रेलवे की तैयारी कैसे करें

रेलवे की तैयारी कैसे करें

रेलवे की तैयारी कैसे करें या रेलवे ग्रुप डी की तैयारी कैसे करें ? जानें हिंदी में : रेलवे में नौकरी पाने के लिए तैयारी कैसे करें यह हर किसी के मन में जीवन में एक बार अवश्य ही आता है। सरकारी नौकरी पाने के लिए आज कल बहुत मेहनत करनी पड़ती है। रेलवे में नौकरी पाना कोई आसान काम नहीं है। हाँ पर अगर आप समझ जाएँ कि आपको किस तरह तैयारी करनी है तो आप भी यकीनन रेलवे का एग्जाम निकाल सकते हैं। रेलवे में विभिन्न पदों पर हर वर्ष हजारो भर्तियां निकलती हैं।

रेलवे एग्जाम की तैयारी कैसे करें ?

सबसे पहले आपको समझना होगा कि कितनी पढाई करने के बाद आप रेलवे का एग्जाम दे सकते हैं। रेलवे में क्लास 8 पास, हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट एवं डिप्लोमा धारक रेलवे एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। रेलवे में विभिन्न पदों के आधार पर अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification) मांगी जाती है इसलिए पद के अनुरूप ही आपको आवेदन करना होता है।

रेलवे में भर्ती को पदों की योग्यता के आधार पर 4 ग्रुपों में बाँटा गया है –

  1. Group A post
  2. Group B post
  3. Group C post
  4. Group D post

Group A post — इसे क्लास 1 भी कहा जाता है। ग्रुप A भर्ती में गैजेटेड आफिसर्स (Executive/Gazetted) रैंक के अफसर आते हैं। यह प्रशासनिक अधिकारी होते हैं, ये वे अधिकारी होते हैं जिन्हें सरकारी संगठनों में उच्चतम या प्रबंधकीय वर्ग में कार्य का अनुभव होता है। इन्हें प्रोन्नति द्वारा इन पदों पर रखा जाता है। इनका वेतनमान सर्वाधिक होता है।

Group B post — इसे क्लास 2 भी कहा जाता है। ग्रुप B पोस्ट पर भर्तियाँ UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित की जाती है। इन पदों पर भर्ती पाने के लिए अभ्यर्थी को सिविल सेवा एग्जाम (IAS, IPS, IFS, IRS, IRTS), इंजीनियरिंग सर्विसेज आदि एग्जाम निकालने होते हैं। यह परीक्षाएं बहुत मुश्किल मानी जाती हैं। ग्रुप B में गैजेटेड आफिसर्स एवं नॉन गैजेटेड आफिसर्स दोनों ही आते हैं। प्रोन्नति के आधार पर ग्रुप B पदों में भी नियुक्तियां की जाती हैं।

ग्रुप B गैजेटेड आफिसर्स के पास भी ग्रुप A की भाँति प्रशासनिक अधिकार होते हैं, जबकि ग्रुप B नॉन गैजेटेड आफिसर्स के पास प्रशासनिक अधिकार नहीं होते हैं। इस ग्रेड के अधिकारीयों का वेतनमान ग्रुप A से कम होता है।

Group C post — इसे क्लास 3 भी कहा जाता है। ग्रुप C में नियुक्त कर्मचारियों का अधिकार क्षेत्र सिमित होता है एवं इनके पास प्रशासनिक अधिकारी नहीं होते हैं। इस ग्रुप में क्लर्क, हेड क्लर्क, ऑपरेटर, टाइपिस्ट आदि पद आते हैं। इस ग्रेड के अधिकारीयों का वेतनमान ग्रुप B से कम होता है।

Group D post — इसे क्लास 4 भी कहा जाता है। इसमें चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी जैसे की चपरासी, चौकीदार, सफाई कर्मचारी, हेल्पर आदि कई पद आते हैं। इस ग्रेड के अधिकारीयों का वेतनमान ग्रुप C से कम होता है।

Group C और Group D में रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा साल भर कई हजार पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं। इसका एग्जाम पैटर्न एवं चयन प्रक्रिया निम्नवत है —

चयन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न:

चयन प्रक्रिया में है:

1. कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT – Computer Based Test)
2. फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET – Physical Efficiency Test)
3. चयनित अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन और उनकी काउंसलिंग

1. कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT): 

कंप्यूटर आधारित टेस्ट में 90 मिनट में 100 वस्तुनिष्ठ प्रकार (Objective type) के प्रश्नों का उत्तर देना होता है।

क्र.सं. विषय  कुल प्रश्न कुल समय
1 गणित (Mathematics) 100 90 मिनट
2 सामान्य बुद्धि और तर्क शक्ति (General Intelligence and Reasoning)
3 सामान्य विज्ञान (General Science)
4 सामान्य जागरूकता (General Awareness)

 

2. फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट (PET – Physical Efficiency Test)

पोस्ट के अनुसार इस टेस्ट का आयोजन होता है। इसमें आवेदक की शारीरिक दक्षता देखी जाती है, जोकि पदानुसार मांगी जाती है। कंप्यूटर आधारित टेस्ट की मेरिट के अनुसार कुल पदों के लगभग दोगुने लोगों को इस टेस्ट के लिए बुलाया जाता है।

3. चयनित अभ्यर्थियों का दस्तावेज सत्यापन और उनकी काउंसलिंग

उपरोक्त दोनों टेस्ट में पास होने वालों को दस्तवेज़ों के साथ बुलाया जाता है जहाँ पोस्ट के आधार पर मांगे गए डॉक्यूमेंट और अन्य जानकारियों को जांचा जाता है।

तैयारी कैसे करें ?

एग्जाम पैटर्न समझ लेने के बाद पोस्ट के सिलेबस के अनुसार ही एग्जाम की तैयारी करें। जितना सिलेबस है बस उन्हीं टॉपिक्स को पढ़ें उसके बाहर की जानकारी के पीछे न भागें, इसका कोई लाभ नहीं होगा। सभी विषयों के लिए एक टाइम टेबल बनायें और रोज हर सब्जेक्ट को समय दें। जिन विषयों में आपको लगता है कि आप ज्यादा कमजोर हैं उन विषयों की तैयारी में अधिक समय दें। जरुरी जानकारी हो और संभव हो तो नोट्स अवश्य बनायें। यह आपको रिवीजन करने में भी सहायक होगा और आपकी मानसिक शक्ति और नोट्स लिखने की कला को भी बढ़ाएगा।

पुराने एग्जाम पेपरों को हफ्ते में एक-दो बार अवश्य हल करते रहें। इस तरह की प्रतियोगी परीक्षाओं में ज्यादातर पुराने प्रश्न ही पूछे जातें हैं। पुराने प्रश्न पूछने का कारण होता है कि यह प्रश्न पहले पूछे जा चुके होते हैं और तब इन पर किसी तरह का विवाद नहीं हुआ होता है तो इसलिए यह प्रश्न फुलप्रूफ होते हैं और उनके गलत होने की सम्भावना नहीं होती है। इसीलिए एग्जाम बोर्ड इस तरह के प्रश्नों को ही बार-बार परीक्षा में देता है।

रेलवे एग्जाम बोर्ड द्वारा सिर्फ रेलवे के एग्जाम के ही पुराने प्रश्न नहीं बल्कि SSC आदि के पुराने एग्जाम पेपर के प्रश्नों को भी रिपीट किया जाता है। अतः उन्हें भी हल करते रहें। जिस विषय में आप कम अंक अर्जित करें उनमें अधिक ध्यान दें। आजकल कई मोबाइल एप्स और वेबसाइट उपलब्ध हैं जो आपको रेलवे परीक्षा के पुराने एग्जाम पेपर और प्रैक्टिस पेपर उपलब्ध करवाते हैं। जहाँ आप प्रैक्टिस कर सकते हैं। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) द्वारा आयोजित परीक्षाओं के प्रश्नपत्र देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। SSC परीक्षाओं के पुराने एग्जाम पेपर के लिए यहाँ क्लिक करें

निरंतर अखबार पढ़ते रहें और नयी, पुरानी महत्वपूर्ण खबरों से अवगत रहें। जरुरी हो तो नोट्स अवश्य बनायें।

उम्मीद है हम आपके सभी सवालों के जवाब देने में सफल रहें होंगे, कुछ रह गया हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं।

4 Comments

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.