Current Affairs

करेंट अफेयर्स (18 दिसम्बर – 25 दिसम्बर 2017)

6. राजस्थान में शुरू हुआ ‘हमेशा विजयी’ अभ्यास।
विस्तार : – ताकत के एक व्यापक प्रदर्शन में, दक्षिणी कमान राजस्थान के रेगिस्तानों में ‘हमेशा विजयी’ नामक एक अभ्यास का आयोजन किया। 16 से 22 दिसंबर 2017 तक आयोजित हुए इस अभ्यास का उदेश्य सशस्त्र बलों के एक एकीकृत हवाई-भूमि युद्ध में दुश्मन के क्षेत्र में गहन हमला करने की क्षमता का मूल्यांकन करना है। ये अभ्यास युद्ध की तैयारी के उच्च स्तर को सुनिश्चित करेंगें।

NOTE –

  • राजस्थान की राजधानी – जयपुर
  • राजस्थान के मुख्यमंत्री – वसुंधरा राजे
  • राजस्थान के राज्यपाल – कल्याण सिंह

7. संसद ने पारित किया ‘कंपनीज़ संशोधन’ विधेयक।
विस्तार : – संसद ने कॉर्पोरेट प्रशासन मानकों को मजबूत करने और दोषी कंपनियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई शुरू करने के लिए कंपनीज़ लॉ में संशोधन करने वाला विधेयक पारित किया। राज्य सभा ने सर्वसम्मति से कंपनीज़ (अमेंडमेंट) विधेयक 2017 पारित किया। लाभप्रद कंपनियों के कुछ वर्गों को अपने 3 वर्ष के वार्षिक शुद्ध लाभ से कम से कम 2 प्रतिशत को CSR को आवंटित करना आवश्यक होगा।

8. यात्रियों की सुरक्षा के लिए ‘आर-मित्र’ ऐप।
विस्तार : –
पूर्वी रेलवे ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘आर-मित्र’ (रेलवे मोबाइल इंस्टंट ट्रैकिंग रिस्पांस एंड असिस्टेंस) की शुरुआत की है। इसे विशेष रूप से महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए शुरू किया गया है। यह यात्रा के दौरान यात्रियों के खिलाफ अपराध को रोकने और पहचानने का एक प्रयास है।

9. भारत का पहला रेल और परिवहन विश्वविद्यालय।
विस्तार : –
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत के पहले ‘राष्ट्रीय रेल और परिवहन विश्वविद्यालय’ की स्थापना के लिए रेल मंत्रालय की पहल को मंजूरी दी है। गुजरात के वडोदरा में स्थापित विश्वविद्यालय, अपने मानव संसाधन को कुशल बनाएगा और क्षमता का विकास करेगा। UGC विनियमों, 2016 के अनुसार, विश्वविद्यालय को ‘डी नोवो’ श्रेणी के तहत एक विश्वविद्यालय के रूप में स्थापित किया जाएगा।

10. विश्व का पहला ‘रेत कला प्रमाणपत्र’ पाठ्यक्रम।
विस्तार : –
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) मार्च 2018 में ‘रेत कला’ में विश्व का पहला ऑनलाइन प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम शुरू करेगा। इसके साथ रेत कलाकार, सुदर्शन पटनायक का सपना साकार होगा। पटनायक ने कहा कि वे चाहते हैं कि भारत रेत कलाकारों को इस तरह का प्रशिक्षण देने वाला विश्व भर में पहला देश बन जाये। यह पाठ्यक्रम, व्यक्तियों को वांछित कौशल प्रदान करेगा। 

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.