Current Affairs

करेंट अफेयर्स (04 दिसम्बर – 11 दिसम्बर 2017)

36. उच्च न्यायलय ने लगाया नए वर्ष के दौरान पटाखों पर रोक।
विस्तार – पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में नए वर्ष की पूर्वसंध्या और 1 जनवरी और शादी या अन्य समारोहों के दौरान पटाखों प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, NCR में पड़ने वाले हरियाणा के क्षेत्रों को आदेश के दायरे से बाहर रखा गया है। प्रदूषण से चिंतित, उच्च न्यायालय ने अक्टूबर में पहले आदेश में भी अधिकारियों को कई निर्देश जारी किए थे।

Note –
  • पंजाब की राजधानी – चंडीगढ़
  • पंजाब के मुख्यमंत्री – कैप्टन अमरिंदर सिंह
  • पंजाब के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी
  • हरियाणा की राजधानी – चंडीगढ़
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री – मनोहर लाल खट्टर
  • हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी
37. काचीगुडा रेलवे स्टेशन देश का पहला ऊर्जा-कुशल रेलवे स्टेशन।
विस्तार – SCR के हैदराबाद डिवीजन के काचीगुडा रेलवे स्टेशन ने भारत के पहले ऊर्जा-कुशल ‘ए 1 श्रेणी’ रेलवे स्टेशन का दर्ज़ा हासिल किया है। 1,312 पारंपरिक रोशनी की जगह LED प्रकाश व्यवस्था के साथ स्टेशन ने 100% ऊर्जा दक्षता हासिल की है। इस पहल के साथ, यह 1.76 लाख यूनिट और 14.08 लाख रूपए प्रति वर्ष बचाएगा, साथ ही रेलवे के लिए 46.18 किलोवाट तक कनेक्टेड लोड की कमी होगी।

Note –

  • कचेगुडा रेलवे स्टेशन- हैदराबाद में स्थित
  • सातवें निजाममीर उस्मान अली खान के शासनकाल के दौरान निजाम की गारंटीकृत राज्य रेलवे द्वारा 1916 में निर्मित किया गया था।

38. दीपक पारेख बने पहले अंतर्राष्ट्रीय राजदूत।
विस्तार – लंदन के मेयर, सादिक खान ने भारतीय कारोबारी दीपक पारेख को अंतरराष्ट्रीय राजदूत के रूप में नामित किया है, उन्हें पूरे विश्व में UK कैपिटल को चैंपियन करने का काम सौंपा जाएगा। पारेख HDFC लिमिटेड के अध्यक्ष हैं और विभिन्न क्षेत्रों में कई कंपनियों के बोर्डों के सदस्य भी हैं। पारेख, सिटी ऑफ़ लन्दन एडवाइजरी कौंसिल फॉर इंडिया के भी सदस्य है, जो भारत के साथ शहर के संबंधों का मार्गदर्शन करता है।

Note –
  • यूके की राजधानी – लंदन
  • यूके के प्रधानमंत्री – थेरेसा मे

39. Ballon d’Or 2017 : क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पांचवीं बार जीता अवॉर्ड।
विस्तार – क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने लियोनेल मेस्सी से एक स्तर आगे बढ़ते हुए पांचवी बार बैलोन डी ऑर जीता है। यह पुरस्कार एक वर्ष में रोनाल्डो द्वारा जीते गए लालिगा, चैंपियंस लीग और रियल मैड्रिड के साथ स्पैनिश सुपर कप के साथ मिला और साथ ही इसी वर्ष उन्होंने पुर्तगाल को 2018 के विश्व कप के लिए अर्हता दिलवाई। मेसी दूसरे स्थान पर रहे जबकि नेमार तीसरे स्थान पर रहे। रोनाल्डो ने पहले 2008, 2013, 2014 और 2016 में भी यह पुरस्कार जीता था।

40. भारत को ट्रोकोमा से मुक्त घोषित कर दिया गया है।
विस्तार – भारत को संक्रामक ट्रैकोमा से मुक्त घोषित कर दिया गया है जो आंखों में एक संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण है। यह ढक्कन की अंदरूनी सतह पर सूजन से ग्रैन्यूलेशन का कारण बनता है। नई दिल्ली में राष्ट्रीय ट्रैस्कोमा सर्वेक्षण रिपोर्ट (2014-17) को जारी करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने इस संबंध में एक घोषणा की और इसे एक महत्वपूर्ण उपलब्धि के रूप में करार दिया।

Note – 

  • स्वास्थ्य मंत्री – जे पी नड्डा 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.