Current Affairs

करेंट अफेयर्स (18 दिसम्बर – 25 दिसम्बर 2017)

व्यापार व समझोते

1. भारतीय विरासत स्थलों पर वीडियो के लिए सैमसंग, यूनेस्को साझेदार।
विस्तार : – भारतीय विरासत स्थलों से संबंधित 360 डिग्री के वीडियो और वर्चुअल रीयल्टी सामग्री बनाने के लिए सैमसंग इंडिया ने यूनेस्को के साथ एक समझौता किया है। इसके तहत कोणार्क के सूर्य मंदिर, उत्तर प्रदेश में आगरा के ताजमहल जैसे प्रमुख विरासत स्थलों के 360 डिग्री के वीडियो और इन पर आधारित वर्चुअल रीयल्टी सामग्री का विकास किया जाएगा। यह परियोजना पूरे देश के छात्रों के लिए अनुभवात्मक शैक्षिक सामग्री प्रदान करेगी। वर्तमान में भारत में 36 यूनेस्को विरासत स्थल हैं।

2. सरकार ने वीडियोकोनd2h के साथ डिश टीवी विलय को मंजूरी दी।
विस्तार : –
डिश टीवी इंडिया लिमिटेड (डिशटीवी), एशिया पैसिफिक की सबसे बड़ी डायरेक्ट-टू-होम (डीटीएच) कंपनी और एस्सेल ग्रुप के हिस्से ने डिश टीवी के साथ वीडियोकॉन d2h के विलय के समापन के लिए अंतिम स्वीकृति प्राप्त कर ली है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय (एमआईबी) ने भारत में सबसे बड़ी सूचीबद्ध मीडिया कंपनी के निर्माण हेतु लेनदेन को पूरा करने के लिए कंपनी द्वारा किए गए अनुरोधों को मंजूरी दी थी। एकीकरण के बाद, संयुक्त इकाई का नाम डिशटीवी वीडियोकॉन लिमिटेड रखा जाएगा।

3. कौशल मंत्रालय और मारुति सुजूकी के बीच समझौता।
विस्तार : – कौशल विकास मंत्रालय और मारुति सुजूकी ने युवाओं को प्रशिक्षण देने और उनकी रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। मारुति सुजूकी यह सुनिश्चित करेगी कि कम से कम 80 प्रतिशत प्रशिक्षुओं की प्लेसमेंट मारुति सुजूकी या उसके व्यावसायिक साझीदारों के साथ हो जाये। ऑटोमोबाइल उद्योग की आवश्यकता के अनुसार DGT के परामर्श से मारुति सुजूकी, विशिष्ट प्रशिक्षण मॉड्यूल विकसित करेगी।

4. असम में नदियों को बचाने के लिए समझौता।
विस्तार : – असम सरकार ने असम की नदियों को संरक्षित और पुनर्जीवित करने के लिए ईशा फाउंडेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। असम गैर लाभकारी और आध्यात्मिक संगठन, ईशा फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने वाला देश का छठा राज्य बन गया है। असम के मुख्यमंत्री सरबानंद सोनोवाल द्वारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए ।

NOTE –

  • असम गवर्नर – जगदीश मुखी
  • सद्गुरु जग्गी वासुदेव ईशा फाउंडेशन के प्रमुख हैं

5. विश्व बैंक ने STRIVE परियोजना हेतु भारत को 125 मिलियन $ का ऋण दिया ।
विस्तार : –
विश्व बैंक ने कौशल विकास के लिए STRIVE परियोजना हेतु भारत को 125 मिलियन $ (लगभग 800 करोड़ रुपये) का ऋण दिया है । ऑपरेशन का उद्देश्य (औद्योगिक मूल्य संवर्धन के लिए कौशल को सशक्त बनाना) गुणवत्ता और बाजार आधारित व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ-साथ शिक्षुताओं तक पहुंच में सुधार करना है । विश्व बैंक और वित्त मंत्रालय के बीच वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए है ।

NOTE –

  • IBRD- International Bank for Reconstruction and Development.
  • विश्व बैंक के अध्यक्ष –जिम योंग किम (12 वें)
  • विश्व बैंक का मुख्यालय- वाशिंगटन डीसी, यूएसए

6. भारत, म्यांमार ने राखीन राज्य के विकास के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर ।
विस्तार : –
भारत और म्यांमार ने देश के दीर्घकालिक सामाजिक-आर्थिक विकास पर राखीय राज्य विकास कार्यक्रम और सरकारी समझौते के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है। यह समझौता ज्ञापन म्यांमार के समाज कल्याण, राहत और पुनर्वास मंत्रालय द्वारा हस्ताक्षरित जी समझौते के पहले जी है । यह एमओयू म्यांमार के समाज कल्याण, राहत और पुनर्वास मंत्रालय द्वारा सरकारों द्वारा हस्ताक्षरित पहला समझौता है । इस समझौता ज्ञापन के अंतर्गत, भारत सरकार ने अन्य लोगों के साथ-साथ, राखीन राज्य में पूर्वनिर्मित आवास निर्माण के लिए एक परियोजना शुरू करने का प्रस्ताव किया है ताकि लौटने वाले लोगों की तत्काल जरूरतों को पूरा किया जा सके।

NOTE –

  • म्यांमार के प्रधानमंत्री – आंग सान सू कयी
  • राजधानी – नेपैडॉ

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.