करेंट अफेयर्स (05 फरवरी - 11 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (05 फरवरी – 11 फरवरी 2018)

व्यापार व समझौते

1. भारत और फिलिस्तीन ने किये 6 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर।
विस्तार : – भारत और फिलिस्तीन ने 40 मिलियन अमरीकी डॉलर के मूल्य वाले छह समझौता ज्ञापनों के पर हस्ताक्षर किए हैं। इसका ने स्वागत किया था। इस अवधि के दौरान, भारत के राष्ट्रपति ने 2015 में पहली बार फिलिस्तीन कि यात्रा की थी। फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने मई 2017 में भारत की आधिकारिक यात्रा की और अब पहली बार भारत के प्रधान मंत्री ने 2018 में फिलिस्तीन की यात्रा की है।

2. असम सरकार, ओला ने नदी टैक्सी सेवा के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
विस्तार : –
टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने वाली संग्राहक ओला और असम सरकार ने गुवाहाटी में ऐप आधारित नदी टैक्सी सेवा की शुरुआत के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। नदी टैक्सियाँ मशीन-संचालित नाव होंगी और उपयोगकर्ता ओला के एप्प के माध्यम से सवारी बुक कर सकेंगे। इससे इस नदी के पार पहुंचने का समय पांच मिनट तक कम होगा। सड़क मार्ग से इसमें करीब 45 मिनट का समय लगता है। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट: एडवांटेज असम के दौरान इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे।

रिपोर्ट

1. नीति आयोग ने जारी की राष्‍ट्रव्यापी हेल्थी स्टेट रिपोर्ट।
विस्तार : – नीति आयोग ने ‘हेल्थी स्टेट प्रोग्रेसिव रिपोर्ट’ को जारी किया है। कुल प्रदर्शन के संदर्भ में केरल, पंजाब और तमिलनाडु बड़े राज्यों में शीर्ष स्थान पर रहे हैं। रिपोर्ट को नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने जारी किया था। झारखंड, जम्मू और कश्मीर और उत्तर प्रदेश वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के मामले में शीर्ष पर हैं। राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों को तीन श्रेणियों में विभाजित किया गया है, अर्थात् बड़े राज्य, छोटे राज्य और संघ राज्य क्षेत्र। वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन के सन्दर्भ में छोटे राज्यों में, मिजोरम सबसे पहले है उसके बाद मणिपुर और गोवा का स्थान है। संघ शासित प्रदेशों में लक्षद्वीप ने सबसे अच्छे प्रदर्शन के साथ ही वार्षिक वृद्धिशील प्रदर्शन में बेहतर प्रदर्शन किया।

2. GIPI में भारत की 44 वां स्थान।
विस्तार : – “US चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स रिपोर्ट” के अनुसार, भारत ने “इंटरनेशनल इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी (IP)” सूचकांक में अपने स्कोर में काफी सुधार किया है और 50 देशों में 44 रैंक हासिल की है। पिछले वर्ष, इस सूचकांक में 45 देशों में भारत का स्थान 43 था। इस सूची में टॉप तीन देश- अमेरिका, ब्रिटेन, स्वीडन हैं।

3. फोर्ब्स ने जारी किया क्रिप्टोकरेंसी अमीरों की सूची।
विस्तार : – व्यवसाय पत्रिका फोर्ब्स ने अपनी पहली क्रिप्टो अमीरों की सूची जारी की, जिसमें क्रिप्टोकरेंसी स्थान में 20 धनी व्यक्ति शामिल हैं। रैप्पल के सह-संस्थापक क्रिस लार्सन सूची में शीर्ष स्थान पर हैं, अनुमान है कि उनके क्रिप्टो का मूल्य लगभग 7.5-8 बिलियन डॉलर है। उनके बाद एथर्मम के सह-संस्थापक जोसेफ लुबिन(1-5 बिलियन डॉलर) और क्रिप्टोक्यूरेंसी एक्सचेंज के संस्थापक बिनांस चेंगेंग झाओ (1.1-2 बिलियन डॉलर) हैं। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.