Current Affairs

करेंट अफेयर्स (18 दिसम्बर – 25 दिसम्बर 2017)

पुरुस्कार

1. सिनेमा में उनके योगदान के लिए रेखा को स्मिता पाटिल मेमोरियल पुरस्कार प्राप्त हुआ।
विस्तार : – फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए रेखा को पहली बार स्मिता पाटिल स्मारक पुरस्कार दिया गया था। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेता स्मिता पाटिल का 1986 में निधन हो गया था।

2. सतेश रेड्डी को राष्ट्रीय डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया।
विस्तार : –
सतेश रेड्डी, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकारऔर मिसाइल और स्ट्रैटेजिक सिस्टम के महानिदेशक, कोप्रतिष्ठित राष्ट्रीय डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्होंने स्वदेशी मिसाइल प्रणाली, निर्देशित हथियार, विमानन प्रौद्योगिकी और भारत में एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों और उद्योगों की उन्नति के लिए निरंतर प्रयासों के लिए स्वदेशी डिजाइन और विकास के प्रति अपने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय योगदान के लिए यह पुरस्कार जीता है।

3. बंगाली कवि जोय गोस्वामी को 31 वां मूर्तेदेवी पुरस्कार दिया जाएगा।
विस्तार :-
बंगाली कवि जोय गोस्वामीको वर्ष 2017 के लिए 31 वीं मूर्तेदेवी पुरस्कार दिया जाएगा। पहली बार यह पुरस्कार बंगाली कवि को दिया जाएगा। समिति ने सर्वदत्त रूप से गोस्वामी को उनके कविता संग्रह ‘दू दोंडो फॉवारा मेट्रो’ के लिए पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया।

4. ममंग दाई और रमेश कुंतल मेघ ने जीता साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017
विस्तार : –
लेखक ममंग दाई और रमेश कुंतल मेघ ने द ब्लैक हिल, उपन्यास, और विश्व मिथक सरित सागर, एक साहित्यिक आलोचना,क्रमशः अंग्रेजी और हिंदी में अपने काम के लिए इस वर्ष का साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता है। साहित्य अकादमी ने 24 भाषाओं में अपने वार्षिक साहित्य अकादमी पुरस्कार 2017 की घोषणा की। सात उपन्यास, पांच कविताएं और पांच लघु कथाएँ, साहित्यिक आलोचनाओं की पांच कृतियों, एक नाटक और निबंधों की एक पुस्तक ने यह पुरस्कार जीता हैं। 12 फरवरी, 2018 को आयोजित इस विशेष समारोह में लेखकों को एक उत्कीर्ण तांबा पट्टिका युक्त एक कास्केट के रूप में पुरस्कार, एक शाल और एक लाख रुपये का चेक दिया जाएगा।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.