करेंट अफेयर्स (12 फरवरी - 18 फरवरी 2018)

करेंट अफेयर्स (12 फरवरी – 18 फरवरी 2018)

राष्ट्रीय कर्रेंट अफेयर्स

1. भारत का पहला ऑनलाइन रेडियों स्टेशन हुआ लाँच
विस्तार : – भारत का पहला ऑनलाइन रेडियो स्टेशन ‘रेडियो उमंग’ हाल ही में भारत में शुरू किया गया। श्रोता वेब स्ट्रीमिंग या एप डाउनलोड के माध्यम से इस ऑनलाइन रेडियो स्टेशन में ट्यून कर सकते हैं। 24 घंटे की प्रोग्रामिंग के साथ, यह भारत के हिंदी भाषी क्षेत्रों में श्रोताओं और दुनिया भर के 60 से अधिक देशों में श्रोताओं को मिला।

2. सरकार 562 और एकलव्य विद्यालय स्थापित करेगी।
विस्तार : – केंद्र देश के आदिवासी क्षेत्रों में 562 और एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय स्थापित करेगा। बजट में यह घोषणा की गई है कि 2022 तक, कम से कम 20,000 आदिवासियों वाले हर ब्लॉक में एक एकलव्य विद्यालय होगा। ये विद्यालय आदिवासी छात्रों को बोर्डिंग और लॉजिंग सुविधाएं प्रदान करेंगे और उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा के माध्यम से जवाहर नवोदय विद्यालय के समक्ष लाए जाएंगे।

3. सुमित्रा महाजन ने CPA सम्मेलन का उद्घाटन किया।
विस्तार : – लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने पटना में भारत के राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (CPA) के छठे सम्मेलन का उद्घाटन किया। 2 दिवसीय सम्मेलन में ‘विकास एजेंडा में संसद की भूमिका’ और ‘विधानमंडल और न्यायपालिका’ के विषयों पर चर्चा की जाएगी। ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन और युगांडा समेत भारत और विदेशों से 100 से अधिक प्रतिनिधि सम्मेलन में भाग लेंगे।

4. हॉस्पिटल में मरीज़ों के भोजन पर GST नहीं।
विस्तार : – सरकार ने स्पष्ट किया है कि अस्पताल में भर्ती मरीज़ों को दिया जाने वाला भोजन स्वास्थ्य सेवा का हिस्सा है और इसलिए GST से मुक्त है। हालांकि, वह मरीज़ जो अस्पताल में भर्ती नहीं हैं उनको दिया जाने वाला भोजन कर मुक्त नहीं है। इसके अलावा, अस्पताल में चिकित्सकों, सलाहकारों और तकनीशियनों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं पर कोई GST लागू नहीं है।

5. गंगा की सफाई के लिए केंद्र का “10-सिटी प्लान” ।
विस्तार : – केंद्र ने गंगा नदी में सीवर के प्रवाह को देखने के लिए 10 प्रमुख शहरों में “सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (STP)” स्थापित करने की योजना तैयार की है। नदी में प्रवाहित होने वाले कुल प्रदूषित जल में इन शहरों का योगदान लगभग 65% है। स्वच्छ गंगा के राष्ट्रीय मिशन के अधिकारी के अनुसार, ये STP 100% “सीवेज ट्रीटमेंट” सुनिश्चित करेंगे।

6. PM ने मस्कट में 125-वर्ष पुराने शिव मंदर का किया दौरा।
विस्तार : – मोदी ने एक 125 वर्षीय शिव मंदिर और सुल्तान काबोस ग्रैंड मस्जिद का दौरा किया, जो ओमान की राजधानी मस्कट में 3 लाख टन के भारतीय बलुआ पत्थर से बना है। प्रधानमंत्री मोदी, जोकि मध्य पूर्व में तीन देशों के दौरे पर हैं, रविवार को ओमान पहुंचे और सुल्तान काबोस स्टेडियम में लगभग 20,000 भारतीयों की सभा को संबोधित किया। मंदिर का निर्माण 125 वर्ष पहले गुजरात केव्यापारी समुदाय द्वारा किया गया था।

DOWNLOAD THIS HINDI — CURRENT AFFAIRS IN PDF FILE

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.