नेटवर्क (Network) क्या है, नेटवर्क के प्रकार

नेटवर्क (Network) क्या है, नेटवर्क के प्रकार

नेटवर्क क्या है ? (What is Network in hindi)

नेटवर्क विभिन्न कम्प्यूटरों का एक समूह है जो एक-दूसरे से जुड़े रहते है, ये कम्प्यूटरों का एक-दूसरे से संचार स्थापित करने, सूचनाओं को सांझा करने का एक माध्यम है। किसी भी नेटवर्क को स्थापित करने के लिए प्रेषक, प्राप्तकर्ता, माध्यम और प्रोटोकॉल की जरूरत होती है। सरल शब्दों में बहुत से कम्प्यूटरों के आपस में जुड़ना कंप्यूटर नेटवर्किंग कहलाता है।

नेटवर्क स्थापित करने के मुख्य उपकरण निम्नलिखित है –

  • रिपीटर्स (Repeaters)
  • हब (Hub)
  • स्विच (Switch)
  • राउटर (Router)
  • गेटवे (Gateways)

नेटवर्क के प्रकार (Types of Network in hindi) –

LAN (Local Area Network) –

LAN लोकल एरिया नेटवर्क एक कंप्यूटर नेटवर्क है। जिसके अंदर छोटे भौगोलिक क्षेत्र सम्मिलित होते है जैसे – घर, ऑफिस, भवनों का छोटा समूह, हवाई अड्डा आदि। LAN लोकल एरिया नेटवर्क आकार में बहुत छोटा होता है परन्तु इसके डेटा की संचार गति तीव्र होती है और यह नेटवर्क लैन ईथरनेट तकनीकी पर आधारित होता है। ये नेटवर्क दो कम्प्यूटरों के मध्य भी बन सकता है और इसमें लगभग 50 कंप्यूटर जुड़ सकते है। वर्तमान में LAN वायरलेस भी जुड़ रहें हैं इसका उपयोग डॉक्यूमेंट शेयरिंग के लिए भी करते है। LAN को स्थापित और संचालित करना आसान होता है। LAN से जुड़े कम्प्यूटरों के मध्य डेटा बहुत तेजी से ट्रांसफर होता है। LAN एक लोकल नेटवर्क है इसीलिए इसको स्थानीय क्षेत्र नेटवर्क के लिए अधिक सुरक्षित माना जाता है।

WAN (Wide Area Network) –

WAN वाइड एरिया नेटवर्क में कंप्यूटर आपस में लीड्ज लाइन या स्विचड सर्किट के माध्यम से जुड़े रहते है। इस नेटवर्क में बहुत बड़े भौगोलिक क्षेत्र सम्मिलित होते है जिसमे विभिन्न देश, महादेश आदि आते है। इंटरनेट, बैंकों द्वारा प्रदत्त ATM सुविधा और भारत में CMC द्वारा विकसित इंडोनेट (WAN) वाइड एरिया नेटवर्क के एक अच्छे उदाहरण है। WAN दुनिया के बहुत बड़े क्षेत्रों को कवर कर सकता है इसके माध्यम से सभी कम्पनियां एक दूसरे के साथ अपनी शाखाएं सांझा कर सकती है।

MAN (Metropolitan Area Network) –

MAN मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क दो या दो से अधिक लोकल एरिया नेटवर्क को जोड़ने का कार्य करता है। राउटर्स, स्विच, और हब मिलकर एक MAN (मेट्रोपोलिन एरिया नेटवर्क) का निर्माण करते है। यह नेटवर्क शहर के सीमाओं के भीतर स्थित विभिन्न कम्प्यूटरों का नेटवर्क है।

WLAN (Wireless Local Area Network) –

यह LAN के सामान ही एक स्थानीय क्षेत्र का नेटवर्क है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के मध्य कनेक्शन स्थापित करने के लिए Wireless technology जैसे की WiFi और Bluetooth का उपयोग किया जाता है। WLAN में कम्प्यूटरों को कनेक्ट करने के लिए किसी भी केबल की जरूरत नहीं होती है। यह छोटी संस्थाओं जैसे ऑफिसों और स्कूलों में उपयोग में लाई जाती है।

PAN (Personal Area Network) –

यह एक कंप्यूटर नेटवर्क है जो एक व्यक्ति के कार्यक्षेत्र पर केंद्रित इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़ता है। PAN पर्सनल कंप्यूटर, टेबलेट, स्मार्टफोन आदि व्यक्तिगत डिजिटल सहायक जैसे सभी उपकरणों के बीच डेटा ट्रांसमिशन प्रदान करता है जिसके लिए वायर और केबल की जरूरत नहीं होती है। PAN एक सुरक्षित और विश्वसनीय नेटवर्क है जिसे पर्सनल डिवाइस को आपस में कम्युनिकेट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

CAN (Campus Area Network) –

CAN एक सीमित भौगोलिक क्षेत्र में कईं LAN यानि लोकल एरिया नेटवर्क को आपस में कनेक्ट करता है जिसे कॉर्पोरेट क्षेत्र नेटवर्क के रूप में भी जाना जाता है। CAN एक सिमित क्षेत्र तक ही सिमित होता है जो मल्टीपल LAN से निर्मित या बना होता है। यह WAN और MAN से अपेक्षाकृत छोटा होता है।

पढ़ें – DBMS क्या है ? DBMS के प्रकार, फायदे और नुकसान

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*