Current Affairs

करेंट अफेयर्स (04 दिसम्बर – 11 दिसम्बर 2017)

11. केरल में शुरू हुआ भारत का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सौर ऊर्जा संयंत्र।
विस्तार – केरल में भारत का सबसे बड़ा चलायमान सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू किया गया। केरल केवायनाड के बनसुरा सागर बांधस्थित इस सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन विद्युत मंत्री एम एम मणि द्वारा किया गया। 500 किलोवाट(KW) क्षमता वाला यह सौर ऊर्जा संयंत्र पानी की सतह पर तैरता है। यह देश का सबसे बड़ा अस्थायी सौर ऊर्जा संयंत्र है. इस संयंत्र में 260 वॉट क्षमता वाले कुल 1938 सौर पैनल लगे हैं। इस पूरे सोलर पैनल में 500 किलो वोल्ट एम्पीयर का एक ट्रांसफार्मर और 17 इनवर्टर लगे हुए हैं। इस संयंत्र की ख़ास बात यह है कि पानी के विभिन्न स्तर पर भी इसमें बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। केरल के ​तिरुवनंतपुरम स्थित यह विशाल सौर ऊर्जा संयंत्र एक साल में करीब सात लाख यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा. इस परियोजना की कुल लागत 9.25 करोड़ रुपये है।

Note –

  • केरल के मुख्यमंत्री – पीनाराय विजयन
  • केरल के राज्यपाल – श्री पलानीसामी सतशिवम 
  • केरल की राजधानी – तिरुवनंतपुरम

12. भारतीय सिनेमा पर पुस्तक।

विस्तार – बॉलीवुड के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन ने मुंबई में भारतीय सिनेमा पर आधारित एक पुस्तक का विमोचन किया। ‘बॉलीवुड: द फिल्म्स! सौंग्स! स्टार्स!’ के सहलेखक, एस.एम.एम. औसाजा, करण बाली, राजेश देवराज और तनुल ठाकुर हैं। यह एक ‘कॉफी टेबल बुक’ है, जो भारतीय फिल्म उद्योग के इतिहास में बनाई जाने वाली सबसे प्रतिष्ठित फिल्मों के ऐतिहासिक अंतर्दृष्टि और पीछे-दृश्य विशेषताओं को प्रदान करती है।

13. ADB ने दिए आरपॉवर की परियोजना के लिए 583 मिलियन $ ।
विस्तार – एशियन डेवलपमेंट बैंक के (एडीबी) बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने रिलायंस बांग्लादेश लिक्विइड नैचुरल गैस (एलएनजी) और पावर प्रोजेक्ट को विकसित करने के लिए कुल 583 मिलियन डॉलर के कर्ज वित्तपोषण और आंशिक जोखिम की गारंटी की मंजूरी दी है। एडीबी के वित्तपोषण पैकेज में बिजली उत्पादन सुविधा के लिए ऋण और आंशिक जोखिम गारंटी भी शामिल है, साथ ही साथ एलएनजी टर्मिनल और पावर प्रोजेक्ट की कुल लागत करीब एक अरब डॉलर है।

Note –

  • ADB – Asian Development Bank
  • ADB की स्थापना – 19 दिसम्बर 1966
  • ADB का मुख्यालय – फिलीपींस के मनिला
  • ADB के अध्यक्ष – ताह्चिओ नाकाओ

14. NCR में शामिल हुआ शामली जिला।
विस्तार – उत्तर प्रदेश के शामली जिले को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में शामिल कर लिया गया है, इसी के साथ ही एनसीआर में कुल जिलों की संख्या 23 हो गई। एनसीआर में शामिल शहरों को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड (एनसीआरपीबी) से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए “आकर्षक” ब्याज दरों पर धन मुहैया कराया जाता है. एनसीआर में शामली को शामिल करने का निर्णय एनसीआरपीबी की 37वीं बैठक में लिया गया था।

Note –

  • दिल्ली के अलावा, वर्तमान में 22 जिलों में – हरियाणा के 13, उत्तर प्रदेश के सात और राजस्थान के दो – NCR में हैं।

15. विश्व मृदा दिवस: 05 दिसंबर।
विस्तार – वैश्विक मृदा दिवस विश्व स्तर पर 5 दिसंबर को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य खाद्य सुरक्षा, स्वस्थ पारिस्थितिक तंत्रों और मानव कल्याण के लिए मिट्टी की गुणवत्ता के महत्व पर संदेशों का संचार करना है। मृदा दिवस 2017 का विषय ‘Caring for the Planet starts from the Ground’ है। वैश्विक मृदा दिवस को संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन में मनाया जाता है।

Note –

  • संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन का मुख्यालय – इटली के रोम
  • इटली की राजधानी – रोम 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.