Current Affairs

करेंट अफेयर्स (08 अक्टूबर – 15 अक्टूबर 2017)

1. सुप्रसिद्ध फिल्म निर्देशक कुंदन शाह (Kundan Shah) का 69 वर्ष की आयु में 7 अक्टूबर 2017 को निधन हो गया। 
विस्तार :- कुंदन शाह की फिल्म “जाने भी दो यारों” (‘Jaane Bhi Do Yaaro’) को भारतीय फिल्मों के इतिहास में एक मील का पत्थर माना जाता है। उन्होंने पुणे स्थित भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान (FTII) में निर्देशन का कोर्स किया था तथा उसी समय संस्थान के तमाम कलाकारों को साथ लेकर 1983 में “जाने भी दो यारों” का निर्माण किया था। हालांकि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कोई विशेष उपलब्धि हासिल नहीं कर पाई थी लेकिन बाद में इसके अद्वितीय व्यंग्य तथा डार्क कॉमेडी के कारण इसकी गणना भारतीय फिल्म इतिहास की कुछ अभूतपूर्व फिल्मों में होने लगी। कुंदन शाह की अन्य प्रमुख फिल्में हैं 1993 की “कभी हां – कभी ना” (जिसमें शाहरुख खान मुख्य अभिनेता थे) और वर्ष 2000 की “क्या कहना” जिसमें प्रीती ज़िंटा को एक बेहद सशक्त भूमिका में दिखाया गया था। उन्होंने 1986 में आए दूरदर्शन के बेहद लोकप्रिय सीरियल “नुक्क्ड़” का सह-निर्देशन भी किया था। इसके बाद उनके सह-निर्देशन में आया एक और बेहद लोकप्रिय सीरियल “वागले की दुनिया” था जिसमें आम-आदमी के जीवन को बेहद खूबसूरती से दिखाया गया था।

2. 08 अक्टूबर 2017: भारतीय वायु सेना दिवस।
विस्तार :- भारतीय वायु सेना (IAF) ने 8, अक्टूबर 2017 को अपनी 85 वीं वर्षगांठ मना रहा  है। गाजियाबाद के हिंडन वायुसेना स्टेशन में आयोजित एक समाहरोह में विभिन्न विमानों ने आसमान में विभिन्न हैरतअंगेज करतबों  का प्रदर्शन किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायु सेना की अपनी 85 वीं वर्षगांठ पर बधाई दी। इस अवसर पर वायु सेना के जांबाजों ने किया अद्भुत शक्ति और शौर्य का प्रदर्शन किया। वायुसेना के रणबांकुरों ने भव्य परेड में कदम ताल की। वायुसेना के सभी प्रमुख लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों ने अपनी ताकत तथा हैरतअंगेज करतबबाजी का भी प्रदर्शन किया। इस मौके पर मालवाहक विमानों तथा वायुसेना के पुराने बेड़े के विमानों ने भी अपने जौहर दिखाए। भारतीय वायुसेना को आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर 1932 को स्थापित किया गया था। इसकी पहली एसी उड़ान 01 अप्रैल 1933 को हुई थी।

3. प्रधान मंत्री मोदी ने नर्मदा नदी पर भद्रभोत बैराज के लिए फाउंडेशन स्टोन की शुरुआत की।
विस्तार :- प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने भरूच में नर्मदा नदी के ऊपर बनने वाले भदभुत बैराज की आधारशिला रखी है। मोदी ने बिहार में सूरत और जयनगर में उधना के बीच अंत्योदय एक्सप्रेस को ध्वजांकित किया। इससे पहले, प्रधान मंत्री ने गुजरात के वडनगर में एक 500 करोड़ रुपये के सिविल अस्पताल और मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। अपने गृह नगर (वडनगर) में प्रधान मंत्री ने पूर्ण प्रतिरक्षण कवरेज के लक्ष्य की प्रगति को गति देने के लिए तेज मिशन इंद्रधनुश का शुभारंभ किया।

4. राष्ट्रपति ने की केरल में माता अमृतानंदमयी मठ परियोजना जीवनमित्रम की शुरूआत।
विस्तार :- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने केरल में कोल्लम जिले में 100 अरब रूपये की माता अमृतानंदमयी मठ प्रोजेक्ट “जीवनमित्रम” को पूरे भारत में 5000 गांवों को पीने के पानी की सफाई के लिए निस्पंदन सिस्टम प्रदान करने के लिए लॉन्च किया है। राष्ट्रपति ने बिहार, यूपी, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, चटिसगढ़, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और केरला में 12 गांवों में से तीन गांवों को प्रमाण पत्र वितरित किया, जिसे गणित द्वारा अपनाया गया, जिसे स्वच्छ भारत अभियान द्वारा मुक्त के रूप में सत्यापित किया गया।

5. अक्टूबर 2017 के दौरान जारी की गई ब्राण्ड फाइनेंस (Brand Finance) की दुनिया के सबसे मूल्यवान देशों की ‘Nation Brands 2017’ नामक रैंकिंग में भारत को आठवाँ पायदान पर रखा गया।  
विस्तार :- ब्राण्ड फाइनेंस की वर्ष 2017 की दुनिया की सबसे मूल्यवान देशों की रैंकिंग (Nation Brands 2017) में भारत पिछले साल के मुकाबले एक पायदान फिसल कर आठवें स्थान पर पहुँच गया है। पिछले साल आठवें स्थान पर काबिज कनाडा (Canada) ने भारत से सातवां स्थान छीन लिया है। भारत की ब्राण्ड कीमत में जहाँ 1 प्रतिशत की कमी आई वहीं कनाडा ने अपनी ब्राण्ड कीमत में 14% की वृद्धि की है। इस सूची में अमेरिका (USA) पहले की तरह पहले स्थान पर है जबकि 2017 में सबसे तेज़ वृद्धि दर्ज करने वाला चीन (China) दूसरे स्थान पर है। इस साल चीन की ब्राण्ड वैल्यू में 44% की वृद्धि दर्ज हुई है।

शीर्ष 10 मूल्यवान ‘ब्रांड’ वाले देश –
  1. संयुक्त राज्य अमेरिका
  2. चीन
  3. जर्मनी
  4. जापान
  5. यूनाइटेड किंगडम
  6. फ्रांस
  7. कनाडा
  8. भारत
  9. इटली
  10. दक्षिण कोरिया