करेंट अफेयर्स (13 मई – 20 मई 2017)

1. 99 देशों में हुए बड़े साइबर हमले को व्यक्ति ने अनजाने में रोका।
विस्तार :- एक साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने शुक्रवार को भारत समेत 99 देशों में हुए बड़े साइबर हमले को अनजाने में रोक दिया। दरअसल, ‘WannaCry’ रैनसमवेयर के कोड में रिसर्चर को ऐसा डोमेन नेम दिखा जो रजिस्टर नहीं था। रजिस्टर कराते ही रैनसमवेयर का फैलना बंद हो गया। इमरजेंसी में रैनसमवेयर को रोकने के लिए प्रोग्रामिंग मालवेयर में ही की गई थी।

2. पहलवान बजरंग ने एशियन चैंपियनशिप में भारत को दिलाया पहला स्वर्ण।
विस्तार :- पहलवान बजरंग पुनिया ने शनिवार को 65 किलो फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में कोरिया के ली सुंग-चुल को 6-2 से मात देकर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप में भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। इससे पहले, दिन में सरिता को 58 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल में किर्गीस्तान की तिनिबेकोवा एसुलू से हारकर रजत पदक से संतोष करना पड़ा था।

3. इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस के 25वें राष्ट्रपति के रूप में ली शपथ।
विस्तार :- चुनाव में मैरीन ल पेन को हराने वाले इमैनुएल मैक्रों ने रविवार को फ्रांस के 25वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ले ली।


4. रामुद्री राव ने वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड प्री में जीता गोल्ड।
विस्तार :- रामुद्री सोमेश्वर राव ने शनिवार को चीन में जारी 2017 वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड प्री की पुरुष 200 मीटर टी-44 स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। रामुद्री ने 25.29 सेकेंड्स का समय लिया जबकि, दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले लाल विनय कुमार ने 26.15 सेकेंड्स लगाए। वहीं, भारतीय पैरा-एथलीट सेप होकातो सेमा ने शॉट पुट में कांस्य पदक जीता।

5. WannaCry रैनसमवेयर हमले से 150 देशों के 2 लाख सिस्टम हुए प्रभावित।
विस्तार :- यूरोपीय संघ की पुलिस एजेंसी यूरोपोल के प्रमुख रॉब वेनराइट ने बताया है कि शुक्रवार को ‘WannaCry’ रैनसमवेयर के ज़रिए किए गए साइबर हमले ने कम-से-कम 150 देशों के दो लाख से ज़्यादा सिस्टम्स को प्रभावित किया।

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*