Current Affairs

करेंट अफेयर्स (01 अक्टूबर – 07 अक्टूबर 2017)

01 से 07 अक्टूबर 2017 तक के साप्ताहिक करेंट अफेयर्स (current affairs) की हिंदी पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें

Current Affairs

1. अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस: 01 अक्टूबर
विस्तार : – 14 दिसंबर 1990 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (संकल्प 45/106 के द्वारा) 1 अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में नामित किया गया। इस तरह से पहल से पहले एविंग ऑन विएना इंटरनेशनल प्लान ऑफ़ एक्शन जैसी पहले भी चलाई गई थी- जिसे 1980 में विश्व सम्मेलन ओन एजिंग द्वारा अपनाया गया था – और उसी वर्ष बाद में यूएन महासभा द्वारा अपनाया गया था। 1991 में, महासभा (संकल्प 46/91 के द्वारा) ने वृद्ध लोगों के लिए संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों को अपनाया। अंतर्राष्ट्रीय आयु वर्ग के अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2017 का विषय है “Stepping into the Future: Tapping the Talents, Contributions and Participation of Older Persons in Society.”

2. राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द (President Ramnath Kovind) ने अन्य पिछड़ा वर्गों में उप-वर्गीकरण (Sub-categorization of OBCs) के मुद्दे पर एक 5-सदस्यीय आयोग का गठन 2 अक्टूबर 2017 को किया।

विस्तार : – दिल्ली उच्च न्यायालय (Delhi High Court) की मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति जी. रोहिणी (Justice G. Rohini) को अन्य पिछड़ा वर्गों में उप-वर्गीकरण के मुद्दे पर गठित उस 5-सदस्यीय आयोग की अध्यक्षा बनाया गया है जिसका गठन राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने 2 अक्टूबर 2017 को किया। इस आयोग को 12 सप्ताह के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है। न्यायमूर्ति जी. रोहिणी, जो अप्रैल 2014 में दिल्ली उच्च न्यायालय की मुख्य न्यायाधीश बनने वाली पहली महिला न्यायधीश थीं, अन्य पिछड़ा वर्गों को आरक्षण के मुद्दे पर खासा अनुभव रखती हैं। वे आन्ध्र प्रदेश उच्च न्यायालय की उस पीठ का हिस्सा रही थीं जिसने पंचायती राज संस्थाओं में अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों को आरक्षण प्रदान करने के लिए आन्ध्र प्रदेश राज्य सरकार को ऐसी संस्थाओं में विशेष अधिकारी नियुक्त करने की अनुमति प्रदान की थी। इस आयोग का गठन इसलिए महत्वपूर्ण घटनाक्रम माना जा रहा है क्योंकि इससे अन्य पिछड़ा वर्ग के अपेक्षाकृत कम प्रभावशाली लोगों को आरक्षण का लाभ मिलने की संभावना बनती दिख रही है।

3. पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय द्वारा 1 अक्टूबर 2017 को की गई घोषणा के अनुसार दक्षिण भारत के मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर (मदुरै) को सर्वश्रेष्ठ “स्वच्छ आइकॉनिक प्लेस” (‘Swachh Iconic Place’) के तौर पर चुना गया है।
विस्तार : – तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मदुरै (madurai) स्थित मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर (मीनाक्षी मंदिर) को सर्वश्रेष्ठ “स्वच्छ आइकॉनिक प्लेस” (‘Swachh Iconic Place’) के तौर पर चुनने की घोषणा पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय ने 1 अक्टूबर 2017 को की। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने इस श्रेणी में कुल दस स्थानों को नामांकित किया था जिनमें से मीनाक्षी मंदिर को अब प्रथम स्थान प्रदान किया गया है। “स्वच्छ आइकॉनिक प्लेस” सूची में अव्वल रहने के सम्बन्ध में मदुरै नगर निगम (Madurai City Corporation) ने इस संपूर्ण मंदिर के प्रांगण को स्वच्छ रखने के बारे में एक विस्तृत परियोजना बनाई थी। यह परियोजना अभी अपने प्रारंभिक चरणों में है तथा मार्च 2018 तक पूरी हो जायेगी। 11.65 करोड़ लागत की इस परियोजना को भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) ने अपनी कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) के तहत प्रायोजित किया है।

4. केन्द्र सरकार ने हिमालय पर्वतमाला वाले देश के 4 राज्यों में जैवविविधता के संरक्षण को सुनिश्चित करने तथा यहाँ की भूमि और वन संपदा को बचाने के लिए एक 6-वर्षीय परियोजना 2 अक्टूबर 2017 को लाँच की। 
विस्तार : – केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्द्धन ने 2 अक्टूबर 2017 को “सिक्योर हिमालया” (‘‘SECURE Himalaya’) नामक एक महात्वाकांक्षी परियोजना लांच की। संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के सहयोग से शुरू की गई इस 6-वर्षीय परियोजना को हिमालय स्थित 4 राज्यों में क्रियान्वित कर यहाँ की जैव-विविधता (biodiversity) तथा जीव-जंतुओं के प्राकृतिक आवासों (habitats) को संरक्षित रखने का प्रयास किया जायेगा। इस परियोजना के नाम में प्रयुक्त शब्द ‘SECURE’ का पूरा अर्थ है – securing livelihoods, conservation, sustainable use and restoration of high range Himalayan ecosystems. यह परियोजना चार राज्यों के कुछ निश्चित स्थानों के लिए तैयार की गई है – जम्मू व कश्मीर (J&K) का चांगथांग, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के लागौल-पांगी व किन्नौर क्षेत्र, उत्तराखण्ड (Uttarakhand) का गंगोत्री क्षेत्र व ब्यांस घाटी तथा सिक्किम (Sikkim) का कंचनजंगा (ऊपरी तीस्ता घाटी)। “सिक्योर हिमालया” परियोजना के तहत बर्फीले तेंदुए (snow leopard) तथा अस्तित्व का संकट झेल रहे हिमालय क्षेत्र के अन्य जीवों वे उनके निवासों के संरक्षण पर मुख्य जोर दिया जायगा। इसके अलावा इन क्षेत्रों के निवासियों की आजीविका सुनिश्चित करने और इन क्षेत्रों में वन्य अपराधों को कम करने की कोशिश भी की जायेगी।

5. अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस: 02 अक्टूबर।
विस्तार : – प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस को भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता और अहिंसा के दर्शन और रणनीति के अग्रणी के जन्मदिन 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र के संकल्प के महासभा के अनुसार, जिसमें स्मारक की स्थापना की गई, अंतर्राष्ट्रीय दिवस शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से अहिंसा के संदेश को फैलाने का एक अवसर है। संकल्प – अहिंसा के सिद्धांत की सार्वभौमिक प्रासंगिकता और शांति, सहिष्णुता, समझ और अहिंसा की संस्कृति को सुरक्षित करने की इच्छा की पुष्टि करता है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.