करेंट अफेयर्स (05 मार्च - 11 मार्च 2018)

करेंट अफेयर्स (05 मार्च – 11 मार्च 2018)

पुरस्कार

1. राष्ट्रपति ने नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए
विस्तार :- अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने समाज और महिला सशक्तिकरण के प्रति उनकी सेवा की मान्यता में 30 प्रख्यात महिलाओं और 9 प्रतिष्ठित संस्थानों को नारी शक्ति पुरस्कार प्रदान किए। विज्ञान, खेल, कला, आदि के क्षेत्र से महिलाओं और संगठनों को सम्मानित किया गया। पुरस्कार विजेताओं को महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा चुना गया था।

निधन

1. जावेद अबिदी का निधन
विस्तार :- प्रसिद्ध विकलांगता कार्यकर्ता जावेद अबिदी का आज दोपहर छाती में संक्रमण के कारण निधन हो गया। अबिदी नैशनल सेंटर फॉर प्रमोशन ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट फॉर डिसेबल्ड पीपल के निदेशक थे और डिसेबल्ड पीपल इंटरनेशनल के ग्लोबल चेयर भी थे। वह विकलांग लोगों सहित सभी के लिए एक बाधा मुक्त वातावरण बनाने के लिए नीतियों पर सरकार के साथ परामर्श में थे।

2. वयोवृद्ध अभिनेत्री शम्मी का निधन
विस्तार :- वयोवृद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री, जिन्हें फ़िल्म जगत में ‘शम्मी आंटी’ के रूप में जाना जाता था, का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया।नर्गिस रबादी ने 100 से अधिक फिल्मों में काम किया। वह देख भाई देख, जबान संभाल के, और श्रीमान श्रीमती जैसी टेलीविजन श्रृंखलाओं में उनके काम के लिए प्रसिद्ध थीं। उन्होंने 18 वर्ष की उम्र में बॉलीवुड में उस्ताद पेड्रो के साथ अभिनय की शुरुआत की।

3. सुफी गायक प्यारेलाल वडाली का निधन
विस्तार :- वडाली भाइयों की सूफी गायन वाली जोड़ी टूट गई क्योंकि छोटे भाई प्यारेलाल वडाली का 65 वर्ष की आयु में अमृतसर में निधन हो गया। सूफी कलाम और क़व्वाली के अलावा, भाइयों ने भजन, ग़ज़ल और काफ़ी रूपों में गायन किया। 1992 में भाइयों ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, 1998 में तुलसी पुरस्कार, और 2003 में पंजाबी संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्राप्त किया। 

नियुक्तियां

1. संजीव गुप्ता राजदूत नियुक्त
विस्तार :- भारतीय मूल के इस्पात टाइकून संजीव गुप्ता को ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स ने निपुणता कौशल विकसित करने के लिए डिजाइन किए औद्योगिक कैडेट कार्यक्रम के लिए आधिकारिक राजदूत के रूप में नियुक्त किया है। युवा लोगों को उद्योग का प्रत्यक्ष रूप से संरचित अनुभव देने के लिए श्री गुप्ता को प्रमुख कार्यक्रम में नियुक्त किया गया। प्रिंस ऑफ वेल्स के आदेश पर औद्योगिक कार्यक्रम स्थापित किया गया था।

2. उबर ने विराट कोहली को राजदूत के रूप में नियुक्त किया
विस्तार :- कैब हेलिंग प्लेटफार्म उबर ने भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को भारत में अपना राजदूत बनाया है। यह पहली बार है कि कंपनी ने एशिया प्रशांत क्षेत्र में एक राजदूत की घोषणा की है। फरवरी में उसने मिस्र के बाजार के लिए राजदूत के रूप में फुटबॉल खिलाड़ी मोहम्मद सलाह को नियुक्त किया था।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.