Current Affairs Hindi

करेंट अफेयर्स (17 सितम्बर – 23 सितम्बर 2017)

21. मंत्रिमंडल ने 5 इकाइयों में 17 सरकारी प्रेस के विलय को मंजूरी दी। 
विस्तार : – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रपति भवन, मिनटो रोड और मायापुरी, नई दिल्ली में; नासिक, महाराष्ट्र और मंदिर स्ट्रीट, कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 17 भारत सरकार प्रेस (जीआईपी) / इकाइयों के भारत सरकार प्रेस (जीआईपी) के विलय और आधुनिकीकरण की स्वीकृति दे दी है। ये 5 प्रेस पुनर्विकास और उनके अधिशेष भूमि के मुद्रीकरण के द्वारा आधुनिकीकरण किया जाएगा। प्रेस के आधुनिकीकरण से उन्हें पूरे देश में केंद्र सरकार के कार्यालयों के गोपनीय, जरूरी और बहु रंगीन मुद्रण कार्य करने की सुविधा मिल जाएगी।

22. अक्षय कुमार को उत्तराखंड स्वच्छ भारत मिशन का ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया गया।
विस्तार : – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने राज्य में स्वच्छ भारत मिशन के ब्रांड एंबेसडर के रूप में अक्षय कुमार की नियुक्ति की घोषणा की है। अक्षय को अगस्त 2017 में उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेसडर के रूप में भी नियुक्त किया गया था और उनकी फिल्म “टॉयलेट: एक प्रेम कथा” को राज्य में करमुक्त बनाया गया था।

23. विश्व व्यापार 2017 में 3.6% की वृद्धि: विश्व व्यापार संगठन।
विस्तार : – वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन द्वारा परिचालित किए गए संशोधित अनुमानों के मुताबिक, 2016 में 1.6 प्रतिशत की वृद्धि के मुकाबले 2017 में वस्तुओं का विश्व व्यापार 3.6% रहा। वैश्विक व्यापार का विकास पहले विश्व व्यापार संगठन द्वारा 2017 में 2.4 प्रतिशत पर किया गया था, जिसे एशियाई व्यापार प्रवाह के पुनरुत्थान के लिए बेहतर दृष्टिकोण का जिम्मेदार माना गया। यह मुख्य रूप से अंतर-क्षेत्रीय शिपमेंट के विस्तार और उत्तरी अमेरिका में आयात मांग में पुनरुत्थान के कारण हुआ।

24. फ़िनो पेमेंट्स बैंक ने मोबाइल बैंकिंग ऐप का शुभारंभ किया।
विस्तार : – फिनो पेमेंट्स बैंक ने अपना मोबाइल बैंकिंग ऐप BPay लॉन्च किया है। फ़िनो का लक्ष्य है कि भारत में लाखों लोगों के लिए बैंकिंग आसान करना है। अपग्रेड BPay ऐप वर्तमान में एंड्रॉइड पर उपलब्ध है। यह मोबाइल बैंकिंग ऐप सरल, काग़ज़ रहित और सुविधाजनक बैंकिंग प्रदान करता है जो ग्राहकों को बिल भुगतान, रिचार्ज, फंड ट्रांसफर और बीमा खरीदने की अनुमति देता है। मोबाइल ऐप की एक दिलचस्प विशेषता यह है कि यह उपभोक्ताओं को एकल लॉगिन और इंटरफ़ेस के साथ ही वॉलेट और बचत खाते तक पहुंचने की अनुमति देता है।

25. बी सांबुमूर्ति एनपीसीआई के अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त।
विस्तार : – भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने बी .सांबुमूर्ति को बोर्ड के अंतरिम अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया। वह एम बालचंद्रन के स्थान पर पद ग्रहण करेंगे, जो एनपीसीआई के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष थे। इस से पूर्व सांबुमूर्ति इंस्टीट्यूट फॉर डेवलोपमेंट एंड रिसर्च इन बैंकिंग टेक्नोलॉजी (आईडीआरबीटी) के सीईओ और कॉर्पोरेशन बैंक के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक थे।