करेंट अफेयर्स (06 मई – 13 मई 2017)

1. देश की किसी हाईकोर्ट की पहली महिला चीफ जस्टिस लीला सेठ का निधन।
विस्तार :- 
देश के किसी हाईकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश और दिल्ली हाईकोर्ट की पहली महिला जज जस्टिस (सेवानिवृत्त) लीला सेठ का 86 साल की उम्र में शुक्रवार को नोएडा में निधन हो गया।

2. 7 मई के दिन रबींद्रनाथ टैगोर का हुआ था जन्म।
विस्तार : – 
7 मई, 1861 को कोलकाता में रबींद्रनाथ टैगोर का जन्म हुआ था। टैगोर नोबेल पुरस्कार (1913) से सम्मानित होने वाले पहले एशियाई व्यक्ति थे, जो उन्हें उनकी काव्य रचना ‘गीतांजलि’ के लिए मिला था। उन्होंने भारत के राष्ट्रगान के साथ-साथ बांग्लादेश के राष्ट्रगान की भी रचना की थी। साथ ही, उन्होंने लगभग दो हज़ार गीतों की भी रचना की थी।

3. सचिन तेंदुलकर एशियाई ‘फेलोशिप अवॉर्ड’ से सम्मानित।
विस्तार : – 
पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर शनिवार को लंदन में आयोजित हुए 7वें सालाना एशियाई पुरस्कार समारोह में ‘फेलोशिप अवॉर्ड’ से सम्मानित किए गए। दिवंगत रवि शंकर, बेन किंग्सले और जैकी चेन के बाद यह अवॉर्ड पाने वाले सचिन चौथे शख्स हैं।

4. गुजरात के 84 वर्षीय जनार्दन भट्ट ने ₹1 करोड़ की जमा पूंजी सशस्त्र बलों को दान की।
विस्तार : – गुजरात के भावनगर में भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व कर्मचारी जनार्दन भट्ट (84) ने अपने जीवन की पूरी बचत (₹1 करोड़) को सशस्त्र बलों के लिए राष्ट्रीय रक्षा निधि में दान कर दिया है। उन्होंने जवानों के शहीद होने की खबरें देखने के बाद यह फैसला लिया है। जनार्दन ने कई फंड में निवेश कर इतनी रकम बचाई थी।

5. 7 मई 2017 को सम्पन्न हुए फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम दौर में मध्यमार्गी स्वतंत्र नेता इमेनुअल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने जीत हासिल की तथा वे देश के नए राष्ट्रपति होंगे।
विस्तार: एन मार्च! (En March!) आंदोलन के नेता इमेनुअल मैक्रों ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति चुनाव (French Presidential elections) के अंतिम दौर (runoff elections) में लोकप्रिय मतों का कुल 66.06% हासिल कर अपनी प्रतिद्वन्दी नेशनल फ्रंट (National Front) की मरीन ले पे (Marine Le Pen) को आसानी से हराकर एक बेहद प्रभावशाली जीत दर्ज की। इन दोनों प्रतिद्वन्दियों के बीच हुए मुकाबले में शेष 33.94% मत ले पे को हासिल हुए। इस प्रकार 39-वर्षीय इमेनुअल मैक्रों फ्रांस के अब तक के सबसे युवा राष्ट्रपति होंगे।

1 Comment

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*