Current Affairs

करेंट अफेयर्स (04 दिसम्बर – 11 दिसम्बर 2017)

16. मिसाइल ‘आकाश’ का चंद्रपुर, ओडिशा से सफलतापूर्वक परीक्षण।
विस्तार – देश में सतह से हवा में मार करने वाली आकाश सुपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल में स्वदेश निर्मित रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर लगा हुआ है। अत्याधुनिक मिसाइल ने यूएवी ‘बंशी’ को निशाना बनाया। इस सफलता से, भारत ने किसी भी प्रकार की सतह को एयर मिसाइल बनाने की क्षमता हासिल कर ली है।

Note –

  • आकाश सतह से हवा में प्रहार करने वाली पहली मिसाइल है जिसमें स्वदेशी रेडियो फ्रिक्वेंसी सीकर है।
  • ‘आकाश’ में करीब 25 किलोमीटर की दूरी तक निशाना साधने की क्षमता है और यह 55 किलोग्राम के आयुध ले जा सकती है।

18. 16 वर्षीय सीरियन ने बच्चों का शांति पुरस्कार 2017 जीता।

विस्तार – सीरियाई शरणार्थी बच्चों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के प्रयासों के लिए सीरिया से सोलह वर्षीय मोहम्मद अल जौंडे को अंतर्राष्ट्रीय बाल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सीरिया के गृहयुद्ध के एक शरणार्थी अल जौन्दे ने एक लेबनान शरणार्थी शिविर में अपने परिवार के साथ एक स्कूल की स्थापना की, जो वर्तमान में 200 बच्चों को शिक्षा प्रदान करता है।

Note –

  • सीरिया की राजधानी – दमास्कस
  • मुद्रा – सीरियाई पाउंड

18. अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन मार्ट 2017 शुरू।
विस्तार – छठा अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट-2017 असम के गुवाहाटी में शुरू हो गया है। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय पूर्वोत्तर राज्यों के साथ मिलकर 5 से 7 दिसंबर तक गुवाहाटी में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम) का आयोजन करेगा। असम के राज्यपाल श्री जगदीश मुखी ने छठे अंतरराष्ट्रीय पर्यटन मार्ट (आईटीएम)-2017 का उद्घाटन किया. पूर्वोत्तर राज्यों में पर्यटन को प्रोत्साहन देने पर विचार-विमर्श के साथ-साथ “एक्ट ईस्ट पॉलिसी” के उद्देश्यों के तहत आसियान देशों के साथ पूर्वोत्तर राज्यों का संपर्क अधिक बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

Note –

  • असम के मुख्यमंत्री – सरबानंद सोनोवाल 
  • असम के राज्यपाल – जगदीश मुखी
  • असम की राजधानी – दिसपुर

19. पेटीएम ने भारत भर में की फैस्टैग की शुरुआत।
विस्तार – पेटीएम पेमेंट्स बैंक भारत भर में पेटीएम फास्टैग की शुरुआत कर रहा है, सरकार ने 1 दिसंबर से बेचे जाने वाले प्रत्येक नए वाहन पर फास्टैग के उपयोग के लिए आबंटित किया है। फास्टैग, वाहनों को भारत भर में 380 टोल प्लाजा से गुजारने की अनुमति देता है जिसमें बिना रुके 55,000 किलोमीटर की यात्रा शामिल होगी। प्रत्येक पेटीएम फास्टटैग एक पंजीकृत पेटीएम खाते से जुड़ा हुआ है, जिससे टोल शुल्क के तत्काल कटौती की सुविधा मिलती हैं।

Note –

  • पेटीएम पेमेंट्स बैंक में अध्यक्ष – विजय शेखर शर्मा

20. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन अब एक वैधानिक इकाई।
विस्तार – नवंबर 2017 में गिन्नी के 15वें देश के रूप में अनुमोदन के साथ अपने फ्रेमवर्क समझौते के संदर्भ में, अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (ISA) अब एक संधि आधारित अंतर्राष्ट्रीय अंतरसरकारी संगठन बन गया है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन भारत की वैश्विक पहल है। इसका उद्देश्य सदस्य देशों में सौर ऊर्जा परिनियोजन बढ़ाना है। पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन सीओपी-21 के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलोंद ने नवंबर 2015 को संयुक्त रुप से इसकी शुरुआत की थी। अभी तक, 46 देशों ने हस्ताक्षर किए तथा 19 देशों ने आईएसए की रूपरेखा के समझौते की पुष्टि की। जनवरी 2016 से आईएसए अंतरिम सचिवालय एक वास्तविक संगठन के रूप में कार्यरत हो गया है।

Note –

  • ISA – International Solar Alliance
  • ISA का मुख्यालय – भारत  

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.