करेंट अफेयर्स (7 मई – 13 मई 2018)

राष्ट्रीय

1. सीमा शुल्क और डाक विभाग का पहला संयुक्त सम्मेलन आयोजित
विस्तार : – भारतीय सीमा शुल्क और डाक विभाग ने आयात और निर्यात को सुव्यवस्थित करने पर विचार-विमर्श के लिए नई दिल्ली, विज्ञान भवन में पहला संयुक्त सम्मेलन आयोजित किया। डाक द्वारा आयात और निर्यात केन्द्रीय लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (CPGRAMs) के तहत छठवां उच्चतम उद्धृत नागरिक शिकायत हैं। विदेशों के सीमा शुल्क और महानिदेशालय (DGFT) ने एक साल से एक साथ काम करके आयात से संबंधित कानूनों को उदार बनाने, सुधारने और संरेखित करने के लिए मिलकर काम किया है।

2. थल सेनाध्यक्ष द्वारा किताब का विमोचन
विस्तार : – सेना के अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने सेना के पूर्व कमांडर और सदस्य ‘A’, सशस्त्र बल ट्रिब्यूनल, लखनऊ बेंच द्वारा लेफ्टिनेंट जनरल ज्ञान भूषण द्वारा ‘एक्रॉस द बेंच – इनसाइट ईंटो दि इंडियन मिलिट्री जुडिशल सिस्टम’ पुस्तक जारी की है। यह पुस्तक सेना दिग्गजों, उनके परिवारों और आश्रितों से संबंधित मुद्दों के अलावा सैन्य न्यायिक प्रणाली के साथ सैन्य प्रतिष्ठानों के भीतर कमांड और प्रबंधन के मुद्दों से संबंधित है।

3. भारतीय पवेलियन का कांस फिल्म फेस्टिवल 2018 में उद्घाटन
विस्तार : –
कान फिल्म फेस्टिवल 2018 में भारतीय पवेलियन का उद्घाटन सत्र कांस, फ्रांस में आयोजित किया गया। यह प्रसिद्ध अभिनेता शरद केल्कर द्वारा होस्ट किया गया था। भारतीय प्रतिनिधिमंडल और सुश्री इसाबेल जिओर्डानो, महानिदेशक, यूनिफ्रेंस, एम लोइक वोंग, अंतरराष्ट्रीय विभाग के निदेशक, सीएनसी, फ्रांस के बीच एक बैठक भारत और फ्रांस के बीच सह-उत्पादन अवसरों का पता लगाने के लिए आयोजित की गई थी।

4. अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खंडू ने सबसे बड़े सौर संयंत्र का उद्घाटन किया
विस्तार : – अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खंडू ने इटानगर में बिजली मंत्री तामीओ टागा की उपस्थिति में ऊर्जा जागरूकता पार्क में राज्य के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया। 1 मेगावाट की क्षमता वाला संयंत्र 1 अप्रैल को 8।50 करोड़ रुपये के अनुमानित निवेश पर शुरू किया गया था। अरुणाचल प्रदेश ऊर्जा विकास एजेंसी (APEDA) के अधिकारियों ने परियोजना को सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया।

5. राजस्थान में हुआ भारतीय सेना का विजय प्रहार अभ्यास का समापन
विस्तार : – भारतीय सेना का महीने भर चला विजय प्राहर अभ्यास राजस्थान के सूरतगढ़ में संपन्न हो गया है। यह भारतीय सेना के दक्षिण पश्चिमी कमान द्वारा आयोजित किया गया था। इस अभ्यास का उद्देश्य परमाणु, रासायनिक या जैविक (NCB) हमले सहित खतरों के विस्तृत स्पेक्ट्रम को व्यवस्थित करना था, जिन्हें उच्च गति संयुक्त हवा और भूमि संचालन के माध्यम से सुलझाने की योजना है। इस अभ्यास का आयोजन सेना को बाधा से भरे इलाके में घुसपैठ सिखाने के लिए किया गया था।

6. तेलंगाना सरकार ने किसानों के लिए रयथू बंधु योजना शुरू की
विस्तार : – तेलंगाना सरकार ने रयथू बंधू योजना का आयोजन किया है जिसके तहत रबी और खरीफ मौसमों के लिए भूमि मालिकों को 4,000 रुपये प्रति एकड़ प्रदान किया जायेगा और उनके लिए विशेष पासबुक भी जारी की जाएगी। इस कार्यक्रम को मुख्यमंत्री के।चंद्रशेखर राव ने ध्वजांकित किया, जिन्होंने करीमनगर जिले के हुजूरबाद मंडल में किसानों को 298 चेक वितरित किए। अगर वे खेती नहीं करते हैं तो भी लाभार्थियों को राशि मिल जाएगी। राज्य सरकार ने 2018-19 के बजट में रयथू बंधु के लिए 12,000 करोड़ रुपये अलग रखे हैं।

7. राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, सियाचिन में सेना बेस का दौरा करने वाले दूसरे राष्ट्रपति
विस्तार : – राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने सियाचिन में सेना बेस शिविर का दौरा किया, ऐसा करने वाले वह पहले राष्ट्रपति बन गए हैं जिन्होंने 14 वर्षों में दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र का दौरा किया है। पूर्व यात्रा अप्रैल 2004 में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा की गयी थी। सियाचिन की कुछ पोस्ट 20,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित हैं जहां तापमान 52 डिग्री सेल्सियस से कम हो जाता है।

8. प्रधानमंत्री मोदी नेपाल की 2 दिवसीय यात्रा पर
विस्तार : – प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक हित और साझेदारी के मुद्दों को आगे बढ़ाने के लिए नेपाल की दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर निकल गये हैं। हिमालय राष्ट्र की अपनी यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी नेपाल के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के साथ मुलाकात के अलावा अपने नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। प्रधान मंत्री के रूप में यह मोदी की नेपाल की तीसरी यात्रा है।

9. मध्य प्रदेश ने अपने स्मार्ट शहरों के लिए भारत का पहला ICCC लॉन्च किया
विस्तार : – केंद्र के स्मार्ट सिटी मिशन (SCM) को समझने की दिशा में एक प्रमुख कदम के रूप में, मध्य प्रदेश सरकार ने भोपाल में राज्य के सभी सात स्मार्ट शहरों के लिए देश का पहला एकीकृत नियंत्रण और कमांड सेंटर (ICCC) लॉन्च किया है। ICCC अधिकारियों को वास्तविक समय में सेंसर से जुड़े विभिन्न स्मार्ट नागरिक सुविधाओं की स्थिति की निगरानी करने में सक्षम बनाएगा। मध्यप्रदेश में एससीएम के तहत भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर, सतना और सागर सात स्मार्ट शहरों हैं। इसे स्मार्ट शहरों के पहले “सीईओ के लिए सर्वोच्च सम्मेलन” में लॉन्च किया गया था।

10. म्यांमार की 2 दिवसीय यात्रा पर सुषमा स्वराज
विस्तार : – विदेश मंत्री (EAM) सुषमा स्वराज म्यांमार की दो दिवसीय यात्रा पर हैं। यह यात्रा भारत और म्यांमार की सरकारों के बीच चल रही उच्चस्तरीय बातचीत का हिस्सा है। उनकी यात्रा के दौरान, स्वराज दोनों देशों के आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर म्यांमार नेतागण के साथ चर्चा करेंगी।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.