करेंट अफेयर्स (24 अक्टूबर – 29 अक्टूबर 2017)

करेंट अफेयर्स (24 अक्टूबर – 29 अक्टूबर 2017)

6. एसबीआई ने ‘दूसरे एसबीआई डिजिटल हैकथॉन’ का शुभारंभ किया।
विस्तार : – स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने  ‘डिजिटाइज फॉर बैंक’ नामक हैकथॉन का दूसरा संस्करण लांच किया है। यह हैकथॉन 1 से 12 नवंबर 2017 तक आयोजित किया जाएगा। एसबीआई सहयोगी नवाचार केंद्र (सीआईसी) द्वारा प्रस्तुत ‘संज्ञानात्मक थीम’ पर चेहरे की मान्यता, हस्ताक्षर मान्यता, आवाज आधारित प्रमाणीकरण और चेक कटौती वैल्यू एन्हांसर्स जैसे 4 उपयोग के मामलों पर एक डिजिटल हैकथाॅन है।

7. क्रिस्टियानो रोनाल्डो सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी नामांकित।
विस्तार : – रियल मैड्रिड के स्टार क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने लियोनेल मेस्सी और नेमार को दूसरे वर्ष सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का ख़िताब जीतने के लिए पराजित किया। रोनाल्डो को ब्रिटेन के लंदन में सर्वश्रेष्ठ फीफा फुटबॉल अवॉर्ड समारोह में पुरस्कार प्रदान किया गया था। यह पुरस्कार, जो नवंबर 2016 से जुलाई 2017 की अवधि को कवर करता है, इसे राष्ट्रीय टीम के कोच, कप्तानों, चयनित मीडिया और प्रशंसकों द्वारा दिया जाता है।

8. स्मार्ट शहरों को दक्षता प्रदान करने के लिए स्थापित देश का पहला प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र नई दिल्ली (New Delhi) में खोला गया। 
विस्तार : – केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 23 अक्टूबर 2017 को स्मार्ट शहरों को दक्षता प्रदान करने के लिए स्थापित देश के पहले प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र (India’s first Pradhan Mantri Kaushal Kendra (PMKK) for Skilling in smart cities) का उद्घाटन नई दिल्ली में किया। राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (National Skill Development Corporation – NSDC), जोकि कौशल विकास मंत्रालय (Skill Development Ministry) की कार्यकारी संस्था है, ने नई दिल्ली महापालिका परिषद स्मार्ट सिटी लिमिटेड (New Delhi Municipal Council (NDMC) Smart City Limited) के सहयोग से इस कौशल केन्द्र की स्थापना दिल्ली में की है। 30,000 वर्ग फिट में फैला यह केन्द्र मंदिर मार्ग में स्थापित किया गया है तथा यहाँ प्रतिवर्ष लगभग 4,000 युवाओं के कौशल विकास पाठ्यक्रम का संचालन कर उन्हें स्मार्ट शहरों के लिए उपयुक्त कौशल स्तर में पारंगत किया जायेगा।

9. केन्द्रीय ऊर्जा और वस्त्र मंत्रालय ने संयुक्त रूप से ‘साथी’ पहल का शुभारंभ किया। 
विस्तार : – कपड़ा मंत्रालय एवं बिजली मंत्रालय ने एक नई पहल ‘साथी’ (लघु उद्योगों की सहायता के लिए प्रभावी कपड़ा प्रौद्योगिकियों का टिकाऊ एवं त्‍वरित अंगीकरण) के लिए हाथ मिलाया है। इस पहल के अंतर्गत, बिजली मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत सार्वजनिक क्षेत्र की एक कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएस) थोक में ऊर्जा दक्ष बिजली से चलने वाले करघे (पावरलूम), मोटर एवं रेपियर किट की खरीद करेगी एवं उन्‍हें बिना किसी अग्रिम लागत के लघु एवं मझोली इकाइयों को उपलब्‍ध कराएगी।

10. भारत और एशियाई विकास बैंक ने $ 300 मिलियन ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। 
विस्तार : – भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पश्चिम बंगाल में वित्तीय सुधारों के लिए 300 मिलियन डॉलर के एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि राज्य में सार्वजनिक सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार किया जा सके। दूसरे पश्चिम बंगाल विकास वित्त कार्यक्रम का उद्देश्य अनुत्पादक व्यय को कम करके और राजस्व संग्रह में बढ़ोत्तरी के माध्यम से सार्वजनिक निवेश को बढ़ाना है। तथा कार्यक्रम का लक्ष्य सुधारों का दायरा बढ़ाना, व्यय को तार्किक बनाना, राजकोषीय प्रशासन में सुधार और राज्य में निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ाना है।