माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस - एमएस ऑफिस, एक्सेल, पावर पॉइंट क्या है

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस – एमएस ऑफिस, एक्सेल, पावर पॉइंट क्या है ?

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस – एमएस ऑफिस, एमएस एक्सेल, एमएस पावर पॉइंट, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस, माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक और ऑफिस 365 क्या है ? आदि प्रश्नों के उत्तर यहाँ दिए गए हैं –

एमएस ऑफिस (MS Office – Microsoft Office) क्या है ?

एमएस ऑफिस दुनिया का सबसे प्रचलित Office Suite है Suite का तात्पर्य एक जैसे कम्प्यूटर प्रोग्रामों का एक सेट होता है जो एक दूसरे से जुड़कर डेटा सांझा कर सकते है। एमएस ऑफिस – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है। एमएस ऑफिस के सभी Suite में काम आने वाले सभी प्रोग्रामों का एक सेट होता है जिसमे सभी टूल्स लगभग एक समान होते है। एमएस ऑफिस में ऑफिस से संबंधित कार्य जैसे – प्रेजेंटेशन बनाना, ईमेल का कार्य करना, स्प्रेडशीट बनाना और डेटाबेस मैनेजमेंट करना बहुत आसान होता है। एमएस ऑफिस C++ प्रोग्रामिंग भाषा में तैयार किया गया है। एमएस ऑफिस को वर्ष 1969 में एप्पल ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया था।

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के विभिन्न घटक ( Various components of Microsoft Office in hindi )-

  1. माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (MS Word)
  2. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (MS Excel)
  3. माइक्रोसॉफ्ट पॉवरपॉइंट (MS PowerPoint)
  4. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस (MS Access)
  5. माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (MS Outlook)

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड क्या है (What is Microsoft Word in hindi)

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दुनिया क्या सबसे प्रचलित एवं लोकप्रिय वर्ड प्रोसेसर है जिसकी सहायता से हम कंप्यूटर में कोई भी डॉक्यूमेंट को कम समय में तैयार कर सकते है और बनाये गए डॉक्यूमेंट में बदलाव भी कर सकते है। इसे खोलने के लिए कंप्यूटर में windows+ R Button press करके win word टाइप करने के बाद एंटर प्रेस करना पड़ता है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में वे सभी टूल्स विद्यमान होते है जो हमारे डॉक्यूमेंट बनाने में सहायक होते है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड दुनिया के लगभग सभी कार्यालयों में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है इससे लेटर, रिज्यूम, एप्लीकेशन, इनविटेशन आदि बनाये जाते है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को विनवर्ड (Win word) के नाम से भी जाना जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है (What is Microsoft Excel in hindi)

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल को एमएस एक्सेल या एक्सेल भी कहा जाता है जो एक स्प्रेडशीट प्रोग्राम है। एमएस वर्ड के बाद एमएस एक्सेल दुनियाभर में सबसे ज्यादा उपयोग में लाया जाता है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा को टेबुलर फॉर्मेट में तैयार किया जा सकता है। एमएस एक्सेल के माध्यम से हम कम समय में अपना कार्य आसानी से पूरा कर सकते है। एमएस एक्सेल अकाउंट और ऑफिस से संबंधित कार्यों को पूरा करने में सहायक होता है। एमएस एक्सेल के अंदर बहुत सारे फॉर्मूले दिए गए होते है जिसे हम किसी भी स्प्रेडशीट में अप्लाई कर सकते है इससे हम बड़ी जटिल कैलकुलेशन को कम समय में आटोमेटिक तरीके से कर सकते है। एमएस एक्सेल से हम सैलरी चार्ट, डेटाबेस मैनेजमेंट, ऑफिस एम्प्लोयी, बिलिंग सॉफ्टवेयर और स्टॉक मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर तैयार कर सकते है।

माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट क्या है (What is Microsoft PowerPoint in hindi)

अपने ऑफिस या किसी अन्य कार्यालय में प्रेजेंटेशन बनाने के लिए एमएस पावर पॉइंट सबसे अच्छी प्रोग्राम एप्लीकेशन है यह एक प्रेजेंटेशन प्रोग्राम है जिसे स्लाइड फॉर्मेट में तैयार किया जा सकता है। एमएस पावर पॉइंट में मल्टीमीडिया – फोटोज, साउंड, वीडियो, एनिमेशन, ग्राफ़िक्स, ग्राफ और टेक्स्ट का प्रयोग किया जाता है और इन सभी की सहायता से एक अच्छी प्रेजेंटेशन तैयार की जा सकती है। कंप्यूटर में माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट को खोलने के लिए windows+ R button press करने के बाद PowerPnt टाइप करने के बाद एंटर प्रेस करने से यह खुल जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस क्या है (What is Microsoft MS Access in hindi)

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस एक डेटाबेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर है इसका कार्य डेटाबेस फाइल बनाना, डेटाबेस को संग्रहित करना और उसका  विश्लेषण करना है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में एक ही प्रकार के डेटाबेस पर अलग-अलग रिपोर्ट्स को तैयार किया जा सकता है। इसमें ड्राप डाउन मेनू, टेक्स्ट बॉक्स, बटन, आदि का प्रयोग करके बड़ी आसानी से डाटा इंट्री और फॉर्म तैयार किया जा सकता है। एमएस एक्सेस में बनाया गया सारा डाटा एक बेसिक स्प्रेडशीट में सुरक्षित किया जा सकता है और अन्य किसी डेटाबेस मैनेजमेंट को सॉफ्टवेयर भेजा जा सकता है। एमएस एक्सेल एक सॉफ्टवेयर एक्सेल से भी बेहतर कार्य कर सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक क्या है (What is MS Outlook in hindi)

माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक को आउटलुक एक्सप्रेस के नाम से भी जाना जाता है जो एमएस की एक एप्लीकेशन है। एमएस ऑफिस का यह एक पर्सनल इनफार्मेशन मैनेजर है। माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक में किसी भी ईमेल एड्रेस को ऑफलाइन और ऑनलाइन मैनेज कर सकते हैं। आउटलुक एड्रेस में केलेन्डर मैनेजमेंट, टास्क मैनेजर, कॉन्टैक्ट मैनेजर और नोटबुक जैसी सुविधाएं होती है। ऑउटलुक एड्रेस में ईमेल एड्रेस से लॉगिन कर लेने से ईमेल भेजने और प्राप्त करने में ब्राउज़र को खोलने की आवश्यकता नहीं होती है। माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक का प्रयोग आजकल मोबाइल फोन, लैपटॉप आदि में किया जाता है।

ऑफिस 365 क्या है (What is Office 365 in hindi)

ऑफिस 365 एक वेब पर आधारित कंप्यूटिंग सेवा है जो एमएस का ही एक प्रोग्राम है। ऑफिस 365 एमएस एक्सेल का अपडेट वर्जन है जिसे क्लाउड सर्वर पर होस्ट किया जाता है इसके सारे फीचर्स क्लाउड पर आधारित है। ऑफिस 365 में कहीं भी ईमेल एक्सेस, कोई भी फाइल सांझा और ऑनलाइन मीटिंग कर सकते है। एमएस ऑफिस 365 विभिन्न सेवाओं के लिए उपयोगी है जो इंटरनेट पर क्लाउड सेवाओं को प्रदान करने के लिए सक्षम है और यह व्यक्तिगत और व्यवसायिक आवश्यकताओं के आधार पर सर्वोत्तम सुविधाएँ प्रदान करता है। ऑफिस 365 में वनड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट टीम, स्काईप फॉर बिज़नेस और आउटलुक जैसे सर्वश्रेष्ठ ऍप्लिकेशन्स सम्मिलित होते है।

पढ़ें – इंटरनेट प्रोटोकॉल्स – SMTP, FTP, HTTP और TCP क्या होते हैं ?

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*