करेंट अफेयर्स (11 सितम्बर – 17 सितम्बर 2017)

11 सितम्बर से 17 सितम्बर 2017 तक भारत में हुई विभिन्न गतिविधियों पर आधारित करेंट अफेयर्स यहाँ दिए गए हैं।
इन करेंट अफेयर्स को पीडीऍफ़ स्वरूप में – डाउनलोड करें

करेंट अफेयर्स

1. वेंकैया नायडू ने देश की पहली ‘ग्रीन फील्ड’ स्मार्ट सिटी की नीव रखी।
विस्तार : –  उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने रांची स्मार्ट सिटी की नीव रखी जो, हैवी इंजीनियरिंग कॉर्पोरेशन (HEC) की भूमि के रूप में जाना जाता है। शहरी विकास मंत्री सीपी सिंह के अनुसार, यह देश का पहला ‘ग्रीन फील्ड’ स्मार्ट शहर होगा। यह समार्ट सिटी, HEC लैंड के 656 एकड़ में फैला है जोकि पूर्ण  Wi-Fi, बेहतर स्वास्थ्य, शिक्षा, 24 घंटे बिजली, जलापूर्ति, अच्छी सड़कें, सीवरेज, पार्क, आईटी कनेक्टिविटी, नो व्हीकल जोन, स्मार्ट मीटरिंग, वाटर हार्वेस्टिंग, सौर ऊर्जा, पैदल पथ से लेस होगा। लगभग 7000 करोड़ रुपये की इस परियोजना अगले दो वर्षों में मूर्त रूप लेगी।

2. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 10 सितम्बर 2017 को महिलाओं के दल द्वारा पूरी पृथ्वी की समुद्री परिक्रमा लगाने के देश के पहले अभियान (India’s first all-women crew circumnavigation expedition) को गोवा में झण्डी दिखाकर रवाना किया।

विस्तार : –  “नाविक सागर परिक्रमा” (“Navika Sagar Parikrama”) उस ऐतिहासिक तथा महात्वाकांक्षी अभियान को दिया गया नाम है जिसके तहत भारतीय नौसेना की 6 महिलाएं एक नौका के द्वारा पूरी पृथ्वी की समुद्री परिक्रमा लगायेंगी। इस अभियान को रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने गोवा के पणजी के निकट स्थित आईएनएस मण्डोवी (INS Mandovi) नौसेना प्रशिक्षण बेस में झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अभियान में “आईएनएसवी तारिणि” (INSV Tarini) नामक 55-फुट लम्बी नौका का इस्तेमाल किया जायेगा जिसका निर्माण स्वदेश में ही गोवा के एक्वेरियस शिपयार्ड (Aquarius Shipyard) द्वारा किया गया है। इस नौका को इसी साल भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। ले. कमाण्डर वर्तिका जोशी (Lt. Cdr Vartika Joshi) के नेतृत्व वाला यह अभियान अपनी यात्रा के दौरान चार बंदरगाहों पर रुककर अपनी यात्रा के लिए आवश्यक साजो-सामान व वस्तुओं की पूर्ति तथा नौका में जरूरी मरम्मत, आदि करेगा। ये चार बंदरगाह हैं – ऑस्ट्रेलिया का फ्रेमेण्टल (Fremantle), न्यूज़ीलैण्ड का लिटिलटन (Lyttleton), अर्जेन्टीना के फॉकलैण्ड का पोर्ट स्टेनली (Port Stanley) और दक्षिण अफ्रीका का केप टाउन (Cape Town)। यह अभियान अप्रैल 2018 में गोवा वापस पहुँचेगा। अभियान में शामिल अन्य 5 सदस्य हैं – ले. कमाण्डर प्रतिभा जामवाल, ले. कमाण्डर स्वाति पी. ले. ऐश्वर्या बोद्दापति, ले. विजया देवी और ले. पायल गुप्ता

3. ब्रिटिश संसद ने यूरोपीय संघ से अलग होने का विधेयक पारित किया।
विस्तार : –  ब्रिटेन के सांसदों ने यूरोपीय संघ से अपने देश की सदस्यता समाप्त करने वाले एक विधेयक के पक्ष में वोट दिया जो अभूतपूर्व तरीके से शक्तियों का इस्तेमाल करने के विपक्ष के आरोपों के बावजूद सरकार की ब्रेग्जिट रणनीति का अहम हिस्सा है. सांसदों ने 13 घंटे से ज्यादा चली चर्चा के बाद 290 मतों के मुकाबले 326 मतों विधेयक के पक्ष में मतदान किया. अब यह विधेयक जांच के लिए सांसदों के पास जाएगा. इस विधेयक का उद्देश्य 1972 के कानून को निरस्त करना है जिसके जरिए ब्रिटेन यूरोपीय संघ में शामिल हुआ था. पिछले साल यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में हुए ऐतिहासिक जनमत संग्रह को लागू करने का यह अगला कदम है.

4. डीआरडीओ (DRDO) ने नाग मिसाइल का सफल परीक्षण किया।
विस्तार : –  भारत की स्वदेशी तौर पर विकसित तीसरी पीढ़ी की एंटी टैंक गाइडेडमिसाइल (एटीजीएम) नाग का सफलतापूर्वक रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा राजस्थान के रेगिस्तान में परीक्षण किया गया, जो कि विकास परीक्षण पूरा होने का उल्लेख करता है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, राजस्थान में दो अलग-अलग लक्ष्यों के विरुद्ध डीआरडीओ ने दो बार सफलतापूर्वक परीक्षण किया। मिसाइल सात किलोमीटर तक लक्ष्य भेद सकती है।

5. भारत की खाद्य नियामक संस्था FSSAI द्वारा 12 सितम्बर 2017 को शुरू किए गए वेब-आधारित देशव्यापी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ‘FoSCoRIS’ की शुरुआत की, जिसकी मदद से खाद्य पदार्थों के व्यवसाय में खाद्य सुरक्षा एवं स्वच्छता पर नज़र रखने का काम किया जायेगा।
विस्तार : –  भारत की खाद्य नियामक संस्था भारतीय खाद्य सुरक्षा व मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India – FSSAI) ने 12 सितम्बर 2017 को ‘FoSCoRIS’ नामक एक वेब-आधारित देशव्यापी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म शुरू किया है जिसका मुख्य उद्देश्य खाद्य सुरक्षा व इसकी जाँच में अधिकाधिक पारदर्शिता लाना है। इस नए प्लेटफॉर्म के द्वारा देश में खाद्य सुरक्षा (food safety) व खाद्य व्यवसाय में स्वच्छता के मानकों (hygiene standards) के सम्बन्ध में सरकार द्वारा तय मानकों को लागू करने की स्थिति का बेहतर सत्यापन (verification) संभव होगा। ‘FoSCoRIS’ के द्वारा खाद्य इस क्षेत्र से जुड़े तमाम भागीदारों (stake-holders) जैसे खाद्य व्यवसायों, खाद्य सुरक्षा अधिकारियों, सम्बन्धित अन्य अधिकारियों, राज्य खाद्य सुरक्षा आयुक्तों, आदि को एक देशव्यापी आईटी प्लेटफॉर्म पर एक साथ लाना संभव हो गया है। वहीं इसकी मदद से खाद्य पदार्थों की जाँच, नमूने इकट्ठे करने तथा एकत्रित नमूनों की जाँच के परिणामों को सभी अधिकारियों के साथ आसानी से साझा किया जा सकेगा।