मॉडेम क्या है, Modem के प्रकार एवं Modem की विशेषताएं

मॉडेम क्या है, Modem के प्रकार एवं Modem की विशेषताएं

मॉडेम क्या है कंप्यूटर में : मॉडेम Modem दो शब्दों Mo-Modulator, Dem-Demodulator से मिलकर बना है। मॉडेम के माध्यम से डिजिटल सिग्नल को एनालॉग सिग्नल में परिवर्तित किया जा सकता है इस प्रक्रिया को ‘Modulation’ कहा जाता है और मॉडेम के माध्यम से एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करने की प्रक्रिया को ‘Demodulation’ कहा जाता है। मॉडेम Modulation और Demodulation का संक्षिप्त रूप है ये दोनों शब्द इसकी कार्यप्रणाली को दर्शाते है।

मॉडेम का क्या कार्य है (What is the function of modem in hindi)

मॉडेम एक प्रकार का हार्डवेयर डिवाइस है जिसका कार्य कंप्यूटर को केबल या टेलीफोन के माध्यम से डेटा भेजने के लिए किया जाता है। मॉडेम कंप्यूटर या राउटर को ब्रॉडबैंड नेटवर्क से जोड़ता है। मॉडेम की गति को बीपीएस (bps) और केबीपीएस (kbps) में मापा जाता है। ट्रांसमिट डेटा सिग्नल के कार्य शक्ति कम होने पर मॉडेम उपयोगी होता है और यह ट्रांसमिशन के लिए डेटा का निर्धारण करता है जो डेटा ट्रांसमिशन की डेटा सिग्नल की गति तेज कर देता है। मॉडेम इंटरनेट का संचार करने का कार्य करते हैं।

मॉडेम के प्रकार (Types of Modem in hindi) –

एक्सटर्नल मॉडेम (External Modem) –

एक्सटर्नल मॉडेम एक प्रकार का बॉक्स होता है जो कंप्यूटर को सर्किट के बाहर रखता है। इसे बाहरी मॉडेम भी कहते है जिसे चलाने के लिए अलग से बिजली की आवश्यकता होती है एक्सटर्नल मॉडेम कंप्यूटर से यूएसबी केबल या फायरवायर की सहायता से जुड़ता है।

इंटरनल मॉडेम (Internal Modem) –

यह एक सर्किट बोर्ड होता है जो कंप्यूटर के एक्सपेंशन स्लॉट में एक प्लग होता है। इसे आंतरिक मॉडेम भी कहा जाता है जिसे कंप्यूटर या लैपटॉप में लगाया जाता है। यह एक्सटर्नल मॉडेम की तुलना में सस्ते होते है। इंटरनल मॉडेम दो प्रकार के होते है –
1- डायल उप मॉडेम – यह एक टेलीफोन केबल पर कार्य करता है जिसे इंटरनेट के लिए नेटवर्क कनेक्टेड टेलीफोन नंबर्स की आवश्यकता होती है और इसमें लॉगिन करने के लिए लॉगिन क्रेडेंशियल की आवश्यकता होती है।
2- वायरलेस मॉडेम

फैक्स मॉडेम (Fax Modem) –

फैक्स मॉडेम का प्रयोग कंप्यूटर की फैक्स मशीन के रूप में भी कर सकते है। फैक्स मॉडेम में फैक्स एक्सचेंज किया जा सकता है।

केबल मॉडेम (Cable Modem) –

केबल मॉडेम जो एक केबल मॉडेम नेटवर्क ब्रिज का ही प्रकार है जो हाइब्रिड फाइबर कोएक्सियल और रेडियो फ्रीक्वेंसी इंफ्रास्ट्रक्चर पर रेडिओ फ्रेकेंसी चैनल के द्वारा दोनों दिशाओं में डाटा संचार करता है। केबल मॉडेम टीवी लाइन्स को पीसी से जोड़कर 1.5 mbps की दर से डेटा संचार की अनुमति देता है।

मॉडेम की विशेषताएं (Modem features in hindi) –

  • मॉडेम संचारण गति यानी ट्रांसमिशन स्पीड में उपलब्ध होते है जिन्हे (बिट्स प्रति सेकेंड) बीपीएस में मापा जाता है। एक अच्छे मॉडेम की गति 9600 bps, 14400 bps, 28000 bps, 33600 bps और 56800 bps होती है।
  • मॉडेम अच्छी किस्म के त्रुटि अभिज्ञान प्रोटोकॉल का प्रयोग हार्डवेयर के स्तर पर करते हैं।
  • मॉडेम डिजिटल रिक्वेस्ट को एनालॉग सिग्नल में बदलने में सहायक होता है।
  • मॉडेम कंप्यूटर को टेलीफोन लाइन, केबल या सेटेलाइट कनेक्शन पर डेटा भेजने और प्राप्त करने का कार्य करता है।

पढ़ें – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस – एमएस ऑफिस, एक्सेल, पावर पॉइंट क्या है ?

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*