Current Affairs

करेंट अफेयर्स (12 दिसम्बर – 17 दिसम्बर 2017)

6. बीजिंग ने 2022 शीतकालीन खेलों के लिए आधिकारिक प्रतीक अनावरण किया।
विस्तार – बीजिंग 2022 ओलंपिक और पेरालंपिक शीतकालीन खेलों के प्रतीकों को क्रमशः “विंटर ड्रीम” और “फ्लाइट” नाम दिया गया है। 2022 में, इस स्थल को कर्लिंग खेलों के लिए एक बर्फ रिंक में बदल दिया जाएगा।

 

7. टेस्ट मैच में होंगे न्यूनतम 98 ओवर।
विस्तार –
दक्षिण अफ्रीका और ज़िम्बाब्वे के बीच उद्घाटन चार दिवसीय टेस्ट के प्रत्येक दिन पर कम से कम 98 ओवर खेले जायेंगे। ICC की खेल स्थितियां निर्धारित करती हैं कि 4-दिवसीय प्रारूप में अतिरिक्त 8 ओवरों को समायोजित करने के लिए खेल में अतिरिक्त 30 मिनट का विस्तार किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने नए प्रारूप को आधिकारिक दर्जा दिया है और इसके साथ प्रयोग करने के लिए देशों का भी स्वागत किया है।

 

8. जॉर्डन, विश्व के सर्वाधिक कमाई वाले एथलीट।
विस्तार –
फोर्ब्स द्वारा जारी नवीनतम सूची में, माइकल जॉर्डन को अब तक सबसे अधिक भुगतान किए जाने वाले एथलीट के रूप में घोषित किया गया है। 54 वर्षीय के पास बैंक में 1.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एक बड़ा हिस्सा है। दुनिया के पूर्व प्राथन स्थान के गोल्फर टाइगर वुड्स दूसरे स्थान पर हैं। स्वर्गीय अमेरिका गोल्फर अर्नोल्ड पामर अपने नाम पर अविश्वसनीय 1.4 अरब डॉलर के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Note – 

  • फोर्ब्स – अमेरिकी व्यापार पत्रिका
  • स्थापित – 1917 में
  • मुख्यालय – न्यूयॉर्क शहर, USA

 

9. सचिन सिवाच को एशियाई बॉक्सिंग परिसंघ के सर्वश्रेष्ठ युवा मुक्केबाज के रूप में घोषित किया गया।
विस्तार – विश्व युवा चैंपियन सचिन सिवाच को महाद्वीपीय निकाय द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सर्वेक्षण जीतने के बाद वर्ष 2017 के एशियाई मुक्केबाजी परिसंघ के सर्वश्रेष्ठ युवा मुक्केबाज के रूप में घोषित किया गया है। सिवाच को अपने वर्ग में 36.2% वोट प्राप्त हुए। सिवाच ने इस साल एशियाई युवा चैंपियनशिप में रजत पदक जीता साथ ही यूथ कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक भी जीता हैं। भारत ने बेस्ट एशियन इंटरनेशनल टेक्निकल ऑफिसियल पुरस्कार भी प्राप्त किया जिसमें लेनी डी गामा ने ऑनलाइन सर्वेक्षण जीता था। डी गामा को 45.5% मतदान प्राप्त हुए।

 

10. काका ने फुटबॉल से सन्यास लिया।
विस्तार –  
पूर्व एसी मिलन और रियल मैड्रिड के मिडफिल्डर काका, जिन्होंने ब्राजील के और से 2002 में विश्व कप को जीता था, उसने फुटबॉल से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा कर दी है। काका ने 2007 में एसी मिलन के लिए खेलते हुए चैंपियंस लीग और बैलोन डी’ ऑर पुरस्कार जीता था। वह 2007 में वर्ल्ड प्लेयर ऑफ दी ईयर के रूप में मतदान प्राप्त करने वाला अंतिम ब्राज़िली थे।

Note 

  • ब्राजील की राजधानी – ब्रासीलिया
  • ब्राजील के राष्ट्रपति – मिशेल टेमर 
11. पीवी सिंधु ने दुबई विश्व बैडमिंटन सुपरसीरीज के फाइनल में रजत जीता।
विस्तार –  
भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने दुबई वर्ल्ड सुपरसीरीज के फाइनल में रजक पदक जीता। आखिरी गेम में वह केवल दो अंक से पिछड़ गईं और यह खिताब दूसरी विश्व वरीयता प्राप्त यामागुची के हाथ चला गया। प्रतिष्ठित सीजन-एंडिंग टूर्नामेंट फाइनल में सिंधु को महिला एकल वर्ग के फाइनल में जापान की अकाने यामागुची ने 21-15, 12-21, 19-21 से मात दी।

 

12. राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में सुशील कुमार व साक्षी मलिक ने स्वर्ण पदक जीता।
विस्तार –  डबल ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका में राष्ट्रमंडल कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। ओलिंपिक में दो बार के पदकधारी सुशील कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में 74 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में न्यूजीलैंड के आकाश खुल्लर को हराकर स्वर्ण पदक जीता। परवीन राणा ने भी इसी श्रेणी में कांस्य पदक जीता। एक अन्य ओलंपिक पदक विजेता, साक्षी मलिक ने भी चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता। साक्षी ने 62 किलोग्राम महिला फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में न्यूजीलैंड की ताईला टूआहीन फोर्ड को हराया।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.