करेंट अफेयर्स (21 मई – 27 मई 2018)

करेंट अफेयर्स (21 मई – 27 मई 2018)

अंतर्राष्ट्रीय

1. जिनेवा में आयोजित हुआ 71वां विश्व स्वास्थ्य सभा
विस्तार : –
डब्ल्यू.एच.ओ. की विश्व स्वास्थ्य सभा का 71वां सत्र 21 से 26 मई 2018 तक स्विट्ज़रलैंड के जिनेवा में आयोजित किया जाएगा। डब्ल्यू.एच.ए. में डब्ल्यू.एच.ओ. के सभी सदस्य देशों के प्रतिनिधिमंडल भाग लेंगे, भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे. पी. नड्डा द्वारा किया जाएगा। वर्ल्ड हेल्थ सभा 2018 के लिए चुना गया विषय “हेल्थ फॉर आल: कमिट टू यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज” है।

 रिपोर्ट

1. विश्व के पूंजीपति देशों की सूची में भारत का छठवां स्थान
विस्तार : –
8,230 बिलियन डॉलर की कुल पूंजी के साथ भारत विश्व का छठवां सबसे बड़ा पूंजीपति देश बना। एशिया बैंक ग्लोबल वेल्थ माइग्रेशन रिव्यू के अनुसार, 62,584 बिलियन डॉलर की कुल पूंजी के साथ अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा पूंजीपति देश है। कुल संपत्ति का अर्थ प्रत्येक देश में रहने वाली जनसंख्या द्वारा अर्जित निजी संपत्ति से है। इसमें उनकी सभी संपत्तियां व देनदारियां भी शामिल हैं।

2. स्वास्थ्य देखभाल में भारत 145वें स्थान पर
विस्तार : –
स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच और गुणवत्ता के मामले में भारत को 195 देशों के बीच 145वें स्थान पर रखा गया है। लांसेट के अध्ययन के अनुसार, भारत अपने पड़ोसी देश, श्रीलंका, चीन, बांग्लादेश और भूटान के पीछे है। हालांकि 1990 के बाद भारत में कई सुधार हुए हैं। अफगानिस्तान, मध्य अफ़्रीकी गणराज्य, चाड, सोमालिया और गिनी बिसाऊ कम अंक वाले देश थे।

 पुरस्कार

1. आशा भोसले को किया जाएगा बंगा बिभूषण से सम्मानित
विस्तार : –
आशा भोसले को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पश्चिम बंगाल के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, बंगा बिभूषण से सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने एक हज़ार बॉलीवुड फिल्मों के लिए प्लेबैक गायन किया है और 20 से अधिक भारतीय और विदेशी भाषाओं में गाया है। 2011 में बंगाल सरकार ने प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों द्वारा उनके संबंधित क्षेत्रों में किये गए कार्यों को मान्यता देने के लिए बंगा बिभूषण पुरस्कार स्थापित किया था।

2. ओल्गा ने जीता मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार
विस्तार : –
पोलिश लेखक ओल्गा टोकर्कज़ुक ने आधुनिक यात्रा पर एक दार्शनिक कथा, ‘फ्लाइट्स’, के अनुवादित कथाओं के कार्यों के लिए मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार जीता। मैन बुकर इंटरनेशनल पुरस्कार उसी संगठन द्वारा प्रदान किया जाता है जो फिक्शन के लिए मैन बुकर पुरस्कार देता है। यह फिक्शन की एक मात्र कथा है जिसका अनुवाद अंग्रेजी में किया गया है और यूनाइटेड किंगडम में प्रकाशित किया गया है।

3. 2022 तक 9% की वृद्धि दर हासिल करेगा भारत
विस्तार : –
नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था 2022 तक निरंतर आधार पर 9% की वृद्धि दर हासिल करेगी। जी.एस.टी., नोटबंदी और दिवालियापन और दिवाला संहिता जैसे सुधार 9% के इस महत्वाकांक्षी लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि 2017 – 18 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 6.6% की दर से वृद्धि हुई और इस वित्त वर्ष में 7.5% की दर से वृद्धि होने की उम्मीद है।

नियुक्तियां

1. पवन सिंह बने आर.टी.एस. जूरी के प्रमुख
विस्तार : –
भारत के पूर्व निशानेबाज और राष्ट्रीय कोच पवन सिंह को म्युनिक में आई.एस.एस.एफ. विश्व कप के लिए अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट्स फेडरेशन द्वारा रिजल्ट टाइमिंग स्कोर जूरी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति के साथ सिंह एक वरिष्ठ विश्व कप में आर.टी.एस. जूरी की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय बने। वे स्कोर से संबंधित किसी भी मुद्दे को हल करने और समय पर सटीक परिणाम प्रदान करने के लिए जिम्मेदार होंगे।

 निधन

1. प्रसिद्ध इतिहासकार लुईस का निधन
विस्तार : –
मध्य पूर्वी इतिहास के एक प्रमुख विद्वान बर्नार्ड लुईस, जिनके काम ने इस क्षेत्र के पश्चिमी विचारों को समृद्ध आकार दिया, का निधन हो गया। वे शीत युद्ध में माहिर, इज़राइली यहूदी के मजबूत समर्थक, और व्हाइट हाउस की हस्ती और 2003 में अमेरिका के नेतृत्व में इराक पर आक्रमण के पंचभुजी योजनाकारों में से एक थे। 30 से अधिक किताबों सहित उनकी शानदार छात्रवृत्ति, आधुनिक मध्य पूर्व को परिभाषित करने वाली गलत रेखाओं का पता लगाती है।

 खेल

1. इराक में पहला अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट
विस्तार : –
इराक नवंबर 2018 में बसरा में पश्चिम एशिया फुटबाॅल महासंघ चैंपियनशिप, 1990 के दशक के बाद से देश में आयोजित होने वाले pehle अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट, की मेजबानी करेगा। 1990 में कुवैत पर हमला करने के बाद से इराक ने घरेलू मैदान पर कोई भी अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी खेल नहीं खेला है। मार्च 2018 में, फीफा ने इराक से अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल की मेजबानी के 30 वर्षीय प्रतिबंध को हटाने का फैसला किया।

2. मेसी ने जीता यूरोपीय ‘गोल्डन शू’
विस्तार : –
बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोनेल मेसी ने उनके टीम द्वारा सत्र के अपने अंतिम ला लीगा मैच में रियल सोसाइडाड को हराने के बाद अपनी 5वीं यूरोपीय ‘गोल्डन शू’ जीत ली। 2017 – 18 सत्र के दौरान मेसी ने 34 गोल के कुल 68 अंक के साथ यह पुरस्कार जीता। मेसी एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने यूरोपीय ‘गोल्डन शू’ 5 बार जीता है। रीयल मैड्रिड के लिए 26 गोल करने के बाद 4-बार के विजेता क्रिस्टियानो रोनाल्डो 9वें स्थान पर रहे।

3. दक्षिण कोरिया ने जीता एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018
विस्तार : –
महिला एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2018 के अंतिम मैच में मौजूदा चैंपियन भारतीय महिला हॉकी टीम मेजबान दक्षिण कोरिया से 0-1 से हार गईं। इस जीत से दक्षिण कोरिया ने टूर्नामेंट के 2010 और 2011 के संस्करणों में जीतने के बाद तीसरी बार यह खिताब जीता। भारत की वंदना कटारिया को प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट घोषित किया गया था।

4. डीविलियर्स ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास
विस्तार : –
​दक्षिण अफ्रीका के पूर्व टेस्ट कप्तान एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है। डीविलियर्स ने 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में अपनी अंतरराष्ट्रीय शुरुआत की थी। उन्होंने टेस्ट में 8,765 रन बनाए और टेस्ट और ओ.डी.आई. क्रिकेट दोनों में उनका बल्लेबाजी औसत 50 से अधिक है। एबी डिविलियर्स के नाम ओ.डी.आई. में सबसे तेज़ पचास, शतक और 150 रन बनाने का रिकॉर्ड है। 

दिवस

1. आतंकवाद विरोधी दिवस – 21 मई
विस्तार : –
21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया गयाहर साल 21 मई को पूरे देश में आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है। आतंकवाद विरोधी दिवस को लोगों में आतंकवाद और हिंसा के खतरे और इसके लोगों, समाज व देश पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए मनाया जाता है। आतंकवाद विरोधी दिवस पर आतंकवाद के विरोध में सभी सरकारी कार्यालयों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और अन्य सार्वजनिक संस्थानों में प्रतिज्ञा ली जाती है।

2. अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस – 22 मई
विस्तार : –
जैव विविधता के मुद्दों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए 22 मई को अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मनाया जाता है। यह तिथि 22 मई 1992 को नैरोबी के जैविक विविधता पर सम्मेलन के सहमत पाठ को स्वीकारने की तारीख का जश्न मनाती है। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 2018 के लिए चुना गया विषय “सेलेब्रटिंग 25 इयर्स ऑफ़ एक्शन फॉर बायोडायवर्सिटी” है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.