करेंट अफेयर्स (19 फरवरी – 25 फरवरी 2018)

राष्ट्रीय कर्रेंट अफेयर्स

1. भारत, इंडोनेशिया ने संयुक्त ड्रिल शुरू की।
विस्तार – भारतीय सेना और इंडोनेशियाई सेना के एक विशेष कार्यबल ने द्वीपसमूह देश के पश्चिम जावा प्रांत में छठा गरुड़ शक्ति अभ्यास शुरू कर दिया है। इस ड्रिल का उद्देश्य आतंकवाद विरोधी आपरेशनों, करीबी मुकाबलों और विशेष अभियानों के अन्य क्षेत्रों में अनुभव साझा करना है। भारतीय और इन्डोनेशियाई स्पेशल फोर्स का अभ्यास दोनों सेनाओं के बढ़ते विश्वास और सहयोग पर प्रकाश डालता है।

NOTE –

  • इंडोनेशिया गणराज्य की राजधानी – जकार्ता

2. सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस।
विस्तार – हैदराबाद में 3 दिवसीय सूचना प्रौद्योगिकी पर विश्व कांग्रेस (WCIT) शुरू हो गई है। देश में पहली बार WCIT का आयोजन किया जा रहा है और प्रधानमंत्री मोदी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे। यह NASSCOM, WITSA और तेलंगाना सरकार के साथ साझेदारी में आयोजित की गयी है। मानवाभ मशीन, सोफिया रोबोट WCIT शिखर सम्मेलन में विशेष वक्ताओं में से एक है।

NOTE –

  • WCIT – Worshipful Company of Information Technologists
  • NASSCOM – National Association of Software and Services Companies
  • WITSA – World Information Technology and Services Alliance
  • तेलंगाना की राजधानी – हैदराबाद
  • तेलंगाना के मुख्यमंत्री – चंद्रशेखर राव
  • तेलंगाना के राज्यपाल – ई॰एस॰एल॰ नरसिंहन

3. सरकार ने चिट फंड (संशोधन) विधेयक को दी मंजूरी।
विस्तार – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संसद में चिट फंड (संशोधन) विधेयक को पेश करने की मंजूरी दे दी। बिल का लक्ष्य 100 रुपये की सीमा को हटाने के लिए चिट फंड अधिनियम, 1982 की धारा 85 (b) में संशोधन करना है। साथ ही इसका उद्देश्य फोरमैन के कमीशन की अधिकतम सीमा को 5% से 7% तक बढ़ाना है। चिट व्यवसाय को अपनी प्रकृति को इंगित करने और अपने कार्य को ईनामी चिट्स से अलग करने के लिए “फ्रेटरनिटी फंड” शब्द का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

4. भारत ने अग्नि-II मिसाइल का परीक्षण किया
विस्तार – भारत ने अपनी मध्यम श्रेणी की परमाणु सक्षम अग्नि-II मिसाइल को ओडिशा तट के अब्दुल कलाम द्वीप से 2,000 किमी की प्रहार रेंज के साथ प्रक्षेपित किया। अग्नि-II को DRDO प्रयोगशालाओं के साथ उन्नत सिस्टम प्रयोगशाला द्वारा विकसित किया गया था और भारत डायनेमिक्स द्वारा एकीकृत किया गया था। 20 मीटर लम्बी अग्नि-II बैलिस्टिक मिसाइल में 17 टन वजन का प्रक्षेपण भार है और यह 2,000 किलोमीटर की दूरी पर 1000 किलोग्राम का पेलोड ले जा सकता है।

NOTE –

  • ओडिशा की राजधानी – भुवनेश्वर
  • ओडिशा के मुख्यमंत्री – नवीन पटनायक
  • ओडिशा के राज्यपाल – एस॰सी॰ जमीर

5. मोदी ने लाँच की नैसकॉम की ‘फ्यूचर स्किल्स’
विस्तार – प्रधानमंत्री मोदी ने 8 विभिन्न तकनीकों में विकास के लिए नैसकॉम के प्लेटफॉर्म- “फ्यूचर स्किल्स”- को लाँच किया। मोदी ने “वर्ल्ड कांग्रेस ऑन इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी” 2018 के उद्घाटन सत्र के दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया। यह प्लेटफॉर्म कृत्रिम इंटेलिजेंस, आभासी वास्तविकता, इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स, बिग डेटा एनालिटिक्स, 3D प्रिंटिंग और क्लाउड कंप्यूटिंग में स्किलिंग और अप-स्किलिंग प्रदान करता है।

DOWNLOAD THIS HINDI — CURRENT AFFAIRS IN PDF

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.