Current Affairs

करेंट अफेयर्स (12 दिसम्बर – 17 दिसम्बर 2017)

11. राष्ट्रपति कोविंद ने इलाहाबाद में रखी न्याय ग्राम की आधारशिला।
विस्तार – भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने इलाहाबाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्याय ग्राम परियोजना का आधारशिला रखी और कहा कि हमारी न्याय प्रणाली की स्वतंत्रता भारत के लोकतंत्र को और अधिक विश्वसनीय एवं मजबूत बनाती है।

12. सैन्य अभ्यास ‘एकुवेरिन’ बेलगावी में शुरू हुआ।
विस्तार – भारत-मालदीव के बीच आठवां संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘एकुवेरिन’ कर्नाटक के बेलगावी में शुरू हुआ। चौदह दिनों तक चलने वाले इस द्विपक्षीय वार्षिक अभ्यास में भारतीय सेना और मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल के जवान हिस्सा लेंगे।

Note

  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री – सिद्धारमैया
  • कर्नाटक के राज्यपाल – वजुभाई वाला
  • कर्नाटक की राजधानी – बैंगलोर 

13. ATM में अब से रात 9 बजे के बाद नहीं डाला जाए पैसा: केंद्र सरकार।

विस्तार – ATM के लिए नकदी ले जा रही वैनों पर हमले और लूटपाट से चिंतित सरकार ने प्रस्ताव किया है कि शहरों में ATM में पैसे डालने का काम रात नौ बजे के बाद नहीं किया जाए। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में ATM में पैसा डालने का काम शाम 6 बजे तक किया जाए जबकि नक्सल प्रभावित जिलों में इसे शाम 4 बजे तक ही करना होगा। इसी तरह एक दौरे में 5 करोड़ रुपये से अधिक राशि ले जाने वाली वैन विशेष रूप से तैयार हो और उसमें CCTV व GPS की सुविधा रहे।

Note

  • ATM – Automated Teller Machine
  • CCTV – Closed-Circuit Television
  • GPS – Global Positioning System

14 . डेबिट कार्ड के भुगतान पर 2,000 रुपये तक का कोई लेनदेन शुल्क नहीं।
विस्तार – 
डिजिटल भुगतानों के व्यापक उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने निर्णय लिया है कि डेबिट कार्ड लेनदेन पर 2,000 रुपये तक कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क नहीं लगाया जाएगा। सभी डेबिट कार्ड / BHIM UPI/AEPS  लेनदेन के लिए 2000 रुपए के मानदंडों पर लागू मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) सरकार द्वारा 2 साल के लिए 1 जनवरी 2018 से बैंकों को प्रतिपूर्ति करके लागू किया जाएगा। एमडीआर एक बैंक द्वारा डेबिट और क्रेडिट कार्ड सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए लगाया जाने वाला दर है।

Note

  • BHIM UPI – Bharat Interface for Money Unified Payment Interface
  • AEPS – Aadhaar Enabled Payment System

15. UIDAI ने किया एयरटेल eKYC लाइसेंस को निलंबित।
विस्तार – 
UIDAI ने एयरटेल और एयरटेल पेमेंट बैंक को eKYC प्रक्रिया का उपयोग करके मोबाइल ग्राहकों के आधार-आधारित सिम सत्यापन का संचालन करने पर अस्थायी तौर पर प्रतिबंधित कर दिया है। यह कार्रवाई, एयरटेल पर आधार- eKYC का उपयोग कर ग्राहकों की सहमती और जानकारी के बिना एयरटेल पेमेंट बैंक खाता खोलने के आरोपों के बाद की गयी है। UIDAI ने ऐसे खातों को LPG सब्सिडी प्राप्त करने के लिए लिंक करने के आरोपों पर भी आपत्ति जताई।

Note

  • UIDAI – Unique Identification Authority of India
  • eKYC –  electronic-Know Your Customer

16. हैदराबाद में तीसरा विश्व तेलुगु सम्मेलन शुरू।
विस्तार – 
तीसरा विश्व तेलुगु सम्मेलन, हैदराबाद में बहुत धूमधाम के साथ शुरू किया गया है। सम्मेलन का उद्देश्य तेलुगु भाषा और इसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत के बारे में अधिक से अधिक जानने में वर्तमान पीढ़ी की मदद करने के अलावा तेलुगु और इसके साहित्य को बढ़ावा देनाहै। तेलंगाना सरकार ने 5 दिवसीय आयोजन के लिए विस्तृत व्यवस्था की है, जिसमें 40 देशों के लगभग आठ हजार तेलुगु भाषी प्रतिनिधियों की हिस्सेदारी होगी। उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने औपचारिक रूप से सम्मेलन का उद्घाटन किया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.