कांस्य पदक जीतने के पर्याप्त था।

4. भारतीय रेल (Indian Railway) ने नई दिल्ली, दिल्ली, हजरत निज़ामुद्दीन और आनंद विहार रेलवे स्टेशनों पर पहली बार सौर-ऊर्जा संयंत्रों का संचालन  शुरू किया जिनके द्वारा कुल 5 मेगावॉट पीक (5 MWp) ऊर्जा का उत्पादन किया जायेगा।
विस्तार :- रेल मंत्री पियूष गोयल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के चार रेलवे स्टेशनों पर सौर-ऊर्जा संयंत्रों का संचालन 27 अक्टूबर 2017 से शुरू किया। ये चार स्टेशन हैं – नई दिल्ली (New Delhi), दिल्ली (Delhi), हजरत निज़ामुद्दीन (Hazrat Nizamuddin) और आनंद विहार (Anand Vihar) तथा इन स्टेशनों की छतों पर सोलर पैनल लगाए गए हैं जिसके द्वारा संयुक्त रूप से प्रतिवर्ष 76.5 लाख यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया जायेगा। इस ऊर्जा से इन स्टेशनों की लगभग 30% ऊर्जा आवश्यकता पूरी होगी। केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय सोलर मिशन (National Solar Mission) के तहत क्रियान्वित इस परियोजना को दिसम्बर 2016 में 37.45 करोड़ रुपए की लागत से शुरू किया गया था। सार्वजनिक-निजी भागीदारी (publi-private partnership – PPP) मॉडल के तहत क्रियान्वित इस परियोजना के द्वारा भारतीय रेल को प्रतिवर्ष 4.21 करोड़ रुपए की बचत होने का अनुमान है तथा इससे प्रतिवर्ष 6082 टन कार्बन (CO) उत्सर्जन कम होने का अनुमान है। भारतीय रेल पूरे देश में 1000 मेगावॉट पीक (1000 MWp) क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र रेलवे स्टेशनों पर लगाने जा रही है।

5. ईरान के चाबहार पोर्ट से व्यापार का शुभारम्भ हुआ।
विस्तार :- भारत ने पहली बार ईरान के चाबहार बंदरगाह से होकर गेहूं का शिपमेंट अफगानिस्तान भेज दिया। अफगानिस्तान में प्रवेश हेतु पाकिस्तान ने अपने रास्तों को भारत के लिए बंद कर दिया था। अब ईरान के चाबहार बंदरगाह से होकर भारत के जहाजों को अफगानिस्तान पहुंचाया जाएगा। जिसकी पहली खेप शुक्रवार को गुजरात के कांडला पोर्ट से रवाना की गई।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*