करेंट अफेयर्स (20 मई – 27 मई 2017)

1. अंतरराष्ट्रीय पर्यटक आगमन में भारत की रैंकिंग में सुधार।
विस्तार :-
भारत ने संयुक्त राष्ट्र विश्व पर्यटन संगठन (U.N.W.T.O) की संशोधित रैंकिंग सूची में 16 स्थानों छलांग लगाई है, जो 2014 और 2015 में 24 वें स्थान पर है। इससे पहले, भारत क्रमशः वैश्विक रैंकिंग के अनुसार 2014 और 2015 में 41 वें और 40 वें स्थान पर था। यूएनडब्लूटीओ संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी है, जो सार्वभौमिक रूप से सुलभ पर्यटन के प्रबंधन को बढ़ावा देता है और इसके आईटीए बैरोमीटर रैंक के अंतर्गत विदेशी पर्यटक आगमन और गैर-अनिवासी आगमन दोनों शामिल हैं। अब तक केवल विदेशी पर्यटक आगमन (F.T.A.) के आंकड़े भारत में संकलित किए गए थे।

2. हैदराबाद की टर्बो मेगा एयरवेज ‘उडान’ लाइसेंस पाने वाली पहली निजी एयरलाइन।
विस्तार :-
टर्बो मेगा एयरवेज, उड़ान(UDAN) के अंतर्गत उड़ान भरने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने वाली पहली निजी एयरलाइन बन गई हैसरकार की योजना सब्सिडी क्षेत्रीय उड़ानों की है। हैदराबाद-आधारित एयरलाइन जोकि TruJet के रूप में जानी जाती है, ने कहा है कि वह हैदराबाद-कुड्ड, हैदराबाद-नांदेड़ और नांदेड़-मुंबई मार्गों पर उड़ानें लांच करेगा। पांच एयरलाइंस,  एयर इंडिया, स्पाइसजेट, टर्बो मेगा, एयर ओडिशा और जी.आर गोपीनाथ डेक्कन एयर को उड़ान भरने का अधिकार दिया गया हैं।

3. भारतीय एवं सिंगापुर नौसेना के बीच द्विपक्षीय अभ्यास व्यायाम SIMBEX-17 की शुरुआत।
विस्तार :- 
‘SIMBEX-17’ के भाग के रूप में, सिंगापुर गणराज्य और भारत की नौसेना के बीच द्विपक्षीय नौसेना अभ्यास की शुरुआत की गयी, भारतीय नौसेना के शिवालिक, सह्याद्री, ज्योति और कमरोता जहाज इस अभ्यास में भाग ले रहे हैं,जबकि आईएनएस सह्याद्री और आईएनएस कमरोता 12 मई 2017 से सिंगापुर में हैं, आईएनएस शिवालिक और आईएनएस ज्योति व्यायाम के समुद्र चरण में सीधे शामिल हो रहे हैं। SIMBEX का पूर्ण नाम  “Singapore-India Maritime Bilateral Exercises” है. सिंगापुर और भारत के बीच द्विपक्षीय सहयोग को पहली बार औपचारिक रूप दिया गया, जब आरएसएन जहाज ने 1994 में भारतीय नौसेना के साथ प्रशिक्षण शुरू किया था ।दक्षिण चीन सागर में आयोजित होने वाले SIMBEX -17 श्रृंखला में 24 वां संस्करण है और इस अभ्यास का उद्देश्य सिंगापुर और भारत के बीच अंतर-क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए सामान्य समझ और प्रक्रियाएं विकसित करना है।

4. पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी की स्मृति में 21 मई आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया गया।
विस्तार :- 
पूरे भारत में, 21 मई को पूर्व भारतीय प्रधान मंत्री श्री राजीव गांधी की स्मृति में आतंकवाद विरोधी दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिनका आज के दिन निधन हो गया। इसी दिन 1991 में, भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी की हत्या आतंकवादी हमलों में की गयी। 21 मई 1991 को एक आत्मघाती हमलावर ने तमिलनाडु में श्रीपेरंबुदुर (चेन्नई के निकट स्थित) में चुनाव अभियान के दौरान भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी को हत्या कर दी थी।


5. नासा ने दिवंगत अब्दुल कलाम के सम्मान में बैक्टीरिया को नामित किया ।
विस्तार :- 
नासा के वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए एक नए जीव को भारत के पूर्व राष्ट्रपति और अंतरिक्ष वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम का नाम दिया है। नासा की प्रयोगशाला ने अंतरग्रही यात्रा पर काम करते हुए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के फिल्टरों में इस नए जीवाणु को खोजा और भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम के सम्मान में इसे सोलीबैकिलस कलामी नाम दिया।

You may also like :

प्रातिक्रिया दे

Your email address will not be published.

*