Current-Affairs

करेंट अफेयर्स (23 सितम्बर – 30 सितम्बर 2017)

11. इसरो के मार्स ऑर्बिटर मिशन ने कक्षा में 3 वर्ष पुरे किये।
विस्तार : – भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कहा है कि इसके Mars Orbiter Mission (MOM), ने मंगल ग्रह की कक्षा में तीन वर्ष पूरे कर लिए है, यह अच्छी हालत में है और यह उम्मीद के अन्सुअर काम करना जारी रखेगा। अपनी मंगल ग्रह की कक्षा में तीन वर्ष पूरे होने के अवसर पर इसने 24 सितंबर, 2014 से 23 सितंबर, 2016 तक MOM के दूसरे वर्ष के विज्ञान के आंकड़े जारी किए गए। 450 करोड़ रुपये की लागत वाले MOM मिशन का लक्ष्य मंगल ग्रह की सतह और खनिज संरचना का अध्ययन करना है। यह मिथेन के लिए अपने वातावरण को स्कैन करेगा जो मंगल ग्रह पर जीवन का एक संकेतक है।

12. भारतीय सेना के लिए एमआरएसएएम की आपूर्ति के लिए बीडीएल ने अनुबंध पर हस्ताक्षर किये ।
विस्तार : – भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल) ने भारतीय सेना के लिए मध्यम रेंज सतह-से-एयर मिसाइल (एमआरएसएएम) की आपूर्ति के लिए रिसर्च सेंटर इमरात (आरसीआई) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। भारतीय सेना के लिए एमआरएसएएम सिस्टम के उत्पादन, वितरण और उत्पाद समर्थन की सुविधा के लिए अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे।

13. शशि शंकर को ओएनजीसी का सीएमडी नियुक्त किया गया।
विस्तार : – शशि शंकर को भारत के सबसे बड़े तेल एवं गैस उत्पादक ओएनजीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया गया था। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सीएमडी के पद पर अपनी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वर्तमान में निर्देशक (तकनीकी और क्षेत्रीय सेवाएं) शंकर, ओएनजीसी में 1 अक्टूबर से प्रभारी होंगे। वह दिनेश के सरफ की जगह लेंगे। मार्च 2021 तक श्री शंकर के लगभग चार साल का कार्यकाल होगा। 

14. स्वदेशी तकनीक से निर्मित देश की पहली स्कॉरपीन श्रेणी की पनडुब्बी (first indigenous Scorpene-class submarine) को भारतीय नौसेना में शामिल करने के लिए 21 सितम्बर 2017 को उसे सौंप दिया गया।
विस्तार : – आईएनएस कलावरी (INS Kalavari) स्वदेशी तकनीक से निर्मित स्कॉरपीन श्रेणी की देश में बनाई जा रही छह पनडुब्बियों में से पहली है। इसे 21 सितम्बर 2017 को भारतीय नौसेना (Indian Navy) को सौंप दिया गया जो इसे सेवा में शामिल करेगी। उल्लेखनीय है कि इन छह पनडुब्बियों का निर्माण “प्रोजेक्ट 75” (‘Project 75’) नामक एक परियोजना के तहत मुम्बई स्थित मझगाँव डॉक्स (Mazagon Docks Limited) में किया जा रहा है। इस परियोजना में फ्रांसीसी कम्पनी DCNS की मदद ली जा रही है। आईएनएस कलावरी पानी के भीतर 1020 किलोमीटर का रास्ता तय कर सकती है तथा एक साथ 18 टॉरपीडो ले जा सकने में सक्षम है। दुश्मन से बचने के लिए यह पानी के नीच 300 मीटर तक जाने में भी सक्षम है। इसकी एक और खासियत यह है कि सभी प्रकार की युद्ध स्थितियों में भाग लेने की क्षमता से भी लैस है। इस पनडुब्बी का निर्माण 23 मई 2009 को शुरू हुआ था तथा इसे पूरा होने में अपेक्षित समय से कहीं अधिक समय लगा।

15. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने विदेशी निवेशकों के लिए भारत की पहली बाण्ड इंडेक्स श्रृंखला (India’s first bond index series for overseas investors) को 22 सितम्बर 2017 को लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) में लाँच किया।
विस्तार : – भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने 22 सितम्बर 2017 को ‘FTSE SBI Bond Index Series’ नामक देश की पहली बाण्ड इंडेक्स श्रृंखला को लंदन स्टॉक एक्सचेंज (LSE) में लाँच किया। इस बाण्ड श्रृंखला को भारत को पहले ऐसे पारदर्शी बेंचमार्क के रूप में तैयार किया गया है जिसकी मदद से विदेशी निवेशक भारत के बाण्ड बाजार में आसानी से निवेश कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इस बाण्ड को जारी करने में भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की नवम्बर 2015 की ब्रिटेन यात्रा ने भूमिका निभाई थी जिस दौरान SBI और FTSE ने एक समझौता किया था जिसका उद्देश्य भारत की निश्चित आय वाली योजनाओं को प्रमोट करना था।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.