current affairs

करेंट अफेयर्स (04 सितम्बर – 10 सितम्बर 2017)

21. राफेल नडाल ने यूएस ओपन ख़िताब जीता।
विस्तार : – राफेल नडाल ने 10 सितंबर 2017 को केविन एंडरसन को हराकर यूएस ओपन पुरुष एकल ख़िताब जीता। नडाल ने केविन को 6-3, 6-3, 6-4 से हराकर यह ख़िताब जीता। फाइनल में स्पैनिश खिलाड़ी ने अपने करियर का 16वां ग्रैंड स्लैम जीता। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल ने 32वीं वरीयता प्राप्त केविन एंडरसन को सीधे सेटों में हराया। राफेल नडाल का वर्ष 2017 में यह तीसरा ख़िताब है। इससे पूर्व राफेल नडाल ने वर्ष 2010 और 2013 में यूएस ओपन ख़िताब जीता था। नडाल को यूएस ओपन में 3.7 मिलियन यूएस डॉलर की इनामी राशि प्राप्त हुई। नडाल और एंडरसन के मध्य यह पांचवां मुकाबला था।

22. थल सेना में पहली बार महिला जवानों की भर्ती।
विस्तार : – थल सेना में पहली बार 800 महिला जवानों की भर्ती की जाएगी। इसके लिए सरकार ने 8 सितम्बर को मंजूरी प्रदान कर दी। महिला जवानों को भर्ती काम्बैट रोल के बजाए फिलहाल केवल सेना पुलिस कोर में ही की जाएगी। महिलाओं को कमीशन अधिकारी के रूप में भर्ती करने के डेढ़ दशक बाद सेना ने उन्हें बतौर जवान भी भर्ती करने का बड़ा कदम उठाया है। महिलाओं की सेना में बतौर जवान भर्ती का मामला लंबे समय से चला आ रहा है और अब जाकर इसकी शुरुआत हो रही है। इन महिला जवानों को सेना पुलिस कोर के बेंगलुरू स्थित प्रशिक्षण केंद्र में ट्रेनिंग दी जाएगी। सेना ने 1992 में महिलाओं को अधिकारी के तौर पर कमीशन दिया था। ये अधिकारी सेना के प्रशासनिक, विधि, शैक्षणिक और इंजीनियरिंग आदि विभागों में गैर लड़ाकू भूमिका में काम कर रही हैं।

23. यूएस ओपन: स्लोअन स्टीफंस ने महिला एकल खिताब जीता।
विस्तार : – अमेरिकी स्लोअन स्टीफेंस ने यूएस ओपन महिला एकल खिताब जीता। स्लोन ने 83 वें पायदान में चोट के बाद शानदार वापसी करते हुए फाइनल में उन्‍होंने खिताबी मुकाबले में हमवतन खिलाड़ी मेडिसन कीज को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से मात दी। 24 वर्षीय को छः सप्ताह पूर्व 957 वें के रूप में स्थान दिया गया था, और वह ओपन एरा में खिताब जीतने वाली पांचवीं असीक्षित महिला बन गई है। स्लोन ने सेमीफाइनल में वीनस विलियम्स को हराया।

24. आधार से कार्ड नहीं जुड़े हुए सिम कार्ड फरवरी 2018 के बाद को निष्क्रिय कर दिए जाएँगे।
विस्तार : – सरकार मोबाइल सिम कार्ड के साथ आधार को जोड़ने के साथ आगे बढ़ रही है और सभी अनलिंक किए गए फोन नंबर फरवरी 2018 के बाद निष्क्रिय हो जाएंगे। लोकनीति फाउंडेशन मामले में फरवरी 2017 में सुप्रीम कोर्ट द्वारा पारित किए गए आदेश के आधार पर आधार मोबाइल लिंकेज किया जा रहा है और सभी अनलिंक सिम कार्ड को फरवरी के बाद निष्क्रिय किया जाएगा, इसी के साथ एक वर्ष के अंदर आधार के साथ सत्यापित किया जाना अनिवार्य होगा। जिससे अपराधी, धोखेबाज और आतंकवादी SIMs का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

25. हैदराबाद में पहला जल एटीएम उद्घाटन किया गया।
विस्तार : – तेलंगाना राज्य के गृह मंत्री एन नरसिंह रेड्डी ने नालगोंडा एक्स रोड्स पर पहला जल एटीएम का उद्घाटन किया है। लक्षित 150,000 लोगों तक पहुंचने के लिए कुल 200 एटीएम स्थापित किए जाएंगे। पहले चरण में, 50 पानी एटीएम 2018 तक शुरू किए जाएंगे।सुरक्षित जल नेटवर्क, एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन ने एटीएम को स्थापित करने के लिए ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम (जीएचएमसी) से भागीदारी की है। यह हैदराबाद में सस्ती, 24×7 सुरक्षित जल प्रदान करेगा।