Current Affairs

करेंट अफेयर्स (26 दिसम्बर – 31 दिसम्बर 2017)

6. SDMC ने अटल जन अहार योजना को 10 रुपये में दोपहर के भोजन के लिए गरीबों के लिए लॉन्च किया
विस्तार दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC)ने गरीबों के लिए एक नई योजना शुरू की है, जिससे वे दिन के दौरान नागरिक शरीर के कियोस्क से 10 रुपये के लिए भोजन खरीद सकेंगे। चरणबद्ध तरीके से जरूरतमंदों के लिए एक पौष्टिक पूर्ण भोजन सुलभ बनाने के लिए अटल जन अहार योजना शुरू की गई है। यह योजना दक्षिण दिल्ली के पांच अलग-अलग स्थानों में कियोस्क में शुरू हुई थी।

7. भारत की पहली ‘pod टैक्सी’ सड़क पर
विस्तार –
बहुप्रतीक्षित भारत की पहली ‘pod टैक्सी’ परियोजना वास्तविक्ता के एक कदम आगे बढ़ी। अनुमानित 4,000-करोड़ रुपये की ‘pod टैक्सी’ योजना को पर्सनल रैपिड ट्रांसिट के नाम से भी जाना जाता है। यह PPP (सार्वजनिक निजी साझेदारी) के आधार पर दिल्ली-हरियाण सीमा से गुडगांव के राजीव चौक तक चलेगी।

8. 100 वां आईईए सम्मेलन शुरू
विस्तार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आंध्र प्रदेश के गुंटूर में आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय में भारतीय आर्थिक संघ की 100 वीं वार्षिक सम्मेलन का उद्घाटन किया। यह समारोह चार दिनों के लिए आयोजित किया जाएगा। भारतीय आर्थिक संघ, नीति उन्मुख मुद्दों पर चर्चा और वादविवाद के लिए मंचप्रदान करने  के उद्देश्य से गठित भारतीय आर्थिक पेशेवरों का एक पंजीकृत निकाय है।

9. लोक सभा में ट्रिपल तलाक विधेयक पारित ।
विस्तार लोकसभा ने मुस्लिम महिला (वैवाहिकअधिकारों का संरक्षण) विधेयक 2017 को पारित किया जिसके अनुसार ट्रिपल तलाक अवैध होगा और पति को तीन साल तक कारावास की सजा मिल सकती है। प्रस्तावित कानून केवल तत्काल ट्रिपल तलाक या ‘तलाक-ए-बिद्त’ पर लागू होगा। अनुमोदन के लिए अब विधेयक को राज्यसभा में भेजा जाएगा।

10. लोकसभा ने जीएसटी सेस वृद्धि के लिए विधेयक मंजूर किया ।
विस्तार लोकसभा ने जीएसटी के लागू होने के बाद राजस्व हानियों के लिए राज्यों को क्षतिपूर्ति करने के लिए धन को बढ़ाने के लिएलक्जरी वाहनों पर15% से 25% तक उपकर बढ़ाने के लिए विधेयक को मंजूरी दी। जीएसटी (राज्य का मुआवजा) संशोधन विधेयक, 2017 को निचले सदन द्वारा पारित किया गया था। सामान और सेवा कर (जीएसटी), माल और सेवाओं की बिक्री पर भारत में लगाया गया एक अप्रत्यक्ष कर है। जीएसटी 1 जुलाई 2017 से लागू हुआ था।