Current Affairs Hindi

करेंट अफेयर्स (17 सितम्बर – 23 सितम्बर 2017)

26. एशियन इंडोर गेम: चित्रा, लक्ष्मण ने स्वर्ण जीता। 
विस्तार : – एशियाई चैंपियन में जी. लक्ष्मणन और पीयू चित्रा ने तुर्कमेनिस्तान के अश्गाबाट में पांचवें एशियाई इंडोर और मार्शल आर्ट्स खेलों के एथलेटिक्स आयोजन में स्वर्ण पदक जीता। तमिलनाडु के लक्ष्मण ने पुरुषों की 3000 मीटर प्रतियोगिता जीती जबकि केरल के चित्रा, जिन्हें राष्ट्रिय निकाय एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में लंडन में आयोजित होने वाली विश्व चैंपियनशिप में भाग लेने की आज्ञा नहीं दी थी, ने 1500m शीर्षक जीता।

27. पहली स्कॉर्पीन पनडुब्बी आईएनएस कलवरी नौसेना में शामिल। 
विस्तार : – स्कॉर्पीन वर्ग की पनडुब्बियों में से पहली, आईएनएस कलवरी को माजगन डॉक शिपबिल्टर्स लिमिटेड (एमडीएल) द्वारा भारतीय नौसेना सौपा गया। पनडुब्बी जल्द ही भारतीय नौसेना मेंकमीशन की जाएगी। इसी तरह की, अन्य स्कॉर्पीन वर्ग की पनडुब्बियां खांदेरी और करंज परीक्षण और विकास के दौर से गुजर रही हैं। एक पनडुब्बी की डिलीवरी का मतलब है कि इसके परीक्षण समाप्त हो गए हैं और नौसेना में शामिल होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कमीशनिंग समारोह में आधिकारिक रूप से नौसेना में शामिल किया गया।

28. हिमाचल प्रदेश ने इलेक्ट्रिक बस सेवा की शुरुआत की। 
विस्तार : – हिमाचल प्रदेश सरकार ने मनाली और रोहतांग पास के बीच 51 किमी लंबी, अपनी तरह की पहली इलेक्ट्रिक बस सेवा शुरू की। राज्य परिवहन मंत्री जीएस बाली ने बस सेवा को झंडी दिखाकर रवाना किया। डीजल टैक्सियों के चलते रोहतांग पास क्षेत्र में पर्यावरण को नुक्सान को लेकर चिंता के बीच यह कदम उठाया गया। इस पहल के साथ, राज्य 13 हजार फुट की ऊंचाई पर इलेक्ट्रिक बसों को चलाने वाला दुनिया का पहला राज्य बन गया।

29. ऑस्कर 2018′ में ‘न्यूटन’ को भारत की ओर से आधिकारिक प्रवेश प्राप्त हुआ।
विस्तार : – फिल्म फेडरेशन ऑफ़ इंडिया के अनुसार, ‘न्यूटन’ फिल्म को ऑस्कर 2018 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के लिए भारत का आधिकारिक प्रवेश प्रदान किया गया। राजकुमार राव की भूमिका में अमित मसुरकर फिल्म के निर्देशन वाली यह फिल्म मतदाता अधिकारी न्यूटन कुमार की कहानी बताती है जो छत्तीसगढ़ के संघर्षग्रस्त जंगलों में नि: स्वार्थ और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए लड़ता है।

30. कपडा मंत्री स्मृति ईरानी ने ‘वस्त्र’ मेला का उद्घाटन किया। 
विस्तार : – केंद्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जयपुर में चार दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वस्त्र एवं परिधान मेला, ‘वस्त्र'(VASTRA) के छठे संस्करण का उद्घाटन किया। टेक्सटाइल उद्योग में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश 2016-17 में तीन गुना बढ़ गया है। मुद्रा योजना ने बुनकर समुदाय को लाभ पहुंचाया है और उनकी आय में ऋण की तिथि से लेकर 60 दिनों के भीतर भारी वृद्धि देखने को मिली है। कौशल विकास ने वस्त्र उद्योग में संभावनाओ और नियुक्तियोंमें भी वृद्धि की है।