Current Affairs

करेंट अफेयर्स (18 दिसम्बर – 25 दिसम्बर 2017)

अन्तर्राष्ट्रीय

1. फ्रांसीसी नाविक ने रचा इतिहास, 42 दिन में दुनिया नाप बनाया कीर्तिमान।
विस्तार : –
फ्रांसीसी नागरिक फ्रैंकोइस गेबार्टने अपनी पाल नौका के जरिये सबसे तेजी से समूचे विश्व की अकेले यात्रा करने का नया कीर्तिमान बनाया है। 34 वर्षीय गेबार्ट ने 42 दिन 16 घंटे 40 मिनट और 35 सेकेंड में यह यात्रा पूरी की। यह पिछले वर्ष के साथी फ्रांसीसी थॉमस कोविल्ले द्वारा निर्धारित अंतिम रिकॉर्ड की तुलना में छह दिन कम है। सबसे पहले 2004 में फ्रांस के ही फ्रांसिस जोयोन ने 72 दिन और 22 घंटे में अपनी यात्रा पूरी की थी।

2. फ्रांस ने लगाई सभी गैस और तेल उत्पादन पर रोक।
विस्तार : –
फ्रांस की संसद ने 2040 तक तेल और प्राकृतिक गैस के सभी अन्वेषण और उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को मंजूरी दे दी है। कानून के तहत, मौजूदा ड्रिलिंग परमिटों का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा और फ्रांस या इसके विदेशी क्षेत्रों में कोई नया अन्वेषण लाइसेंस नहीं दिया जाएगा । फ्रांसीसी सरकार का दावा है कि यह प्रतिबंध विश्व की ऐसी पहली पहल है।

3. भारतीय नौसेना ने ओमान नौसेना के साथ आयोजित किया नसीम-अल-बहर अभ्यास।
विस्तार : –
द्विपक्षीय अभ्यास के तहत भारतीय नौसेना के जंगी बेड़े त्रिकंड और तेग को ओमान में तैनात किया गया है। वर्ष 1993 के बाद से हर दो साल पर आयोजित होने वाला ‘नसीम अल बहर’ और ‘सी ब्रीज़’ नामक नौसेना अभ्यास का यह 11वां संस्करण है। भारत और ओमान के बीच द्विपक्षीय संबंध औपचारिक रूप से वर्ष 1953 में इंडो-ओमान दोस्ताना समझौते के जरिए शुरू हुए और करार पर हस्ताक्षर किए गए। इसके तहत दोनों देशों के बीच नेविगेशन सिस्टम और वाणिज्य संधि भी हुई, जो भारत और एक अरब देश के बीच पहला करार था। पहली बार ओमान की रॉयल नेवी के साथ भारतीय नौसेना ने 1993 में नौसेना अभ्यास किया था।

NOTE –

  • ओमान की राजधानी –मस्कट
  • मुद्रा –ओमानी रियाल

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.