current affairs

करेंट अफेयर्स (04 सितम्बर – 10 सितम्बर 2017)

6. अंकुर मित्तल ने विश्व शाटगन चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। 
विस्तार : – भारत के अंकुर मित्तल ने 5 सितम्बर 2017 को आईएसएसएफ विश्व शाटगन चैंपियनशिप की पुरुष डबल ट्रैप स्पर्धा में रजत पदक जीता। जूनियर वर्ग में अहवर रिज्वी भी इसी स्पर्धा में रजत पदक जीतने में सफल रहे। पुरुष वर्ग में अंकुर मित्तल ने 66 अंक जुटाए। अंकुर मित्तल क्वालीफायर में 145 अंक के साथ शीर्ष पर रहे थे। संग्राम दहिया ने क्वालीफाइंग राउंड में 135 अंक के साथ 20वां स्थान जबकि मोहम्मद असब ने 133 अंक के साथ 23वां स्थान हासिल किया। ये तीनों टीम वर्ग में 413 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहे। इटली ने 418 अंक के साथ स्वर्ण पदक जीता।

7. मुख्यमंत्री योगी ने लखनऊ मेट्रो का उद्घाटन किया।
विस्तार : – उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 05 सितंबर 2017 को मेट्रो रेल का शुभारम्भ किया गया। गाजियाबाद और नोएडा के बाद यह प्रदेश का तीसरा शहर होगा जहां मेट्रो शुरू की जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और राज्यपाल राम नाइक ने हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की। लखनऊ मेट्रो 6 सितंबर 2017 से आम लोगों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। मुख्यमंत्री और गृहमंत्री सहित सभी मंत्रियों और अधिकारियों ने मेट्रो से ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक यात्रा की।

8. नीति आयोग ने राष्ट्रीय पोषण रणनीति जारी किया।
विस्तार : – नीति आयोग ने 5 सितम्बर 2017 को राष्ट्रीय पोषण रणनीति जारी किया। नीति आयोग ने मानवीय विकास, गरीबी में कमी तथा आर्थिक विकास के लिहाज से पोषण को महत्वपूर्ण करार देते हुए राष्ट्रीय पोषण रणनीति में इसे ऊपर रखने का सुझाव दिया है। इस योजना का लक्ष्य राष्ट्रीय विकास कार्यसूची में शामिल करना है। नीति आयोग ने कहा कि हमारे पोषण उद्देश्यों को प्राप्त करने हेतु इस योजना में कार्यान्वयनकर्ताओं और चिकित्सकों के बीच प्रभावी क्रियान्वयन के लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि रणनीति बहुत महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा की भारत में तीन बच्चों में से एक कुपोषित है। इस रणनीति दस्तावेज को जारी करते हुए, हरित क्रांति के जनक और प्रसिद्ध कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन ने कहा की जीवन-चक्र दृष्टिकोण के आधार पर एक पोषण रणनीति होना जरूरी है, जो जन्म से मृत्यु तक पोषण की जरूरतों को ध्यान में रखे। नीति आयोग के अनुसार तीन प्रकार की पोषण की कमी के बारे में बताया गया है, जिसमें पोषण, कुपोषण और प्रोटीन की भूख शामिल है। इस रिपोर्ट में देश में अल्प-पोषण की समस्या के समाधान के लिये एक मसौदे पर जोर दिया गया है। नीति आयोग ने कहा कि पोषण रणनीति में एक ढांचे की परिकल्पना की गई है। इसके तहत पोषक के चार निर्धारक तत्वों स्वास्थ्य सेवाओं, खाद्य पदार्थ, पेय जल और साफ-सफाई तथा आय एवं आजीविका में सुधार पर बल दिया गया है। पोषण रणनीति मसौदे में कुपोषण मुक्त भारत पर जोर दिया गया है जो स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत से जुड़ा है। नीति आयोग ने भारत को वर्ष 2022 तक कुपोषण मुक्त बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पोषण रणनीति जारी की।

9. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मिशन परिवार विकास की शुरूआत की।
विस्तार : – केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 5 सितंबर 2017 को ’मिशन परिवार विकास’ नामक एक केंद्रीय परिवार नियोजन पहल की शुरुआत की। इस योजना के तहत स्वास्थ्य मंत्रालय ने दो नए गर्भ निरोधकों, जिसमें ‘अंतरा’ कार्यक्रम के तहत इंजेक्शन गर्भनिरोधक एमपीए और गर्भनिरोधक गोली ‘छाया’ की शुरुआत की है। ये गर्भ निरोधक वर्तमान में चिकित्सा महाविद्यालयों और जिला अस्पतालों में मुफ्त में उपलब्ध हैं। इस योजना को अबतक दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक, हरियाणा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और गोवा सहित 10 राज्यों में शुरू किया गया है।

10. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2018 में भारतीय यूनिवर्सिटीज ने कमजोर प्रदर्शन किया।
विस्तार : – वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2018 में भारतीय संस्थानों का प्रदर्शन एक बार फिर खराब रहा। 5 सितम्बर 2017 को जारी वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स 2018 में देश के सर्वोच्च रैंक पाने वाले संस्थान में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस (आईआईएससी) शामिल है। यह रैंकिंग टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की। आईआईएससी की रैंकिंग पिछले साल के 201-250 टॉप संस्थान से घटकर 251-300 कैटिगरी में आ गई। आईआईएससी के परफॉर्मेंस में गिरावट का कारण इसके रिसर्च प्रभाव स्कोर और रिसर्च इनकम में गिरावट को बताया गया। आईआईटी दिल्ली और आईआईटी कानपुर जो अब तक सर्वश्रेष्ठ भारतीय संस्थान में थे, की रैंकिंग 401-500 क्लब से 501-600 क्लब में आ गई। आईआईटी बॉम्बे की रैंकिंग में कोई फर्क नहीं आया। यह अभी 351-400 वाले क्लब शामिल है। आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की ने भी 501-600 वाले ब्रैकिट में अपनी पोजिशन बरकरार रखी है।