करेंट अफेयर्स (1 अप्रैल – 8 अप्रैल 2017)

1. ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण को आधार से जोड़ने पर सरकारी मुहर।
विस्तार : – 
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि कैबिनेट ने मोटर वाहन अधिनियम में उस संशोधन को मंज़ूरी दे दी, जिसमें ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण को आधार से जोड़ने का प्रस्ताव है। गडकरी ने बताया, “सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस व वाहन पंजीकरण का डुप्लीकेशन रोकने और वाहन चोरी पर लगाम कसने के लिए यह फैसला किया है।”

2. परिवार में तीसरी बच्ची के जन्म पर ₹21,000 देगी हरियाणा सरकार।
विस्तार : –
हरियाणा सरकार 24 अगस्त 2015 के बाद पैदा हुई तीसरी बेटी वाले परिवारों को ‘आपकी बेटी हमारी बेटी’ योजना के तहत एकमुश्त ₹21,000 की मदद देगी। हालांकि, इसके लिए परिवार में बेटों की संख्या से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। सरकार के मुताबिक, इसका मकसद राज्य में बाल लिंगानुपात में सुधार लाना और लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा देना है।

3. 30 जून तक ट्रेन के टिकट ऑनलाइन बुक करने पर कोई सर्विस चार्ज नहीं।
विस्तार : –
ट्रेन के टिकट की ऑनलाइन बुकिंग करने पर सर्विस चार्ज न वसूलने की प्रक्रिया 30 जून तक जारी रहेगी। सरकार ने बुकिंग के लिए डिजिटल माध्यमों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से पिछले वर्ष नोटबंदी के फैसले के बाद सर्विस चार्ज माफ किया था। दरअसल, आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर ₹20-₹40 सर्विस चार्ज के तौर पर देने पड़ते थे।

4. भारत-मलेशिया ने वायु सेवा, शिक्षा समेत 7 समझौतों पर किए हस्ताक्षर।
विस्तार : – 
भारत और मलेशिया ने वायु सेवा, शिक्षा और दोनों देशों की शैक्षणिक योग्यताओं की परस्पर मान्यता समेत 7 समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। मलेशिया में प्रस्तावित 25 लाख टन सालाना यूरिया एवं अमोनिया उत्पादन संयंत्र के विकास को लेकर सहयोग के लिए भी हस्ताक्षर हुए हैं। इसके अलावा, भारत ने मलेशिया से अतिरिक्त यूरिया खरीदने का भी प्रस्ताव दिया है।

5. देश की सबसे लंबी सुरंग का प्रधानमंत्री मोदी ने किया उद्घाटन।
विस्तार : – 
रविवार (2 अप्रैल 2017) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उधमपुर (जम्मू-कश्मीर) में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर देश की सबसे लंबी चेनानी-नाशरी राजमार्ग सुरंग (9.28 कि.मी.) का उद्घाटन किया। इस सुरंग के शुरू होने से अब जम्मू और श्रीनगर की दूरी लगभग 2 घंटे तक कम हो जाएगी। ₹3720 करोड़ की लागत से यह सुरंग करीब 6 साल में बनकर तैयार हुई है।

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*