Current Affairs

करेंट अफेयर्स (14 नवंबर – 19 नवंबर 2017)

11. केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 14 नवम्बर 2017 को पश्चिम बंगाल (West Bengal) को प्रसिद्ध मिठाई “रोसोगुल्ला” (“Rossogolla”) की विशिष्ठ पहचान से जोड़ते हुए उसे “जियोग्राफिकल इण्डिकेशन” (GI tag) प्रदान किया और यह स्वीकार किया कि इसका आविष्कार यहीं हुआ था।
विस्तार : – पश्चिम बंगाल को एक बड़ी सफलता तब प्राप्त हुई जब पिछले 150 वर्षों से बंगाली समुदाय की जीभ पर चढ़ी स्वादिष्ट मिठाई रोसोगुल्ला को राज्य की एक विशिष्टता (Uniqueness of West Bengal) मान लिया गया। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने 14 नवम्बर 2017 को रोसोगुल्ला को “जियोग्राफिकल आईडेण्टिफिकेशन्स ऑफ गुड्स रजिस्ट्रेशन” (‘Geographical Indications of Goods Registration’ – GI) टैग प्रदान किया गया जिसमें उसे पश्चिम बंगाल का आविष्कार माना गया है। पश्चिम बंगाल और ओडीशा के बीच सितम्बर 2015 से एक “रोसोगुल्ला युद्ध” तब छिड़ गया था जब ओडीशा सरकार ने “रोसोगुल्ला दिवस” (“Rossogolla Day”) मनाना शुरू किया था और यह दावा किया था कि यह मिठाई ओडीशा का अविष्कार है। राज्य सरकार ने दावा किया था कि इसका आविष्कार तब हुआ था जब भगवान जगन्नाथ ने अपनी रुठी हुई पत्नी देवी लक्ष्मी को मनाने के लिए रोसोगुल्ला से भरा एक पात्र उन्हें प्रस्तुत किया था।

Note – 

  • GI Tag  have been defined under Article 22(1) of the WTO Agreement on Trade-Related Aspects of Intellectual Property Rights(TRIPS).
  • India, as a member of the World Trade Organization (WTO), enacted the Geographical Indications of Goods (Registration and Protection) Act, 1999.
  • पश्चिम बंगाल की राजधानी – कोलकाता
  • पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री – ममता बनर्जी
  • पश्चिम बंगाल के राज्यपाल – केशरी नाथ त्रिपाठी

12. 13 लाख कर्मचारियों के भारतीय रेल (Indian Railway) जनवरी 2017 से एक व्यापक कौशल-उन्नयन अभियान (‘upskilling exercise”) शुरू करेगी जोकि देश का अब तक का सबसे बड़ा कौशल-विकास कार्यक्रम होगा।

विस्तार : –  “प्रोजेक्ट सक्षम” (“Project Saksham”) उस कौशल-उन्नयन कार्यक्रम को दिया गया नाम है जो भारतीय रेल (Indian Railway) द्वारा अपने सभी श्रेणी के कर्मचारियों के कौशल-विकास के लिए जनवरी 2018 से सितम्बर 2018 तक 9-माह की समयावधि के लिए संचालित किया जायेगा। इस प्रोजेक्ट के तहत चपरासी से लेकर रेलवे बोर्ड सदस्य तक भारतीय रेल के ढांचे के अंतर्गत आने वाले सभी श्रेणी के कर्मचारियों के कौशल उन्नयन के लिए विशेष रूप से तैयार कोर्स मॉड्यूल्स संचालित किए जायेंगे। इस प्रोजेक्ट की खास बात यह है कि यह भारत में सरकारी कर्मचारियों के लिए संचालित किया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा “कौशल-उन्नयन” कार्यक्रम होगा।

Note – 

  • रेल मंत्री – पीयूष गोयल

13. युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री ने भारत युवा विकास सूचकांक एवं रिपोर्ट 2017 (India Youth Development Index and Report 2017) जारी की।
विस्तार : – भारत युवा विकास सूचकांक एवं रिपोर्ट 2017 (India Youth Development Index and Report 2017) को युवा मामलों एवं खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कर्नल राज्यवर्द्धन सिंह द्वारा 13 नवम्बर 2017 को जारी किया गया। इस विकास सूचकांक को तैयार करने का मुख्य उद्देश्य देश के समस्त राज्यों में युवा विकास के क्षेत्र में तमाम प्रवृतियों को समझना है। इस सूचकांक के द्वारा युवा मामलों में राज्यों के अच्छे प्रदर्शन तथा खराब प्रदर्शन को संज्ञान में लिया जायेगा, कमजोर प्रदर्शन वाले राज्यों के कारणों को जाना जायेगा तथा इस विषय में नीति-निर्धारकों को सम्बन्धित समस्याओं से अवगत कराया जायेगा।

Note – 

  • खेल राज्य मंत्री – राज्यवर्द्धन सिंह राठोर

14. भारत में पहली बार आदिवासी उद्यमिता सम्मेलन (Tribal Entrepreneurship Summit) का आयोजन नवम्बर 2017 के दौरान दंतेवाड़ा (छत्तीसगढ़) पर किया गया।
विस्तार : – नीति आयोग (NITI Aayog) ने अमेरिकी सरकार से छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर क्षेत्र में स्थित आदिवासी बहुल दंतेवाड़ा (Dantewada) में आदिवासी उद्यमिता सम्मेलन (Tribal Entrepreneurship Summit) का आयोजन 14 नवम्बर 2017 को किया। देश में अपने तरह के इस पहले आयोजन में आदिवासियों के विकास तथा उनकी उद्यमिता-सम्बन्धी क्षमताओं पर गहन चर्चा हुई। इस आयोजन में देशभर से आए आदिवासी उद्यमियों के अलावा तमाम विदेशी आदिवासी उद्यमियों ने भी भाग लिया।

Note –

  • छत्तीसगढ़ की राजधानी – रायपुर
  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री – डॉ. रमन सिंह
  • छत्तीसगढ़ के राज्यपाल – बलराम दास टंडन 
  • नीति आयोग के अध्यक्ष – नरेंद्र मोदी
  • नीति आयोग के उपाध्यक्ष – डॉ. राजीव कुमार

15. राष्ट्रीय प्रेस दिवस: 16 नवंबर।
विस्तार : –  भारतीय प्रेस परिषद के प्रतिष्ठान को स्मरण करने के लिए 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसे 1966 में स्थापित किया गया था, प्रेस काउंसिल भारतीय प्रेस द्वारा प्रदान की गई रिपोर्ट की गुणवत्ता पर जांच रखता है। यह इस बात को भी सुनिश्चित करता है कि पत्रकारिता निष्पक्षता से किसी भी बाहरी कारकों के प्रभाव या धमकी के कारण समझौता न किया जाए।

Note – 

  • पहला पत्रकारिता दिवस – 16 नंवबर 1966
  • राष्ट्रियपत्रकारिता दिवस – 16 नवंबर 
  • अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस – 3 मई

3 Comments

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.