Current-Affairs

करेंट अफेयर्स (23 सितम्बर – 30 सितम्बर 2017)

16. केंद्र सरकार ने ‘नेबरहुड एक्शन प्लान’ का शुभारम्भ किया।
विस्तार : – केंद्र सरकार ने देश के शहरों में कचरे के समुचित तरीके से प्रबंधन हेतु ‘नेबरहुड एक्शन प्लान’ का शुभारम्भ किया है। आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 24 सितम्बर 2017 को दक्षिण दिल्ली के भीकाजी कामा प्लेस में आयोजित ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में इसकी घोषणा की। आवास एवं शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार स्वच्छ भारत अभियान के तीन साल पूरे होने के अवसर पर दो अक्टूबर 2017 से नेबरहुड एक्शन प्लान को देश के सभी नगरों और शहरों में शुरू किया जाएगा। तीन वर्षो की कम अवधि में ही पूरे देश में पांच करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया। इनमें शहरी इलाकों में 38 लाख शौचालय बनाये गए।

17. केंद्र सरकार ने ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय विज्ञान ग्राम संकुल परियोजना’ का शुभारंभ किया।
विस्तार : – विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पृथ्‍वी विज्ञान और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने 22 सितम्बर 2017 को ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय विज्ञान ग्राम संकुल परियोजना’ का शुभारंभ किया। इस परियोजना के तहत उत्‍तराखंड में क्‍लस्‍टर अवधारणा के जरिये सतत विकास हेतु उपयुक्‍त विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संबंधी कदमों पर अमल करने का प्रयास किया जाएगा। यह परियोजना पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय की सीख एवं आदर्शों से प्रेरित है, जिनकी जन्‍म शताब्‍दी वर्ष 2017 में मनाई जा रही है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने उत्‍तराखंड में गांवों के कुछ क्‍लस्‍टरों को अपनाने और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के साधनों के जरिये समयबद्ध ढंग से उन्‍हें स्‍वयं-टिकाऊ क्‍लस्‍टरों में तब्‍दील करने की परिकल्‍पना की है। इस अवधारणा के तहत मुख्‍य बात यह है कि स्थानीय संसाधनों के साथ-साथ स्‍थानीय तौर पर उपलब्‍ध कौशल का उपयोग किया जाएगा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल करते हुए इन क्‍लस्‍टरों को कुछ इस तरह से परिवर्तित किया जाएगा, जिससे कि वहां की स्‍थानीय उपज और सेवाओं में व्‍यापक मूल्‍यवर्धन संभव हो सके। इससे ग्रामीण आबादी को स्‍थानीय तौर पर ही पर्याप्‍त कमाई करने में मदद मिलेगी।

18. प्रधानमंत्री ने ‘दीनदयाल हस्‍तकला संकुल’ राष्‍ट्र को समर्पित किया
विस्तार : – प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वाराणसी में ‘दीनदयाल हस्‍तकला संकुल’ राष्‍ट्र को समर्पित किया, यह संकुल हस्‍तशिल्‍प का व्‍यापार सुविधा केन्‍द्र है। प्रधानमंत्री ने इस केंद्र की आधारशिला नवम्‍बर, 2014 में रखी। प्रधानमंत्री ने इस केंद्र का दौरा किया और इसे राष्‍ट्र को समर्पित किया। राष्‍ट्र को समर्पित दीनदयाल हस्‍तकला संकुल पर 300 करोड़ रुपये की लागत आई है। यह परियोजना 7.93 एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है और इसका निर्मित क्षेत्र 43,450 वर्गमीटर है।

19. मोबाइल के आईएमईआई नंबर से छेड़छाड़ करने पर तीन साल की कैद का प्रावधान।
विस्तार : – केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन की विशेष पहचान वाले आईएमईआई (IMEI) नंबर से छेड़छाड़ करने पर तीन साल की कैद या जुर्माना अर्थात दोनों का प्रावधान किया है। सरकार के अनुसार ऐसा करने अपराध माना जाएगा और इस पर 3 साल की कैद और जुर्माना दोनों सजा हो सकती है। केंद्र सरकार ने यह कदम मोबाइल फोन चोरी की घटनाएं रोकने हेतु उठाया है।

20. कांडला पोर्ट का नाम बदलकर ‘दीन दयाल पोर्ट’ रखा गया।
विस्तार : – जहाजरानी मंत्रालय ने 26 सितम्बर 2017 को कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम बदलकर दीन दयाल पोर्ट ट्रस्ट करने से संबंधित आदेश जारी किया। नया नाम तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है। भारत के गुजरात प्रान्त में कच्छ जिले में स्थित कांडला पोर्ट ट्रस्ट देश के 12 सबसे बड़े बंदरगाहों में से एक है। मंत्रालय के आदेशानुसार, केंद्रीय सरकार ने भारतीय पोर्ट अधिनियम-1908 के अंतर्गत प्राप्त शक्तियों के आधार पर कांडला पोर्ट ट्रस्ट का नाम संशोधित कर दीन दयाल पोर्ट ट्रस्ट किया है। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुझाव पर कांडला पोर्ट का नाम बदला गया है। कांडला पोर्ट पर विभिन्न परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए मई 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह सुझाव दिया था कि कांडला पोर्ट का नाम बदलकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय पोर्ट कर देना चाहिए। केंद्र सरकार ने पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्म के शताब्दी वर्ष में पूरे वर्ष जन्मशती समारोह मनाने की घोषणा की थी।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.