करेंट अफेयर्स (05 मार्च - 11 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (05 मार्च – 11 मार्च 2018)

8. लड़कियों के खिलाफ अपराध के लिए मौत की सजा
विस्तार :- राजस्थान 12 वर्ष और उससे कम उम्र की लड़कियों के साथ बलात्कार करने वालों को मौत की सजा देने वाले विधेयक को पारित करने वाला दूसरा राज्य बन गया। आपराधिक कानून (राजस्थान संशोधन) विधेयक, 2018 ने IPC में दो नए वर्गों, 376-AA और 376-DD को शामिल किया। धारा 376-AA और 376-DD में 14 वर्ष से लेकर आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

Note –

  • राजस्थान की राजधानी – जयपुर
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री – वसुंधरा राजे
  • राजस्थान के राज्यपाल – कल्‍याण सिंह

9. ITBP में पहली महिला कॉम्बैट अधिकारी

विस्तार :- पहली बार, 25 वर्षीय प्रकृति को सीमा सुरक्षा बल ITBP की पहली प्रत्यक्ष-प्रवेश कॉम्बैट अधिकारी के रूप में शामिल किया गया है। ITBP बल सरकार द्वारा पहले 2016 में नामांकन करने की अनुमति देने के बाद महिला अधिकारियों को कॉम्बैट भूमिका में शामिल करने वाला आखिरी CAPF है। ITBP भारत और चीन के बीच 3,488 किमी लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) की रक्षा करता है।

10. सुरेश प्रभु को विमानन मंत्रालय का प्रभार
विस्तार :- वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु को नागरिक उड्डयन मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। प्रधान मंत्री द्वारा दी गई सलाह के बाद राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि सुरेश प्रभु, कैबिनेट मंत्री को अपने मौजूदा पोर्टफोलियो के अलावा नागरिक उड्डयन मंत्रालय का प्रभार सौंपा जाएगा।

11. कर्नाटक के ध्वज का अनावरण
विस्तार :- कर्नाटक के मुख्यमंत्री ने कर्नाटक के लिए राज्य ध्वज (नाद ध्वज) का अनावरण किया। पीले-श्वेत-लाल झंडे के केंद्र में राज्य का प्रतीक “गंडभेरुंड” है। केंद्र द्वारा अनुमोदन के बाद, कर्नाटक जम्मू और कश्मीर के बाद अपना झंडा पाने वाला दूसरा राज्य बन जाएगा। प्रस्ताव अब केंद्रीय गृह मंत्रालय को अनुमोदन के लिए भेजा जाएगा क्योंकि राज्य के पास अपने झंडे की घोषणा करने का अधिकार नहीं होता है।

Note –

  • कर्नाटक की राजधानी – बंगलौर
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री – सिद्धारमैया
  • कर्नाटक के राज्यपाल – वजूभाई वाला

12. निष्क्रिय इच्छामृत्यु को कानूनी मंजूरी
विस्तार :- भारत के उच्चतम न्यायालय ने यह उल्लेख करने के बाद कि निष्क्रिय व्यक्तियों को गरिमामयी मृत्यु का अधिकार है, निष्क्रिय इच्छामृत्यु की अनुमति दी है। SC ने व्यक्तियों को एक जीवित वसीयत तैयार करने की इजाजत दी है, जिसके अनुसार भविष्य में यदि वे एक असाध्य कोमा में चले जाएँ तो उन्हें वेंटिलेटर पर नहीं रखा जाए। ‘जीवित वसीयत’ में, एक व्यक्ति अग्रिम रूप से बयान कर सकता है कि उसके जीवन को वेंटिलेटर लगाकर लंबे समय तक नहीं बढ़ाया जाए।

13. AWBI मुख्यालय हरियाणा स्थानांतरित
विस्तार :- भारतीय पर्यावरण कल्याण बोर्ड (AWBI) का मुख्यालय पर्यावरण मंत्रालय और बोर्ड के बीच “बेहतर समन्वय” के लिए चेन्नई से हरियाणा के बल्लभगढ़ में स्थानांतरित कर दिया गया है। AWBI में 22 सदस्य हैं, जबकि PCA एक्ट के अनुसार कुल संख्या 28 होनी चाहिए। नया कार्यालय दिल्ली में आठ एकड़ की राष्ट्रीय पशु विज्ञान कल्याण संस्थान (NIAW) के परिसर में होगा।

Note –

  • हरियाणा की राजधानी – चंडीगढ़
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री – मनोहर लाल खट्टर
  • हरियाणा के राज्यपाल – कप्तान सिंह सोलंकी
  • AWBI – Animal Welfare Board of India 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.