करेंट अफेयर्स (30 अप्रैल – 6 मई 2018)

करेंट अफेयर्स (30 अप्रैल – 6 मई 2018)

पुरस्कार

1. दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन पुरस्कार 2018 घोषित
विस्तार : – मुंबई में आयोजित दादासाहेब फाल्के फिल्म फाउंडेशन द्वारा आयोजित दादासाहेब फाल्के पुरस्कारों में बॉलीवुड अभिनेत्री भूमि पेडनेकर, सोनम कपूर और अक्षय कुमार क्रमश: सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार जीते हैं। मनीषा कोइराला ने जीता ‘मोस्ट वर्सटाइल एक्ट्रेस’ पुरस्कार। प्रसिद्ध अभिनेता-निर्देशक राकेश रोशन को अभिनेता, निर्माता और निर्देशक के रूप में उनके योगदान के लिए लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिया गया।

2. सरस्वती सम्मान 2017 के लिए गुजराती कवि सितांशु यशस्चंद्र को चुना गया
विस्तार : – गुजराती कवि, नाटककार और अकादमिक सीतांशू यशचंद्र को 2009 में प्रकाशित हुए उनके “वखार” नामक छंदों (कविता) के संग्रह के लिए 2017 सरस्वती सम्मान के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार का 27 संस्करण था। सीतांशू यशचंद्र का जन्म 1941 में गुजरात के भुज जिले में हुआ था। उनके पास तीन कविता संग्रह ओडिसीसुन्नु हेल्सू, जटायु और वखार हैं। वह पद्मश्री और साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्तकर्ता भी हैं।
3. महान गायक आशा भोसले को पीसी चंद्र पुरास्कर से सम्मानित किया गया
विस्तार : – भारतीय संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए प्रसिद्ध गायक आशा भोसले को 26 वें पीसी चंद्र पुरास्कर से सम्मानित किया गया है। इस कार्यक्रम में शर्मिला टैगोर मुख्य अतिथि थी। जिन्होंने आशा भोसले को प्रतिष्ठित पुरस्कार भी दिया। आशा भोसले ने 1943 में अपने गायन की शुरुआत की और उन्होंने विभिन्न प्रकार की संगीत शैलियों में गाया। उनका कैरियर लगभग सात दशक लंबा है।

नियुक्तियां

1. उदय कोटक, कोटक महिंद्रा बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नामित
विस्तार : – कोटक महिंद्रा बैंक के निदेशक मंडल ने उदय कोटक को प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में फिर से नामित किया है। श्री कोटक पहले कार्यकारी उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक थे। श्री कोटक निजी बैंकों के उपाध्यक्ष पद के लिए एकमात्र अधिकारी थे। अन्य सभी के पास एमडी और सीईओ पदनाम हैं।

2. कविंदर गुप्ता ने जम्मू-कश्मीर उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
विस्तार : – जम्मू-कश्मीर विधानसभा अध्यक्ष कविंदर गुप्ता को राज्य के उप-मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। मेहबूबा मुफ्ती के नेतृत्व में राज्य के पीडीपी-बीजेपी सरकार में सात अन्य मंत्रियों ने भी शपथ ली। निर्मल सिंह के स्थान पर गुप्ता नए उपमुख्यमंत्री होंगे।

3. हॉकी इंडिया ने हरेंद्र सिंह को पुरुषों की टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया
विस्तार : – हॉकी इंडिया ने हरेंद्र सिंह को भारत की पुरुषों की टीम के कोच के रूप में नियुक्त किया है, जबकि सोजरद मारिजने महिला पक्ष के मुख्य कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगी। कोच बदलने का निर्णय पुरुषों की हॉकी टीम की पृष्ठभूमि पर लिया गया है, जिसका ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में हाल ही में संपन्न हुए राष्ट्रमंडल खेलों में निराशाजनक प्रदर्शन रहा है। कांस्य पदक प्लेऑफ मैच में इंग्लैंड से हारने के बाद भारत ने पदक के बिना समाप्ति की।

4. सितांशु कर ने प्रेस सूचना ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला
विस्तार : – श्री सीतांशू रंजन कर (भारतीय सूचना सेवा के 1983 बैच के अधिकारी) ने भारत सरकार के 27 वें प्रधान प्रवक्ता और नई दिल्ली में प्रेस सूचना ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने श्री फ्रैंक नोरोन्हा का का स्थान ग्रहण किया । लगभग 35 वर्षों के कैरियर में, श्री कर ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के विभिन्न मीडिया इकाइयों में महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है।

5. सुभाष चंद्र खुंतिया IRDAI के चेयरमैन नियुक्त
विस्तार : – 1981-बैच भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) अधिकारी सुभाष चंद्र खुंतिया, जो पूर्व कर्नाटक के मुख्य सचिव थे, को भारत के बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने तीन साल की अवधि के लिए खुंतिया की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। टीएस विजयन के कार्यकाल समाप्त होने के दो महीने बाद से पद खाली था।

6. ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के हेड कोच जस्टिन लैंगर नियुक्त
विस्तार : – पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जस्टिन लैंगर को तीनों फॉर्मेट के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया है। लैंगर ने डैरेन लेमन की जगह ली जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका के दौरे में बॉल टेंपरिंग कांड के बाद अपना पद छोड़ दिया था।

निधन

1. प्रतिष्ठित अर्थशास्त्री अशोक मित्रा का निधन
विस्तार : – पश्चिम बंगाल में वाम मोर्चा सरकार के पहले वित्त मंत्री अशोक मित्रा का कोलकाता में निधन हो गया है। वह 90 वर्ष की आयु के थे। राज्य सरकार की सेवा के अलावा, उन्होंने केंद्र सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में भी काम किया और राज्यसभा के सदस्य भी रहे।

2. प्रसिद्ध कलाकार-दार्शनिक रविंदर शर्मा का निधन
विस्तार : – रविंदर शर्मा, अजीलाबाद के कला आश्रम के संस्थापक जिन्हें गुरुजी भी कहा जाता है का निधन 65 साल की उम्र में हो गया है। प्रशिक्षित कलाकार गुरुजी को 2014 में आंध्र प्रदेश राज्य सरकार द्वारा कला रत्न से सम्मानित किया गया था। राज्य के विभाजन के बाद, तेलंगाना सरकार ने उन्हें 2015 में उगादी पुरस्कारम से सम्मानित किया था।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.