करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (8 जनवरी – 14 जनवरी 2018)

08 जनवरी से 14 जनवरी 2018 तक का करेंट अफेयर्स (current affairs), करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ (PDF) में डाउनलोड (Download) करने के लिए यहाँ – क्लिक करें। (Printable PDF Copy)

राष्ट्रीय कर्रेंट अफेयर्स

1. हरियाणा उच्च जोखिम गर्भावस्था पोर्टल शुरू करने वाला पहला राज्य बना
विस्तार : –
हरियाणा उच्च जोखिम गर्भावस्था(एचआरपी) पोर्टल लॉन्च करने वाला पहला राज्य बन गया है। यह पोर्टल न केवल उच्च जोखिम गर्भवती कि जल्दी पहचान करता है बल्कि विशेषज्ञों द्वारा आगे के प्रबंधन और वितरण के लिए सिविल अस्पतालों के उनके समय पर रेफरल सुनिश्चित करता है। प्रसव के 42 दिन बाद तक प्रत्येक उच्च जोखिम वाली गर्भवती महिला को ट्रैक करने के लिए इस अभिनव वेब एप्लिकेशन को डिज़ाइन किया गया है, ताकि गर्भावस्था के स्वस्थ परिणाम के लिए जन्मपूर्व अवधियों के दौरान उसे पर्याप्त उपचार प्राप्त हो।

NOTE –

  • हरियाणा की राजधानी – चंडीगढ़
  • हरियाणा के मुख्यमंत्री –मनोहर लाल खट्टर
  • हरियाणा के राज्यपाल – कप्तान सिंह सोलंकी

2. राजस्थान में 18 वें अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन का उद्घाटन
विस्तार : – 18 वीं अखिल भारतीय सचेतक सम्मेलन का उद्घाटन राजस्थान में उदयपुर, केंद्रीय संसदीय कार्य और केमिकल एवं उर्वरक मंत्री श्री अनंत कुमार द्वारा किया गया। दो दिवसीय सम्मेलन में 9 राज्यों और केंद्रों के 90 प्रतिनिधियों की मेजबानी की जा रही है। इस अवसर पर 1857 से 1 947 तक भारत के स्वतंत्रता आंदोलन पर देश भर में 39 स्थलों में प्रदर्शित होने वाले ‘न्यू इंडिया – हम हल करने के लिए’ एक कॉफी टेबल बुक में ब्रिटिश शासन और पांच साल से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए शुरू की गई विभिन्न गतिविधियां 2017 से 2022 तक की अवधि ” नई भारत ” के लिए ‘संकल्प से सिधी’ का एक अनूठा अवसर प्रदान करने के लिए श्रीमती वसुंधरा राजे द्वारा जारी किया गया था।

NOTE –

  • राजस्थान की राजधानी – जयपुर
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री –वसुंधरा राजे
  • राजस्थान के राज्यपाल –कल्याण सिंह

3. भारत का पहला सबसे तेज़ चलने वाला सुपर कंप्यूटर ‘प्रत्यूष’ लॉन्च
विस्तार : – पृथ्वी विज्ञान के केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने पुणे में राष्ट्र के लिए भारत के सबसे तेज और प्रथम मल्‍टीपेटाफ्लोप्‍स सुपर कम्‍प्‍यूटर को समर्पित किया। भारतीय सांस्कृतिक मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे में स्थापित ‘प्रत्यूष’ जिसका अर्थ सूर्य है, नामक सुपरकंप्यूटर को पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के तहत मौसम और जलवायु पूर्वानुमान और सेवाओं में सुधार के लिए एक राष्ट्रीय सुविधा होगी। इससे देश में मॉनसून, सुनामी, चक्रवात, भूकंप, हवा की गुणवत्ता, बिजली, मछली पकड़ने, गर्म और ठंडे तरंगों, बाढ़ और सूखे के मामले में बेहतर पूर्वानुमान के साथ देश में मदद मिलेगी।

4. प्रधान मंत्री मोदी ने पहली PIO संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया।
विस्तार : – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली के प्रवासी भारतीय केंद्र में भारतीय मूल के प्रथम व्यक्ति संसदीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। संसद में 124 सदस्य और 23 देशों के 17 महापौर इस सम्मेलन में भाग लिया। 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस भारतीय मूल के विदेशी लोगों के अपने देश के प्रति उनके योगदान को दर्शाता है। यह पहली पीआईओ-संसदीय सम्मेलन है ।

5. बिहार सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर प्रतिबंध लगाया।
विस्तार : – बिहार सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के निर्माण, वितरण, बिक्री, खरीद, प्रदर्शन और विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया है। प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति 3 साल तक की जेल की अवधि को आकर्षित करेगा।

NOTE –

  • बिहार की राजधानी – पटना
  • बिहार के मुख्यमंत्री –नीतीश कुमार
  • बिहार के राज्यपाल –सत्यपाल मलिक

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.