करेंट अफेयर्स (16 अक्टूबर – 23 अक्टूबर 2017)

करेंट अफेयर्स (16 अक्टूबर – 23 अक्टूबर 2017)

11. विदेशी मुद्रा भंडार $1.5 अरब बढ़कर फिर पहुंचा $400 अरब के पार।
विस्तार: आरबीआई द्वारा शुक्रवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश का विदेशी मुद्रा भंडार 13 अक्टूबर को समाप्त सप्ताह में $1.5 अरब बढ़कर एक बार फिर $400 अरब हो गया। बतौर आरबीआई, इस दौरान फॉरेन करेंसी असेट्स $1.47 अरब बढ़कर $375.27 अरब हो गए। वहीं, इस दौरान स्वर्ण आरक्षित भंडार $21.24 अरब के स्तर पर अपरिवर्तित रहा।

12. मलेशिया को हराकर भारत ने तीसरी बार जीता हॉकी एशिया कप ।
विस्तार: भारतीय हॉकी टीम ने रविवार को ढाका में खेले गए फाइनल मुकाबले में मलेशिया को 2-1 से शिकस्त देकर तीसरी बार एशिया कप खिताब अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारत ने पाकिस्तान के सर्वाधिक 3 बार एशिया कप जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली। इससे पहले भारत ने यह खिताब 2007 में जीता था।

13. राकेश अस्थाना सीबीआई के विशेष निदेशक नियुक्त।
विस्तार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीबीआई के विशेष निदेशक के तौर पर नियुक्त किए जाने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दे दी है। इसके अलावा, आईपीएस दीपक कुमार मिश्रा को सीआरपीएफ और आईपीएस ए.पी. माहेश्वरी को बीएसएफ का विशेष महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

14. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात की एक प्रतिष्ठित परियोजना रोल ऑन- रोल ऑफ (Roll on – Roll off) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन 22 अक्टूबर 2017 को किया जिसके बारे में दावा किया गया है कि यह दक्षिण एशिया की पहली विश्व-स्तरीय रो-रो (Ro-Ro) फेरी सेवा है। 
विस्तार:  गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के भावनगर जिले के घोघा (Ghogha) और दक्षिण गुजरात के भरूच जिले के दाहेज (Dahej) को परस्पर जोड़ने वाली रो – रो (ऑन – रोल ऑफ) फेरी सेवा के पहले चरण का उद्घाटन 22 अक्टूबर 2017 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। यह फेरी सेवा दक्षिण एशिया की पहली विश्वस्तरीय रो – रो फेरी सेवा है। 31-किलोमीटर दूरी की इस फेरी सेवा से घोघा और दाहेज के बीच की 360 किलोमीटर की दूरी को सड़क मार्ग से तय करने में लगने वाला लगभग 8 घण्टे का समय अब घटकर मात्र 1 से डेढ़ घण्टा रह जायेगा। इससे गुजरात के सुप्रसिद्ध हीरा तराशने के केन्द्र सूरत (Surat) तक लोगों को पहुँचने में काफी सुविधा मिलेगी। इस रो-रो फेरी सेवा का वित्त पोषण गुजरात सरकार तथा केन्द्र सरकार की सागरमाला परियोजना के तहत मिलकर किया गया है। इसके पहले चरण में सिर्फ यात्रियों की आवाजाही की सुविधा उपलब्ध कराई गई है जबकि आगे के चरणों में सामान तथा वाहनों को भी जलयानों से ले जाया जा सकेगा। इस परियोजना का क्रियान्वयन एस्सार प्रोजेक्ट्स (Essar Projects) द्वारा किया गया है जो एस्सार समूह का उपक्रम है। इस परियोजना से एक और सड़कों पर वाहनों की भीड़-भाड़ कम होगी, ईंधन की बचत होगी तो दूसरी ओर पूरे सौराष्ट्र क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को लाभ मिलेगा। घोघा बंदरगाह पर पहुँचकर यात्रियों तथा ट्रांसपोर्ट्स को अपने वाहनों के साथ दाहेज पहुँचने में मात्र डेढ़ घण्टे का समय लगेगा।

15. भारत के सॉलिसिटर जनरल (Solicitor-General of India) रंजीत कुमार (Ranjit Kumar) ने अपने पद से इस्तीफा दिया। 
विस्तार: रंजीत कुमार (Ranjit Kumar), जोकि वर्ष 2014 से सर्वोच्च न्यायालय में भारत के सॉलिसिटर जनरल (Solicitor-General of India) के पद पर तैनात थे, ने 20 अक्टूबर 2017 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उल्लेखनीय है कि इस इस पर उनका कार्यकाल 6 जून 2017 को समाप्त हो रहा था लेकिन केन्द्र सरकार ने इसे विस्तारित किया था। सॉलिसिटर जनरल केन्द्र सरकार का दूसरा सबसे बड़ा विधिक अधिकारी होता है (एटॉर्नी जनरल के बाद)। इससे पहले एटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी (Mukul Rohatgi) ने जून 2017 में अपना इस्तीफा देकर निजी प्रैक्टिस में जाने की घोषणा की थी।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.