उत्तर प्रदेश पी सी एस (UP PCS) Pre एग्जाम पेपर 2 – 2017

उत्तर प्रदेश पी सी एस (UP PCS) Pre एग्जाम पेपर 2 – 2017

प्रश्न संख्या 81 से 85 के लिए :
अधोलिखित गद्यांश को ध्यान से पढ़िए तथा प्रश्न संख्या 81 से 85 के उत्तर इस गद्यांश के आधार पर दीजिए :

लोभ चाहे जिस वस्तु का हो जब वह बहुत बढ़ जाता है तब उस वस्तु की प्राप्ति, सानिध्य या उपभोग से जी नहीं भरता। मनुष्य चाहता है कि वह बार-बार मिले या बराबर मिलता रहे। धन का लोभ जब रोग होकर चित्त में घर कर लेता है, तब प्राप्ति होने पर भीं और प्राप्ति की इच्छा बराबर बनी रहती है जिससे मनुष्य सदा आतुर और प्राप्ति के आनन्द से विमुख रहता है। जितना नहीं है उतने के पीछे जितना है उतने से प्रसन्न होने का उसे कभी अवसर ही नहीं मिलता। उसका सारा अन्तःकरण सदा अभावमय रहता है। उसके लिए जो है वह भी नहीं है। असन्तोष अभाव-कल्पना से उत्पन्न दुःख है; अतः जिस किसी में यह अभाव-कल्पना स्वाभाविक हो जाती है सुख से उसका नाता सब दिन के लिए टूट जाता है। न किसी को देखकर वह प्रसन्न होता है और न उसे देखकर कोई प्रसन्न होता है। इसी से सन्तोष सात्विक जीवन का अंग बताया गया है।

81. मनुष्य का अन्तः करण सदैव अभावमय क्यों रहता है ?
A. वह सात्विक जीवन जीने लगता है।
B. जितना है उतने से प्रसन्न होने का उसे कभी अवसर नहीं मिलता।
C. लोभ की पूर्ति हेतु वह अनेकानेक वस्तुओं की प्राप्ति कर लेता है।
D. जितना है उतने से वह प्रसन्न हो जाता है।

Show Answer

Answer – B

Hide Answer

82. गद्यांश का सही शीर्षक है
A. असन्तोष
B. धन-लोभ
C. लोभ और असन्तोष
D. लोभ और प्रीति

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

83. गद्यांश में किस शब्द का प्रयोग नहीं हुआ है ?
A. अभावग्रस्त
B. अभावमय
C. अन्तःकरण
D. सात्विक

Show Answer

Answer – A

Hide Answer

84. सात्विक जीवन का अंग किसे कहा गया है ?
A. धन-लोभ
B. सन्तोष
C. परोपकार
D. भक्ति

Show Answer

Answer – B

Hide Answer

85. असन्तोष किस प्रकार का दुःख माना गया है ?
A. लोभ की पूर्ति न होने का दुःख माना गया है।
B. धन प्राप्त न होने का दुःख माना गया है।
C. सन्तोष प्राप्त होने का दुःख माना गया है
D. अभाव-कल्पना से उत्पन्न दुःख माना गया है

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

86. ‘अवगुंठन’ का अर्थ है :

A. घूँघट
B. अँगूठा
C. गाँठ बाँधना
D. गूँथना

Show Answer

Answer – A

Hide Answer

87. “जैसा करोगे वैसा भरोगे”, वाक्य में सर्वनाम है :
A. निजवाचक सर्वनाम
B. निश्चयवाचक सर्वनाम
C. सम्बन्धवाचक सर्वनाम
D. पुरुषवाचक सर्वनाम

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

88. प्रतिपदा का उपयुक्त अर्थ है :
A. एकादशी
B. पूर्णिमा
C. विरोधिनी
D. पक्ष की पहली तिथि

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

89. “चौराहा” में समास है :
A. द्वन्द्व
B. तत्पुरुष
C. द्विगु
D. कर्मधारय

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

90. अनुरूप का विलोम है :
A. विरूप
B. प्रतिरूप
C. अपरूप
D. व्यतिरूप

Show Answer

Answer – B

Hide Answer

91. अधोलिखित में एक पर्यायवाची युग्म सही नहीं है ?
A. पुरन्दर – अमरपति
B. सरोवर – पुष्कर
C. जलधि – अम्बुद
D. फणी – उरग

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

92. “गूलर का फूल होना” का अर्थ है :
A. लाल पीला होना
B. सुन्दर होना
C. विवर्ण होना
D. दुर्लभ होना

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

93. ‘भभूत’ का तत्सम शब्द है :
A. विभूति
B. भभूति
C. बभूति
D. भवभूति

Show Answer

Answer – A

Hide Answer

94. “सदैव” में सन्धि है :
A. वृद्धि सन्धि
B. यण सन्धि
C. व्यंजन सन्धि
D. गुण सन्धि

Show Answer

Answer – A

Hide Answer

95. अधोलिखित में वर्तनी की दृष्टी से एक शब्द अशुद्ध है :
A. अन्तर्धान
B. अनुगृहीत
C. आध्यात्म
D. अधीन

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

96. कन्नौजी बोली किस जनपद में बोली जाती है ?
A. मेरठ जनपद
B. देहरादून जनपद
C. हरदोई जनपद
D. मथुरा जनपद

Show Answer

Answer – C

Hide Answer

97. अधोलिखित में से एक भोजपुरी क्षेत्र नहीं है :
A. देवरिया
B. मिर्जापुर
C. इलाहाबाद
D. बलिया

Show Answer

Answer – A

Hide Answer

98. फैजाबाद जनपद में बोली जाने वाली बोली है :
A. खड़ी बोली
B. बघेली
C. ब्रजभाषा
D. अवधी

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

99. अधोलिखित में से कौन बोली उत्तर प्रदेश की नहीं है ?
A. ब्रज
B. अवधी
C. भोजपुरी
D. बघेली

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

100. अधोलिखित में से तद्भव शब्द है :
A. प्रत्यभिज्ञान
B. परिधान
C. पिटक
D. पिटारा

Show Answer

Answer – D

Hide Answer

>> उत्तर प्रदेश पी.सी.एस. (UPPSC) के अन्य एग्जाम पेपर यहाँ उपलब्ध हैं। <<

उपरोक्त प्रश्न पत्र के उत्तर जांचे गए हैं ताकि वह शत प्रतिशत सही हों फिर भी त्रुटि वश अगर किसी प्रश्न का उत्तर गलत हो तो हमें बताने का कष्ट करें।

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.