सोशल मीडिया साइट क्या है, सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

सोशल मीडिया साइट क्या है, सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान

सोशल मीडिया साइट क्या है (What is Social Media in hindi), सोशल नेटवर्किंग या सोशल मीडिया के फायदे और नुकसान, ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब, पिनटेरेस्ट और वाट्सऐप क्या है आदि प्रश्नों के उत्तर यहाँ दिए गए हैं –

सोशल मीडिया क्या है ? (What is Social Media in hindi)

सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्क व्यक्तियों और उनके बीच व्यक्तिगत संबंध स्थापित करने का एक माध्यम है जो करोड़ों लोगों का एक-दूसरे से सम्पर्क कराने में सहायक होती है। सोशल मीडिया का उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक कार्यों दोनों के लिए किया जाता है।

प्रमुख सोशल मीडिया साइट (Major Social Media Sites in hindi)

सोशल मीडिया की कई साइट्स हैं जिनमें से कुछ प्रमुख सोशल मीडिया साइट निम्नलिखित हैं –

फेसबुक (Facebook – www.facebook.com) –

फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया साइट है, जिसके भारत में लगभग 336 मिलियन एक्टिव यूजर्स है। फेसबुक फोटो और वीडियोज शेयरिंग ऐप है और इससे थ्रू डिजिटल मार्केटिंग भी की जा सकती है। फेसबुक पर अपना बिज़नेस पेज क्रिएट और बिज़नेस को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर कर सकते हैं। फेसबुक में किसी भी लिंक और टेक्स्ट को शेयर करना बहुत आसान होता है। फेसबुक भारत की सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया साइट मानी जाती है।

इंस्टाग्राम (Instagram – www.instagram.com) –

इंस्टाग्राम एक फोटो शेयरिंग ऐप है इसमें आप फोटोज और शॉर्ट वीडियो के थ्रू प्रमोशन कर सकते है। भारत में इंस्टाग्राम के लगभग 69 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं। इसके माध्यम से बिजनेस अकाउंट क्रिएट कर सकते है और अपने प्रोडक्ट से संबंधित जानकारी को लोगों तक पहुंचा सकते है।

ट्विटर (Twitter – www.twitter.com) –

ट्विटर एक बहुत बड़ी सोशल साइट है जिसका भारत में लगभग 13.15 मिलियन एक्टिव यूजर्स है। ट्विटर के माध्यम से हम अपने कंटेंट को शेयर कर सकते है इसमें आप अपने कंटेंट को 236 वर्ड्स में लिख सकते है।

यूट्यूब (YouTube – www.youtube.com) –

यूट्यूब एक वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया साइट है। यूट्यूब में वीडियो शेयर करने के लिए आपको यूट्यूब में खुद का एक चैनल बनाना पड़ता है जिसमे आप खुद से बनाई गई वीडियो रिकॉर्ड करके शेयर कर सकते है। यूट्यूब में वीडियो को हम एडिट भी कर सकते है इसके साथ ही इसमें फोटो भी शेयर कर सकते है। यूट्यूब पैसे कामने की भी एक अच्छी साइट है जिसमें आपको अपना चैनल मोनेटाइज करना होता है जिससे आपकी वीडियो पर एडवर्टाइज आना शुरू हो जाते है जिससे उन एड्स से पैसे मिलना शुरू हो जाता है।

पिनटेरेस्ट (Pinterest – www.pinterest.com) –

पिनटेरेस्ट एक इमेज शेयरिंग सोशल मीडिया साइट है जिसमें हम इमेजेज के माध्यम से प्रमोशन कर सकते हैं। भारत में पिनटेरेस्ट के लगभग 8.12 मिलियन एक्टिव यूजर्स है। पिनटेरेस्ट में आप अपनी इमेजेज को डालकर उसमे टाइटल और डिस्क्रिप्शन भी लिख सकते हैं।

वाट्सऐप (WhatsApp Messenger) –

वाट्सऐप मैसेंजर स्मार्ट फोन और डेस्कटॉप पर चलने वाली एक प्रसिद्ध इंस्टेंट मेसेजिंग सेवा है। वाट्सऐप मैसेंजर की सहायता से इन्टरनेट के द्वारा दूसरे ‘वाट्सऐप’ उपयोगकर्ता के स्मार्टफ़ोन पर टेक्स्ट संदेश के अलावा ऑडियो, छवि, वीडियो तथा लोकेशन भी भेजी जा सकती है।

सोशल नेटवर्किंग या सोशल मीडिया के फायदे (Benefits of social networking or social media in hindi) –

  • सोशल मीडिया या सोशल नेटवर्क के माध्यम से हम अपनी कम्युनिटी के लोगों के साथ संपर्क बना सकते हैं।
  • सोशल नेटवर्क हमें अपने विचारों को लोगों तक साझा करने में मदद करता है।
  • सोशल मीडिया मनोरंजन का एक अच्छा साधन है।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से हम देश-दुनिया में चल रही अच्छी-बुरी सभी घटनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • सोशल मीडिया लर्निंग और क्रिएटिविटी के लिए बहुत अच्छा साधन है।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से हम एक-दूसरे के लाइफस्टाइल को जान सकते है।
  • सोशल मीडिया कई बिज़नेस और बहुत से कार्यों को पूरा करने में सहायक होता है।
  • सोशल मीडिया पर विज्ञापन करना अन्य माध्यमों से ज्यादा फायदेमंद होता है।
  • सोशल मीडिया का उपयोग आज शिक्षा के क्षेत्र में भी बहुत बढ़ गया है इसके उपयोग से हम आज किसी भी विषय से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सोशल नेटवर्किंग या सोशल मीडिया के नुकसान (Disadvantages of social networking or social media in hindi) –

  • सोशल मीडिया में ज्यादा संलग्न रहने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है, जिससे मानसिक तनाव और मानसिक संतुलन खराब होने की आशंका रहती है।
  • कुछ लोग अपनी पर्सनल सिक्योरिटी को ध्यान में न रख कर अपना मोबाइल नंबर, फोटोज और अन्य डिटेल्स को साझा कर देते हैं जिसका कई लोग बुरा फायदा उठा लेते हैं।
  • सोशल मीडिया का प्रयोग सोच समझ कर करना चाहिए क्योंकि इसमें थोड़ा भी गलती आपको अपराध का शिकार भी बना सकती है।
  • सोशल मीडिया में आज कई लोग किसी के पर्सनल अकाउंट हैक कर धोखाधड़ी जैसे कार्य कर रहे है।

पढ़ें – माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस – एमएस ऑफिस, एक्सेल, पावर पॉइंट क्या है

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*