मदरबोर्ड (Motherboard) क्या होता है, प्रकार एवं भाग

मदरबोर्ड (Motherboard) क्या होता है, प्रकार एवं भाग

मदरबोर्ड क्या होता है ? (What is a motherboard in hindi) : मदर बोर्ड कम्प्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है जिससे सभी महत्वपूर्ण भाग जैसे- CPU, RAM, HDD, Monitor, BIOS, CMOS, Mouse, Keyboard आदि जुड़े रहते हैं। मदर बोर्ड इन सभी उपकरणों को पावर सप्लाई करता है और आपस में कम्युनिकेशन करवाता है।

मदर बोर्ड को प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB), लॉजिकल बोर्ड, सिस्टम बोर्ड, प्रिंटेड वायर्ड बोर्ड (PWB), मेन बोर्ड (MOBO) इन सभी नामों से भी जाना जाता है। मदर बोर्ड एक प्लास्टिक शीट होती है जिसमे सभी उपकरणों को जोड़ने के लिए विभिन्न पोर्ट्स बनाये जाते हैं।

कम्प्यूटर मदरबोर्ड के प्रकार (Types of computer Motherboards in hindi) –

मदर बोर्ड को बनावट के आधार पर दो भागों में विभाजित किया गया है –

  1. Integrated Motherboard
  2. Non-Integrated Motherboard

1. इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड Integrated Motherboard –

जिन मदर बोर्ड में कंप्यूटर के विभिन्न उपकरणों को जोड़ने के लिए अलग से पोर्ट बनाये जाते है उन्हें इंटरग्रटेड मदरबोर्ड कहते है। इसके माध्यम से कंप्यूटर के विभिन्न पार्ट्स को अपग्रेट भी कर सकते है। यह मदरबोर्ड PCs, laptop आदि में प्रयोग किये जाते है।

2. नॉन इंटीग्रेटेड मदरबोर्ड Non-Integrated Motherboard –

जिन मदरबोर्ड में कंप्यूटर के विभिन्न उपकरणों को जोड़ने के लिए अलग पोर्ट नहीं होता है या जो मदरबोर्ड विभिन्न डिवाइस को कनेक्ट करने में असमर्थ होती है उसे नॉन-इंटरग्रटेड मदरबोर्ड कहते हैं।

इसके अलावा मदरबोर्ड को उपयोग के आधार पर तीन भागों में वर्गीकृत किया गया है वे निम्नलिखित हैं –

  1. Desktop Motherboard – हम जिस कंप्यूटर का प्रयोग करते है उसमे डेस्कटॉप मदरबोर्ड का उपयोग होता है, यह मदरबोर्ड सबसे साधारण मदरबोर्ड होता है। कंप्यूटर में मूवी देखना, गाने सुनना, गेम खेलने जैसे सभी कार्य हम इस मदरबोर्ड की सहायता से ही करते है।
  2. Server Motherboard –  ये मदरबोर्ड लम्बे समय के लिए इस्तेमाल करने के लिए विश्वसनीय है। ये डेस्कटॉप मदरबोर्ड की तुलना में कई ज्यादा अच्छे होते है। सर्वर मदरबोर्ड उच्च सेवाओं को प्रदान करने के लिए उपयोग किये जाते है।
  3. Laptop Motherboard – लैपटॉप में प्रयोग किये जाने वाले मदरबोर्ड को लैपटॉप मदरबोर्ड कहते है। इस मदरबोर्ड को लैपटॉप के विभिन्न भागों से जोड़ा जाता है और ये मदरबोर्ड काफी उन्नत सुविधाएँ प्रदान करने में सहायक होता है।

मदरबोर्ड के विभिन्न भाग (Different motherboard parts in hindi)

मदरबोर्ड के विभिन्न भाग निम्नलिखित है –

प्रोसेसर/Processor –

मदरबोर्ड का यह भाग यह तय करता है की कंप्यूटर किस गति से इनपुट को पूरा करेगा। एक अच्छा प्रोसेसर ही एक अच्छे कंप्यूटर की निशानी है। यह जरूरी नहीं है की कोई भी मदरबोर्ड में किसी भी प्रोसेसर का प्रयोग किया जाए, यह मदरबोर्ड की पिन पर निर्भर करता है की उसमे कौन से प्रोसेसर का प्रयोग किया जाएगा।

मेमोरी/Memory –

कंप्यूटर में उपयोग की जाने वाली दूसरी सबसे महत्वपूर्ण चीज है उसकी मेमोरी। कंप्यूटर में हमारे द्वारा किये गए कार्य का सारा डाटा इसी मेमोरी में सेव रहता है। मेमोरी सॉफ्टवेयर को होल्ड करने में भी सहायक होती है।

चिपसेट/Chipset –

चिपसेट द्वारा कंप्यूटर के अंदर का डाटा एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक ट्रांसफर होता है। चिपसेट एक स्पाइन की तरह होता है जो माइक्रोप्रोसेसर को कंप्यूटर के दूसरे हिस्से से जोड़ता है और कंप्यूटर के सभी भाग सीपीयू के साथ इसी चिपसेट की मदद से जुड़े रहते हैं।

बस/Bus –

कंप्यूटर में मौजूद इस बस का कार्य सूचनाओं को एक जगह से दूसरी जगह तक ले जाना है। इस बस की मदद से एक कंप्यूटर का एक कॉम्पोनेन्ट दूसरे कॉम्पोनेन्ट के साथ जुड़ता है। बस की स्पीड मेगा हर्ट्ज़ में मापी जाती है बस से हम डाटा की स्पीड का पता लगा सकते है मतलब जितनी अधिक स्पीड बस की होगी उतनी ज्यादा स्पीड डाटा ट्रांसफर की होगी।

पढ़ें – ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (Graphical User Interface – GUI) क्या है ?

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*