Current Affairs

करेंट अफेयर्स (04 दिसम्बर – 11 दिसम्बर 2017)

41. केरल का अलाप्पुझा शीर्ष 5 “यूएन क्लीन सिटी” की सूची में।
विस्तार – केरल के तटीय शहर अलाप्पुझा में कचरा प्रबंधन तंत्र लागू किया जा रहा है जिसे संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) द्वारा प्रदूषण की समस्या से लड़ने के लिए दुनिया भर के पांच मॉडलों में से एक माना गया है। अलाप्पुझा, जिसे अक्सर “द वेनिस ऑफ ईस्ट” कहा जाता है, को जापान के ओसाका, स्लोवेनिया में ज़ुबज़ाना, मलेशिया में पेनांग और कोलंबिया में काजेका जैसे शहरों के साथ शीर्षक’Solid approach to waste: how five cities are beating pollution’ के साथ UNEP पर्यावरण रिपोर्ट में सूचीबद्ध किया गया है।

Note –

  • केरल के मुख्यमंत्री – पिनराययी विजयन
  • केरल के राज्यपाल – पी. सतशिवम
  • केरल की राजधानी – तिरुवनन्तपुरम

42. कंचनमाला पांडे ने वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप (तैराकी) में पहला स्वर्ण पदक जीता।

विस्तार – नागपुर की कंचनमाला पांडे ने इतिहास रच दिया। नेत्रहीन कंचनमाला ने मेक्सिको में आयोजित वर्ल्ड पैरा स्विमिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली तैराक बन गई है। 26 वर्षीय भारतीय रिज़र्व बैंक की कर्मचारी कंचनमाला भारत की ओर से क्वॉलिफाइ करने वाली इकलौती महिला तैराक थीं तथा एस-11 श्रेणी में 200 मीटर के मेडली इवेंट में यह खिताब जीता। वह हालांकि दुर्भाग्य से अन्य प्रतियोगिताएं में पोडियम तक नहीं पहुंच पाईं। 100 मीटर फ्रीस्टाइल में वह पदक से चूक गईं. ब्रेस्टस्ट्रोक और बैकस्ट्रोक में वह पांचवें स्थान पर रहीं।

Note –
  • मैक्सिको की राजधानी – मैक्सिको सिटी
  • मुद्रा – मैक्सिकन पेसो

43. भूजल पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन।
विस्तार –  देश में भूजल के मुद्दों पर एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। जिसका विषय “Groundwater Vision 2030- Water Security, Challenges, and Climate Change Adaptation” है। इस सम्मेलन का आयोजन  जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्रालय के तत्वावधान में राष्ट्रीय जल संस्थान (एनआईएच), रुड़की और केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्ल्यूबी) द्वारा किया गया है।

Note –

  • जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री – नितिन जे गडकरी
44. हिंदी लेखक ममता कालिया को 27 वें व्यास सम्मान मिलेगा।
विस्तार – प्रसिद्ध हिंदी लेखक ममता कालिया को उनके उपन्यास “दुक्खम सुखम” के लिए वर्ष 2017 में साहित्य पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। पुरस्कार राशि के रूप में लेखक को 3.5 लाख रुपये मिलेगा।
45. अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार दिवस: 9 दिसंबर
विस्तार – अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार दिवस भ्रष्टाचार के खिलाफ 31 नवंबर 2003 को संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन के पारित होने के बाद 9 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार दिवस मनाया जाता है।
Note –
  • अंतर्राष्ट्रीय भ्रष्टाचार विरोधी दिवस 2017 थीम: “विकास, शांति और सुरक्षा के लिए भ्रष्टाचार के विरुद्ध संयुक्त”

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.