Current Affairs

करेंट अफेयर्स (04 दिसम्बर – 11 दिसम्बर 2017)

31. कुंभ मेले को यूनेस्को ने दिया सांस्कृतिक विरासत का दर्जा।
विस्तार – दुनिया भर में मशहूर भारत के कुंभ मेले को यूनेस्को की तरफ से अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर का दर्जा दिया गया है। कुंभ मेला इस बार यूनेस्को के अमूर्त सांस्कृतिक धरोहरों की लिस्ट में शामिल किया गया था। इस लिस्ट में ऐसे और भी ऐसी कई परंपराएं शामिल की गई हैं, जो सांस्कृतिक धरोहरों की विविधता को प्रमाणित करते हैं और इसकी अहमियत के बारे में जागरूक करते हैं।

Note –
  • UNESCO – United Nations Educational, Scientific and Cultural Organization.
  • मुख्यालय – पेरिस, फ्रांस

32. पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि अब 31 मार्च तक।

विस्तार – सरकार ने पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा बढ़ाकर अगले साल 31 मार्च तक कर दी है। पहले इसकी समय सीमा 31 दिसंबर थी। यह समय सीमा तीसरी बार बढ़ाई गई है। केंद्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में पहले ही कह चुकी है कि वह विभिन्न सेवाओं और कल्याणकारी योजनाओं को आधार से जोड़ने की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च तक करने के लिए तैयार है।

33. प्रधान मंत्री मोदी ने दिल्ली में डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया।
विस्तार – भीमराव रामजी अम्बेडकर की 61 वीं पुण्यतिथि (6 दिसम्बर 2017) के एक दिन बाद प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के डॉ अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया और कहा कि यह अनुसंधान और आर्थिक मुद्दों के लिए एक महत्वपूर्ण संस्थान बनेगा।

Note –
  • बी.आर. अम्बेडकर – स्वतंत्र भारत के पहले विधि मंत्री
  • बी.आर. अम्बेडकर का जन्म  – 14 अप्रैल 1891
  • बी.आर. अम्बेडकर का निधन  – 6 दिसंबर 1956
  • बी.आर. अम्बेडकर का जन्म स्थान –  महू (वर्तमान में मध्य प्रदेश)

34. ट्रम्प ने यरूशलेम को इजरायल की राजधानी के रूप में मान्यता दी।
विस्तार – अमेरिका के राष्ट्रपति  डोनाल्ड ट्रम्प ने औपचारिक रूप से येरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने की घोषणा की है । अब येरूशलम को इजरायल की राजधानी के रूप में जाना जायेगा। ऐसा करके ट्रंप ने  यूएस की बरसों पुरानी विदेश नीति में  बड़ा  बदलाव  किया  हैं।

Note –
  • संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति – डोनाल्ड ट्रम्प (45 वां)
  • अमेरिका की राजधानी – वॉशिंगटन डी.सी.
  • इजरायल के राष्ट्रपति – रीवेन रिवलिन

35. स्पोर्ट्स मेडिसिन और स्पोर्ट्स साइंसेज पर पहला अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन SAICON 2017 दिल्ली में।
विस्तार – स्पोर्ट्स मेडिसिन और स्पोर्ट्स साइंसेज पर पहले अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन SAICON 2017 का उद्घाटन नई दिल्ली में युवा तथा खेल मामलों के केंद्रीय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्धन राठौर ने किया। SAICON 2017 देश में वैज्ञानिक स्वभाव को बढ़ावा देगा और छात्रों, शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों को समान स्तर पर खेल विज्ञान और अनुसंधान करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। भारतीय खेल प्राधिकरण द्वारा आयोजित, 3 दिवसीय सम्मेलन में लगभग 1000 राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों ने भाग लिया है।

Note –
  • दिल्ली के मुख्यमंत्री – अरविंद केजरीवाल
  • लेफ्टिनेंट गवर्नर – अनिल बैजल

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.