Current Affairs in hindi

करेंट अफेयर्स (1 जनवरी – 7 जनवरी 2018)

अन्तर्राष्ट्रीय

1. इस्राइल ने यूनेस्को की सदस्यता छोड़ने की पुष्टि की
विस्तार : – इजरायलने संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ यूनेस्को की सदस्यता से हटने के लिए नोटिस दायर किया है। इजरायल ने हाल ही के वर्षों में ईस्ट जेरुसलेम के इजरायल के कब्जे और 2011 में फिलिस्तीन की पूर्ण सदस्यता देने के निर्णय के संगठन की आलोचना पर यूनेस्को को छोड़ दिया है। इज़राइल 1949 से यूनेस्को का सदस्य था।

NOTE –

  • UNESCO- United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization.
  • मुख्यालय -पेरिस, फ्रांस

2. चीन ने कानूनी हाथीदांत व्यापार को किया बंद
विस्तार : – हाथीदांत में घरेलू व्यापार पर प्रतिबंध लगाने के संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के साथ लिए गए संयुक्त वचन के दो वर्षों बाद, चीन की सभी सरकारी लाइसेंस प्राप्त कार्विंग फैक्ट्री और हाथीदांत के खुदरा विक्रेता की दुकानें बंद होने जा रहे हैं।चीन, हाथीदांत उत्पादों के दुनिया के सबसे बड़े उपभोक्ताओं में से एक है। 2017 के अंत तक, उसने हाथीदांत खरीदने और बेचने पर लगभग पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

NOTE –

  • चीन की राजधानी –बीजिंग
  • चीन के राष्ट्रपति –शी चिनफिंग

3. सऊदी अरब, यूएई ने वैट की शुरुआत की
विस्तार : – सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात ने सोमवार से मूल्यवर्धित कर पेश किया। यह गल्फ कासबसे पहला देशहै, जिसके पास कर-मुक्त, पालने-से-कब्र तक कल्याण प्रणाली है। अधिकांश सामान और सेवाओं और विश्लेषकों के लिए पांच प्रतिशत बिक्री कर लागू है, जो दोनों सरकारें 2018 में 21 अरब डॉलर तक जीडीपी के 2 प्रतिशत के बराबर तक बढ़ा सकती हैं।

4. चीनी मुद्रा युआन प्रयोग करेगा पाकिस्तान
विस्तार : – “सेंट्रल बैंक ऑफ़ पाकिस्तान” ने चीन के साथद्विपक्षीय व्यापार के लिए चीनी मुद्रा युआन के प्रयोग को हरी झंडी दे दी है। बीजिंग के पक्ष में ये घोषणा अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के इस्लामाबाद को सभी सहायता रोकने की धमकी देने के एक दिन बाद की गयी। युआन की स्वीकृति का अर्थ है कि पाकिस्तान और चीन “चाइना पाकिस्तान इकोनोमिक कॉरिडोर प्रोजेक्ट” में लेन-देन के लिए अमेरिकी डॉलर के प्रयोग को समाप्त कर सकते हैं।

5. भारत-म्यांमार सीमा पर आवाजाही से जुड़े समझौते को मंज़ूरी
विस्तार : –
भारत और म्यांमार के बीच सीमा पार करने को लेकर एक समझौते को केंद्रीय कैबिनेट ने मंज़ूरी दे दीहै। यह समझौता दोनों देशों के लोगों के लिए मौजूदा स्वतंत्र आंदोलन के अधिकारों के विनियमन और अनुकूलीकरण को सुगम बनाएगा। यह वैध पासपोर्ट और वीसा के आधार पर लोगों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने में भी सुविधा प्रदान करेगा, जिससे दोनों देशों के बीच आर्थिक और सामाजिक संपर्क बढ़ेगा। यह समझौता भारत-म्यांमार सीमा में लोगों के गमनागमन के लिए एक सक्षम व्यवस्था है।

NOTE –

  • म्यांमार के प्रधानमंत्री -आंग सान सू की
  • राजधानी नाएप्यीडॉ

6. हिमालयी हाइड्रो एक्सपो 2018 काठमांडू में शुरू हुआ।
विस्तार : –  हिमालयी हाइड्रो एक्सपो 2018 नेपाल कि राजधानी काठमांडू में शुरू हुआ। नेपाल कि राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने इस प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। भारत, चीन, आस्ट्रिया, चेक रिपब्लिक और नॉर्वे सहित विभिन्न देशों के प्रतिनिधि प्रदर्शनी में भाग ले रहे हैं। एक्सपो का मूल उद्देश्य नेपाल की विशाल जल विद्युत क्षमता को उजागर करना है और सभी हितधारकों को एक साथ इकठ्ठा करना है।

NOTE –

  • नेपाल की राजधानी –काठमांडू
  • नेपाल के प्रधानमंत्री –शेर बहादुर देउबा
  • नेपाल के राष्ट्रपति – बिद्या देवी भंडारी

2 Comments

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.