Current Affairs Hindi

करेंट अफेयर्स (17 सितम्बर – 23 सितम्बर 2017)

31. अभिनेत्री शकिला का दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन।
विस्तार : – बॉलीवुड की अभिनेत्री शकिला, जिन्होंने आर-पार और सीआईडी जैसी फिल्मों में काम किया, का हार्ट अटैक के कारण निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। वह “बाबूजी धीरे चलना” गाने से प्रसिद्ध हुई थी।

32.  केन्द्र सरकार ने वाई.सी. मोदी (Y.C Modi) को राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (National Investigation Agency – NIA) के नए प्रमुख के पद पर नियुक्त करने की घोषणा की।

विस्तार : – वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी वाई.सी. मोदी (Y.C Modi), जोकि 2002 के गुजरात दंगों की जाँच के लिए सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त विशेष जाँच दल (SIT) के सदस्य थे, को केन्द्र सरकार ने 19 सितम्बर 2017 को राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (National Investigation Agency – NIA) का नया प्रमुख (Chief) नियुक्त कर दिया। राष्ट्रीय जाँच एजेंसी आतंकवाद और आतंकवाद के वित्त-पोषण से सम्बन्धित मामलों की जाँच करने वाली देश की सर्वप्रमुख एजेंसी है। मोदी असम-मेघालय काडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं तथा वर्तमान में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) में विशेष निदेशक के तौर पर तैनात हैं। वे इस पद पर 31 मई 2021 तक अपनी सेवानिवृत्ति तक रहेंगे।

33. केन्द्रीय कैबिनेट ने 20 सितम्बर 2017 को बिल्कुल नए सिरे से तैयार की गई “खेलो इण्डिया” (“Khelo India”) योजना को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी जिसके तहत देश भर में प्रतिभावान खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने तथा देश के ग्रामीण अंचलों को वैश्विक खेलों से जोड़ने का प्रयास किया जायेगा। 
विस्तार : – देश में खेलों के स्तर में गुणात्मक सुधार लाने के उद्देश्य से केन्द्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने एक नई संवर्द्धित “खेलो इण्डिया” योजना (revamped “Khelo India” scheme) को 20 सितम्बर 2017 को अपनी स्वीकृति प्रदान की। इस योजना के तहत देश भर से चुने गए 1000 युवाओं को 8 वर्षों तक प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए की खेल-छात्रवृत्ति प्रदान करने का मुख्य प्रावधान किया गया है ताकि देश में युवा खेल प्रतिभाओं को निखारा जा सके। इस योजना पर केन्द्र सरकार द्वारा करोड़ रुपए व्यय होगा जो वर्ष 2017-18 से 2019-20 के बीच किया जायेगा। इस योजना के तहत देश के 20 चुनिंदा विश्वविद्यालयों को स्पोर्ट्स एक्सीलेंस के हब के रूप में तैयार करने का प्रावधान किया गया है।उल्लेखनीय है कि देश में अभी तक चलाई जा रही खेल प्रोत्साहन योजनाओं के तहत खेल से सम्बन्धी मूलभूत संरचना जैसे स्टेडियम, आदि स्थापित करने पर ही पूरा जोर रहता था। लेकिन नई संवर्द्धित “खेलो इण्डिया” योजना के तहत युवा खिलाड़ियों की खेल क्षमताओं को विकसित करने पर पूरा जोर दिया गया है। इसके अलावा कॉरपोरेट कम्पनियों को अपने कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (corporate social responsibility) के तहत “खेलो इण्डिया” को वित्तीय सहायता देने का प्रावधान भी किया गया है।

2 Comments

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.